दांत किसी भी चेहरे की सुन्दरता में चार चाँद लगाने का काम करते हैं। जब आप किसी को भी अपनी प्यारी मुस्कान पास करते हो तो दांत उसका अहम हिस्सा होते हैं। ऐसे में यदि आपके दांत पीले और गंदे हो तो मुस्कान का सारा मज़ा किरकिरा हो जाता हैं। पीले दाँतों को सफ़ेद करने के लिए कई लोग डेंटिस्ट के पास भी जाते हैं। लेकिन आपको डेंटिस्ट की मोटी फ़ीस भरने की कोई जरूरत नहीं हैं। क्योंकि आज हम आपको घरेलु उपाय में घर पर उपलब्ध चीजों से ही अपने पीले दाँतों को सफ़ेद करने के नुस्खे बताएंगे।

दांत साफ़ करने के घरेलु उपाय

पीले दांतों को सफ़ेद करने के घरेलु उपाय

दांत साफ़ करने के घरेलु उपाय

1. यदि आपके दाँतों में पीलेपन के साथ दाग धब्बे भी हैं तो यह घरेलु उपाय अपनाए। एक कप पानी लेकर उसमे आधा चम्मच सिरका मिला दे। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर टूथब्रश की सहायता से दाँतों की सफाई करे। दाँतों का पीलापन दूर होने के साथ साथ सारे दाग धब्बे चले जाएंगे।

दांत साफ़ करने के घरेलु उपाय

2. यदि आप अपने दाँतों को चमकदार बनाना चाहते हैं तो नींबू के रस में थोड़ा सा नमक मिलकर इसे टूथब्रश की सहायता से दाँतों पर लगाए। ऐसा रोजाना करने से दाँतों में चमक आ जाती हैं।

दांत साफ़ करने के घरेलु उपाय

3. एक कटोरी में थोड़ा पानी लेकर उसमे चुटकी भर नमक और एक चम्मच मीठा सोड़ा मिला ले। अब इस घरेलु उपाय मिश्रण को दाँतों पर हलके हाथों से रगड़े। ऐसा करने से दाँतों का कालापन दूर होता हैं।

दांत साफ़ करने के घरेलु उपाय

4. सरसों के तेल में पीसी हल्दी, नमक मिलकर पेस्ट तैयार कर ले। अब इस घरेलु उपाय पेस्ट को उंगली या टूथब्रश से दाँतों पर लगाए. ऐसा करने से ना सिर्फ पीले दांत सफ़ेद होंगे बल्कि कमजोर और हिलते दांत मजबूत भी बनेंगे।
5. संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तो को सुखा ले। अब इनका घरेलु उपाय पाउडर बना कर रोजाना दाँतों की मालिश करे। दांत सफ़ेद और चमकदार बन जाएंगे।

दांत साफ़ करने के घरेलु उपाय

6. नींबू का रस और पानी से रोजाना कुल्ला करे। इस से ना सिर्फ दांत सफ़ेद होंगे बल्कि आपकी साँसों की बदबू भी चली जाएगी।
7. घरेलु उपाय में नारियल और जैतून के तेल को समान मात्रा में मिला कर रोजाना उंगली से दाँतों की मालिश करे, दांत मोती जैसे सफ़ेद और चमकदार बन जाएंगे।

दांत साफ़ करने के घरेलु उपाय

भविष्य में दाँतों को पिला होने से बचाने के लिए रखे यह सावधानियां

  • रोजाना दिन में दो बार दाँतों को ब्रश करे
  • ज्यादा ठंडा पानी ना पिए
  • गुटखा, तम्बाकू और सिगरेट के सेवन से बचे
  • शराब ना पिए
  • अधिक मात्रा में चाय, कॉफ़ी ना पिए
इस चमत्कारी नुस्खे की सिर्फ एक बूंद से 10 दिनों में ही खत्म हो जायेंगे दांतो के कीड़े