हर कोई धनवान बनना चाहता है ताकि हर तरह की सुख सुविधाओं का आनंद लिया जा सके। पैसा कमाने के लिए इंसान काफी मेहनत भी करता है क्योंकि सिर्फ चाहने से अमीर नहीं बना जा सकता। लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है की तमाम मेहनत के बाद भी धन की प्राप्ति नहीं हो पाती। ऐसा होने के पीछे सबसे बड़ा कारण वास्तु दोष होता है।

वास्तु दोष दूर करने के उपाय

जी हाँ इंसान के धनी होने के पीछे वास्तु शास्त्र का अहम् योगदान होता है। अगर वास्तु दोष का निवारण ना किया जाए तो ये धन प्राप्ति में सबसे बड़ा रोड़ा बन जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे है जिन्हे घर में रखने से वास्तु दोष दूर हो जाता है।

वास्तु दोष दूर करने के उपाय

ख़ास चीजें घर में रखने से ख़त्म हो जाता है वास्तु दोष:

वास्तु दोष दूर करने के उपाय

1- घर के मंदिर में वास्तुदेव के स्वरुप को स्थापित करने से हर तरह की समस्याओं से मुक्ति मिलती है। इससे जीवन में सुख समृद्धि आती है और वास्तु दोष दूर हो जाता है ।

वास्तु दोष दूर करने के उपाय

2- वास्तु दोष दूर  करने के लिए घर के दक्षिणी-पक्षिमी दिशा में हनुमान जी के पंचमुखी स्वरुप या मूर्ति को लगाएं। हर रोज संभव ना हो तो घर के सभी सदस्य मिलकर मंगलवार को हनुमान जी की पूजा अवश्य करें।

वास्तु दोष दूर करने के उपाय

3- घर के सदस्य जहाँ सबसे अधिक रहते हैं, उस जगह पर ताम्बें, चाँदी या लकड़ी से बने हुए पिरामिड को रखें। ऐसा करने से वास्तु दोष हट जाता है और  घर में धन का प्रवाह तेजी से होता है।

वास्तु दोष दूर करने के उपाय

4- अगर आपके घर में ज्यादा तनाव की स्थिति बनी रहती है तो भगवान विष्णु के मत्स्य अवतार, कच्छप के रूप को घर में रखें और वास्तु दोष दूर हो जाता है ।

वास्तु दोष दूर करने के उपाय

5- घर के मुख्य द्वार पर धन की देवी लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की फोटो अवश्य लगानी चाहिए। ऐसा करने से घर में धन का प्रवाह तेज हो जाता है।

वास्तु दोष दूर करने के उपाय

6- घर के उत्तरी दिशा में पानी से भर हुआ मटका या सुराही रखें। मटके या सुराही के पानी को हर रोज बदलें। एक बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि ये कभी खाली ना हो पायें इससे समस्त वास्तु दोष दूर होते है ।

वास्तु उपाय – मनी प्लांट को रोजाना पानी देने के बाद करें ये उपाय, धन संपत्ति की नहीं रहेगी कमी !