आज के वक्त में भला स्लिम-ट्रिम दिखना किसे नहीं पसंद होता है। वहीं मोटापा जीवन में एक बहुत बड़ी समस्या है। हमारे आहार में हो रहे बदलाव और जीवनशैली की व्यस्तता वजन को बढ़ाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। सबसे बड़ी परेशानी की बात यह है कि जितना आसानी से वजन बढ़ जाता है उससे कहीं गुना मुश्किल होता है इस बड़े हुए वजन को संतुलित करने में।

आमतौर पर मोटापा हमारे लाइफस्टाइल की देन होती है। मोटा शरीर या फिर शरीर में जरूरत से ज्यादा फैट होना बिल्कुल अच्छा नहीं दिखता है। यदि आप सिर्फ अपनी कुछ आदतों को रोजाना अपनाते हैं तो आप बिना जिम जाए अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। तो चालिए आपको बताते हैं इन 5 महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में जो आपके टमी को कम करने में बेहद कारगर सिद्घ होगी।

1. ठीक पोस्चर

यदि आपका टमी बहुत ज्यादा बाहर निकला हुआ दिख रहा है और आप चाहते हैं कि यह एकदम फ्लैट दिखे तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है आपका एकदम सही पोस्चर में बैठने का स्टाइल। यदि आप चलते समय या फिर बैठते समय अपना पेट बाहर की ओर निकाल कर चलते हैं तो यह तय रहा कि आपका पेट बाहर की ओर ही निकल जाएगा।  आपका ये फैट आपकी बॉडी में कोई ज्यादा कैलोरी की वजह से नहीं बल्कि बहुत देर तक आप गलत पोस्चर में बैठने या चलने की वजह से है। यदि आप अपने इस गलत पोस्चर को ठीक कर लेंगे तो आपका टमी धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा।

2.पानी का सेवन

आपके टमी बाहर होने की वजह आपका रोजना ठीक ढंग से पानी का सेवन न करने की वजह से भी हो सकता है। जी हां यदि आप रोज पानी कम पीते हैं तो इस वजह से भी आपका पेट बाहर निकलने लगता है। आप जितना ज्यादा पानी पीएंगे यह आपकेशरीर को उतना ही स्वस्थ रखेगा। ज्यादातर वजन कम न होने का कारण यही होता है कि हम पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं।

3.प्रतिदिन का सही रुटीन

यदि आपका दिनचर्य फिक्स्ड है और आप सुबह से लेकर रात तक रोजना आपका सेम रूटीन है तो ये भी आपके फैअ टमी की वजह हो सकता है। यदि आपको रोजना देर रात तक उठाने की आदात है और आप रोजना सुबह भी देर से उठाते हैं।  तो ऐसी स्थिति में आपको टमी और ज्यादा बढऩे के चांस हैं। यदि आप सुबह सही समय पर अपना पेट साफ कर लेते हैं तो आपका पेट ज्याद नहीं बढ सकता है। यदि आपको कब्ज की शिकायत भी है तो आपाको अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए। नहीं तो इससे भी आपका पेट बढ़ सकता है।

4.रोजाना वॉक

यदि आप भी चाहते हैं कि आपका टमी एकदम फ्लैट बना रहे तो आपको रोजाना वॉक जरूर करनी चाहिए। लेकिन यदि आप भी उन बिजी लोगों में से हैं जिनके पास वॉक करने का समय नहीं होता है तो आप वॉक के लिए बहाने तलाशें जी हां आप ये कोशिश अवश्य करें कि आप रोजाना पैदल ऑफिस चले जाएं। यदि ऑफिस पास है तो रिक्शा लेने के बजाए आप वॉक करके ऑफिस जाएं। और अपने चलने की गाति को तेज करें। ऐसा करने से आपके पेट की चर्बी कुछ ही दिनों में कम हो जाएगी।

5.पूरी नींद लें

यदि आप अपने पेट की चर्बी को जल्द से जल्द बाए-बाए करना चाहते हैं तो आपको पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है। क्योंकि पूरी नींद लेने से आप रात को ओवरइट नहीं करेंगे यदि आप जितनी लेट सोएंगे उतना ज्यादा ही रात तक खाएंगे और ऐसा करने से आपका वेट काफी जल्दी बढ़ सकता है। यदि आप पूरी नींद लेते हैं तो आपके हॉरमोनल बैलेंस और मेटाबॉलिज्म एक दम सही रहता है।

जिन महिलाओं के शरीर का आकार होता है ऐसा, उनके पति रहते हैं जिन्दगी भर खुशहाल !