सर्दियों में हम गर्म पानी से ही नहाते हैं लेकिन अगर आप भी रोज गर्म पानी से नहाते हैं तो आपको भी कुछ बातें जरूर जान लेनी चाहिए क्योंकि गर्म पानी से नहाने के भी कई नुकसान होते हैं जो शायद आप ही जानते होंगे। जी हाँ , वैसे सर्दियाँ आ रही है, अब तक तो गीजर को चेक भी कर लिया होगा। खराब गीजर को सही करने भेज भी दिया होगा। वही , हॉस्टल में रहने वाले विध्यार्थियों ने भी इलैक्ट्रिक रोड का इंतजाम करना शुरू कर दिया होगा।

हम सभी लोग अमूमन सर्दियों में ही नहाने के लिये गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। सभी वस्तुओं के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं। गर्म पानी से नहाने से फायदे भी है तो साथ में नुकसान भी बहुत हैं। आज हम गर्म पानी से नहाने से होने वाले नुकसान पर गौर फरमाएंगे।

तो चलिए जानते है इन के बारे में …

>  ज्यादा गर्म पानी से नहाने से समय से जवान चेहरे पर झुर्रियाँ आने से समय से पहले बुड्ढे देखने लगते हैं।

Facial wrinkles

> ज्यादा गर्म पानी से नहाने से सिर की स्किन ड्राय होने लगती है जिससे डेंड्रफ और बाल झड़ने जैसी समस्या होने लगती है।

> गर्म किये हुए पानी से स्नान करने से आपके शरीर में नमी धीरे-धीरे बिल्कुल कम होने लगती है और फिर आपके शरीर में खुजली रोग होने शुरू हो जाता है।

> गर्म किये हुए पानी से स्नान करने से आपके नाखूनों के अंदर की ड्राइनेस भी बढ़ने लग जाती हैं, और इस वजह से आपके नाखून कमजोर होने लगते हैं।

Heart Attack

> ज्यादा गर्म पानी से नहाने से दिल के दौरे पड़ने की संभावना बहुत ही ज्यादा होती हैं। जापान में इस बात का एक अध्ययन किया गया था।