BREAKING NEWS

अमित शाह, निर्मला सीतारमण अगले सप्ताह भारत आर्थिक सम्मेलन में अपने विचार रखेंगे◾भाजपा की महिला सांसदों ने चुनाव आयोग से राहूल गांधी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की ◾CAB-NRC कभी नहीं लागू करूंगी : ममता◾‘रेप इन इंडिया’ टिप्पणी पर राहुल का माफी से इनकार, मोदी का वीडियो ट्वीट कर किया पलटवार◾पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी में की गोलीबारी, दो जवान घायल◾मालदीव की अवामी-मजलिस के स्पीकर मोहम्मद नशीद ने PM मोदी से की मुलाकात◾यूएई से आए विमान में बम रखे होने की कॉल, दिल्ली पुलिस ने मांगी फोन करने वाले की जानकारी ◾पूर्वोत्तर में हिंसक प्रदर्शन के कारण जापान के प्रधानमंत्री का भारत दौरा रद्द ◾TOP 20 NEWS 13 DEC : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ नितिन राउत बोले- नागरिकता संशोधन कानून के महाराष्ट्र में लागू होने का सवाल ही नहीं◾CAB के खिलाफ जामिया के छात्रों ने किया उग्र प्रदर्शन, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले◾राहुल के 'रेप इन इंडिया' वाले बयान को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर जनता का ध्यान भटकाने का लगाया आरोप◾निर्भया के दोषियों पर फैसला 18 दिसंबर को : कोर्ट ◾गुवाहाटी में मोदी और शिंजो आबे के बीच होनी वाली शिखर वार्ता हुई स्थगित◾लोकसभा में बोले राजनाथ सिंह- राहुल गांधी को सांसद होने का नैतिक अधिकार नहीं◾'रेप इन इंडिया' वाले बयान पर बोले राहुल-कभी माफी नहीं मांगने वाला◾राहुल गांधी के 'रेप इन इंडिया' वाले बयान पर लोकसभा में हंगामा, महिला सांसदों ने की माफी की मांग ◾निर्भया गैंगरेप : पटियाला हाउस कोर्ट में टली सुनवाई, पीड़िता की मां ने आरोपी की पुनर्विचार याचिका का किया विरोध ◾आम चुनावों में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को मिला बहुमत, PM मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने दी बधाई◾तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा ने नागरिकता संशोधन कानून को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती ◾

दिलचस्प खबरें

पुष्कर मेले का आकर्षण बना 15 करोड़ का ये भैंसा,खाता है काजू-बादाम

 bheem

भारत जितना ज्यादा अनोखा है उतने ही अलग यहां रंग हैं। क्योंकि यही वो जगह है जहां पर आपको हर कोने-कोने से एक से बढ़कर एक मजेदार और दिलचस्प किस्से सुनने को मिल जाएंगे। यही करण है कि भारत दुनियाभर में अपनी एक अलग पहचान स्थपित करने में अव्वल है। खैर,अब जरा आते हैं असल मुद्दे पर...

इन दिनों राजस्थान के अजमेर जिले के पुष्कर में अंतरराष्ट्रीय पशु मेले की रौनक जोरों-शोरों पर है। दिलचस्प बात यह है कि मेले में मुर्रा नस्ल का 15 करोड़ रुपए का एक भैंसा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। जोधपुर से इस भैंसे को दूसरी बार पुष्कर मेले में प्रदर्शन के लिए लाया गया है। बता दें कि राजस्थान के पुष्कर में लगने वाला पशु मेला पूरे भारत में बहुत प्रसिद्घ है। इसका मुख्य कारण यह भी है कि यहां पर आपको अनेकों किस्म के जानवार देखने को  मिल जाएंगे। 

15 करोड़ कीमत वाला यह भैंसा पुष्कर मेले में लोगों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र बना हुआ है। इतना ही नहीं मेले में इस भैंसे को देखने वालों की अच्छी खासी भीड़ लगी हुई है। भैंसे का नाम भीम है। 6 वर्षीय इस भैंसे का वजन करीब 1300 किलोग्राम है। इस भैंसे की ऊंचाई करीब 6 फीट और लंबाई 14 फीट है।  इस उम्र में ही इस भैंसे ने अपने हम उम्र दूसरे भैंसों से काफी बड़ा कद-काठी हासिल कर लिया है।

भीम का एक लाख रुपए मासिक खर्च

भैंसे को लेकर जोधपुर के जवाहर जाल जांगिड़ अपने बेटे  अरविंद के साथ पुष्कर मेले में सोमवार के दिन पहुंचे। अरविंद ने बताया कि भीम के रखरखाव साथ ही खुराक पर हर महीने करीब एक लाख रुपए खर्च होते हैं। क्योंकि भी रोजाना एक किलो घी,आधा किलो मक्खन,दो सौ ग्राम शहद,25 लीटर दूध,काजू-बादाम खाता है। इसके अलावा भीम की एक किलो सरसों के तेल की मालिश की जाती है। 

मालिक नहीं बेचना चाहता अपना भीम

भीम के मालिक अरविंद ने दावा किया है कि इसे खरीदने के लिए 2016 में सर्वप्रथम 60 लाख रुपए की बोली लगी थी जो धीरे-धीरे बढ़कर करीब 15 करोड़ रुपए पहुंच गई। लेकिन उन्होंने कभी भी भीम को बेचने के  बारे में सोचा नहीं है।