BREAKING NEWS

UP: हरिद्वार विवाद से अलीगढ़ प्रशासन ने लिया सबक, प्रस्तावित धर्म संसद की अनुमति देने से किया इनकार ◾Today's Corona Update : देश में गिरने लगा कोरोना का ग्राफ, पिछले 24 घंटे में ढाई लाख से कम नए केस ◾दिल्ली: गाजीपुर में RDX मिलने के बाद सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए पुख्ता, गणतंत्र दिवस पर तीसरी आंख रखेगी नजर◾World Coronavirus : वैश्विक स्तर पर कोरोना मामलों में वृद्धि, 33.02 करोड़ से ऊपर पहुंचा आंकड़ा◾देश के कई हिस्सों में सर्दी का सितम जारी, मैदानी इलाकों को अभी नहीं मिलेगी शीतलहर से राहत◾UP चुनाव को लेकर PM मोदी वाराणसी के भाजपा कार्यकर्ताओं से आज करेंगे वर्चुअल संवाद, देंगे यह मंत्र◾पंजाब विधानसभा चुनाव में CAPF की 1,050 कंपनी तैनात करने की मांग ◾पंजाब विधान सभा चुनाव - गठबंधन तय लेकिन सीटों को लेकर अभी तक नहीं हो पाया है अंतिम फैसला ◾कांग्रेस ने अरबपतियों की संपत्ति बढ़ने संबंधी रिपोर्ट को लेकर सरकार पर निशाना साधा ◾राज्यों की झांकी न शामिल करने के लिए केंद्र की आलोचना करना गलत परम्परा : सरकारी सूत्र ◾ केजरीवाल आज करेंगे पंजाब में ‘आप’ के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा◾गणतंत्र दिवस झांकी विवाद : ममता के बाद स्टालिन ने PM मोदी का लिखा पत्र ◾भारत वर्तमान ही नहीं बल्कि अगले 25 वर्षों के लक्ष्य को लेकर नीतियां बना रहा है : PM मोदी ◾उद्योग जगत ने WEF में PM मोदी के संबोधन का किया स्वागत ◾ कोरोना से निपटने के योगी सरकार के तरीके को लोग याद रखेंगे और भाजपा के खिलाफ वोट डालेंगे : ओवैसी◾गाजीपुर मंडी में मिले IED प्लांट करने की जिम्मेदारी आतंकी संगठन MGH ने ली◾दिल्ली में कोविड-19 के मामले कम हुए, वीकेंड कर्फ्यू काम कर रहा है: सत्येंद्र जैन◾कोविड-19 से उबरने का एकमात्र रास्ता संयुक्त प्रयास, एक दूसरे को पछाड़ने से प्रयासों में होगी देरी : चीनी राष्ट्रपति ◾ ओवैसी की पार्टी AIMIM ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, 8 सीटों पर किया ऐलान◾दिल्ली में कोरोना का ग्राफ तेजी से नीचे आया, 24 घंटे में 12527 नए केस के साथ 24 मौतें हुई◾

ये बस कोलकाता से लंदन 1950 के दशक में जाती थी, देखें वायरल तस्वीरें

अगर हम आपको बताएं कि कोलकाता से एक बस चलती थी जो लंदन पहुंचा देती थी। ऐसा 1950 के दशक में होता था जब एक बस व्यक्ति को कोलकाता से लंदन पहुंचाती थी। सोशल मीडिया पर विक्टोरिया कोच स्टेशन, लंदन की कुछ तस्वीरें सामने आईं हैं और उसमें कोलकाता जाने वाली बस में कुछ यात्रियों को चढ़ते देखा जा सकता है। 

एक खबर के रिपोर्ट के मुताबिक यह बस 5 दिनों में पूरा सफर कराती थी और इसका किराया उस समय 85 पाउंड था। उस समय में यह किराया बहुत ही महंगा था। पृथ्वी का व्यास 12,742 km है जबकि कोलकाता से लंदन की दूरी करीबन 7,957 km है। दरअसल आधी से ज्यादा पृथ्वी का चक्कर अपनी यात्रा में यह बस लगा लेती थी। 

इस लक्जरी बस का नाम 'एल्बर्ट' था और यह साल 1972-73 में चलती थी। यह बस लंदन(इंग्लैंड) से चलकर बेल्जियम, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, यूगोस्लाविया, बुल्गारिया, टर्की, ईरान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान से होते हुए भारत वापस आती थी। जब यह बस भारत आती थी तो यह नई दिल्ली, आगरा, प्रायगराज(तब इलाहाबाद), बनारस से होते हुए कोलकाता पहुंचती थी। 

टिकट में देखा जा सकता है की 145 पाउंड यानी आज के समय में 13,644 रुपये का खर्चा एक तरफ की यात्रा करने पर आता था। इस टिकट के खर्चे में खाने पीने और होटल वग़ैरह में रहने का पूरा इंतजाम होता था। इतना ही नहीं शॉपिंग की सुविधा भी रास्ते में पड़ने वाले बड़े शहर जैसे दिल्ली, तेहरान, साल्ज़बर्ग, काबुल, इस्तांबुल, विएना में थी। 

बता दें कि 48 दिन इस पूरे टूर में लगते थे और मनोरंजन और सुविधा के लिए रेडियो, फ़ैन हीटर, सोने के लिए अलग कमरे भी रास्ते के लिए मौजूद होते थे। 

लोगों ने ट्वीटर ऐसे दिए रिएक्शंस 


1. 2. 3. 4. 5.