BREAKING NEWS

कन्हैयालाल के परिवार को एक करोड़ की आर्थिक सहायता देंगे भाजपा नेता कपिल मिश्रा◾ बिहार में नीतीश कुमार NDA के चेहरा थे, हैं और रहेंगे, JDU नेता उपेंद्र कुशवाहा का बड़ा बयान ◾ Nupur Sharma: सस्पेंड BJP नेता नूपुर के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने जारी किया लुकआउट नोटिस, 10 FIR हैं दर्ज◾ presidential election : चुनाव दो विचारधाराओं की लड़ाई बन गया है: यशवंत सिन्हा◾KCR की बीजेपी को खुली चुनौती- मेरी सरकार गिराकर दिखाओ मैं केंद्र सरकार गिरा दूंगा ◾मोहम्मद जुबैर को लगा बड़ा झटका, जमानत याचिका खारिज, हिरासत में भेजा गया ◾कन्हैयालाल की हत्या का आरोपी BJP का सदस्य नहीं, बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा ने सभी दावों का किया खंडन◾शिंदे को शिवसेना से निकालने पर भड़के बागी, कहा - हमारी भी एक सीमा ◾ Amravati Murder Case: अमरावती में हुई उदयपुर जैसी घटना, 54 साल के केमिस्ट की गला काटकर हत्या◾ Udaipur Murder Case: कांग्रेस का बड़ा दावा, कन्हैया हत्याकांड में आरोपी रियाज के BJP नेताओं से संबंध◾पाकिस्तानी सैन्य जनरलों को प्रोपर्टी डीलर बोलने वाले पत्रकार पर हमला ◾सीएम रह चुके फडणवीस कैसे डिप्टी सीएम बनने के लिए हो गए राजी ! भाजपा ने कैसे मनाया ◾महाराष्ट्र : विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए MVA ने राजन साल्वी को बनाया उम्मीदवार, कल होगा चुनाव◾वायनाड में बोले राहुल- मनरेगा की गहराई को नहीं समझ पाए प्रधानमंत्री मोदी◾टेक्सास सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात की अनुमति बहाल करने वाले आदेश पर रोक लगाई◾दिल्ली पुलिस ने फैक्ट-चेकर मोहम्मद जुबैर पर लगाए विदेशी चंदा लेने और सबूत मिटाने के आरोप◾'छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता...' सामना के जरिए शिवसेना का फडणवीस पर तंज◾उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र में सत्ता खोने के बाद 'शिवबंधन' बनाने का कर रहे हैं विचार◾उदयपुर हत्याकांड : NIA कोर्ट में पेश किए जायेंगे आरोपी, रिमांड की मांग करेगी जांच एजेंसी◾मुझे भी मिला था ऑफर, लेकिन मैं हूं एक सच्चा शिवसैनिक : संजय राउत ◾

ये बस कोलकाता से लंदन 1950 के दशक में जाती थी, देखें वायरल तस्वीरें

अगर हम आपको बताएं कि कोलकाता से एक बस चलती थी जो लंदन पहुंचा देती थी। ऐसा 1950 के दशक में होता था जब एक बस व्यक्ति को कोलकाता से लंदन पहुंचाती थी। सोशल मीडिया पर विक्टोरिया कोच स्टेशन, लंदन की कुछ तस्वीरें सामने आईं हैं और उसमें कोलकाता जाने वाली बस में कुछ यात्रियों को चढ़ते देखा जा सकता है। 

एक खबर के रिपोर्ट के मुताबिक यह बस 5 दिनों में पूरा सफर कराती थी और इसका किराया उस समय 85 पाउंड था। उस समय में यह किराया बहुत ही महंगा था। पृथ्वी का व्यास 12,742 km है जबकि कोलकाता से लंदन की दूरी करीबन 7,957 km है। दरअसल आधी से ज्यादा पृथ्वी का चक्कर अपनी यात्रा में यह बस लगा लेती थी। 

इस लक्जरी बस का नाम 'एल्बर्ट' था और यह साल 1972-73 में चलती थी। यह बस लंदन(इंग्लैंड) से चलकर बेल्जियम, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, यूगोस्लाविया, बुल्गारिया, टर्की, ईरान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान से होते हुए भारत वापस आती थी। जब यह बस भारत आती थी तो यह नई दिल्ली, आगरा, प्रायगराज(तब इलाहाबाद), बनारस से होते हुए कोलकाता पहुंचती थी। 

टिकट में देखा जा सकता है की 145 पाउंड यानी आज के समय में 13,644 रुपये का खर्चा एक तरफ की यात्रा करने पर आता था। इस टिकट के खर्चे में खाने पीने और होटल वग़ैरह में रहने का पूरा इंतजाम होता था। इतना ही नहीं शॉपिंग की सुविधा भी रास्ते में पड़ने वाले बड़े शहर जैसे दिल्ली, तेहरान, साल्ज़बर्ग, काबुल, इस्तांबुल, विएना में थी। 

बता दें कि 48 दिन इस पूरे टूर में लगते थे और मनोरंजन और सुविधा के लिए रेडियो, फ़ैन हीटर, सोने के लिए अलग कमरे भी रास्ते के लिए मौजूद होते थे। 

लोगों ने ट्वीटर ऐसे दिए रिएक्शंस 


1. 2. 3. 4. 5.