जिसका जन्म हुआ है उसका मरण भी एक न एक दिन निश्चित है और ये एक सार्वभौम सत्य है। मृत्यु आने के के कारण हो सकते है पर मृत्यु के तरीके दो ही होते है एक नेचुरल डेथ और आकस्मिक मौत जिसे अकाल मृत्यु भी कहा जाता है। अपनी उम्र सीमा पार करने के बाद सामान्य तरीके से मौत होना नेचुरल डेथ कहलाता है और अचानक मृत्यु हो जाना आकस्मिक मौत कहलाता है।

अकाल मृत्यु के कारण

आज हम आपको कुछ ऐसे ही कारण बता रहे है जो आकस्मिक मौत का कारण बनते है। शास्त्रों के अनुसार कुछ ऐसे काम है जिन्हें करने से वक़्त से पहले ही किसी भी मृत्यु हो सकती है। तो आईये जानते है की ज्योतिष शास्त्र से हम किस प्रकार अपनी आकस्मिक मृत्यु को टालकर सुखी जीवन व्यतीत कर सकते है।

अकाल मृत्यु के कारण

अच्छी जिंदगी और पूर्ण आयु के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। स्वस्थ शरीर और मानसिक शांति इंसान को दीर्घायु प्रदान करते है। साथ ही बुजुर्गों और अपने से बड़ों का सम्मान करने से भी इंसान को दीर्घायु मिलती है।

अकाल मृत्यु के कारण

आपने गौर किया होगा की जब हम किसी बड़े का सम्मान करते है तो हमेशा आशीर्वाद मिलता है। ये आशीर्वाद शारीरिक और मानसिक रूप से हमे सबल बनाता है।

अकाल मृत्यु के कारण

शास्त्रों के अनुसार जो अपने से बड़े बुजुर्गों का अनादर करते हैं और जो अपने से बड़ों का सम्मान नहीं करते हैं वैसे लोगों की शारीरक और मानसिक हानि जल्दी होती है और अंत में ऐसे लोगों की मृत्यु भी जल्दी हो जाती है।

अकाल मृत्यु के कारण

बता दें की मनुष्य अपना दोस्त और दुश्मन खुद होता है, वैसे लोग जो अपने से बड़ों या अपने गुरु की आदर नहीं करते हैं वो जल्दी मृत्यु को प्राप्त हो जाते हैं।

अकाल मृत्यु के कारण

इसके अलावा आपको बता दें की मनुष्य के दिमाग में ही उसका व्यक्तित्व छिपा होता है हर किसी का जीवन वैसे ही बीतता है जैसा की वो बीतना चाहता है क्यूंकि कोई भी व्यक्ति किसी दुसरे के कथनानुसार नहीं चल सकता है उसे अपनी जिंदगी जीने के लिए अपने सूझ बूझ की ही आवश्यकता होती है।

अकाल मृत्यु के कारण

बता दें की वैसे लोग जो अपने से बड़े विद्वानों और संत महात्माओं के साथ दुर्व्यभार करते हैं उनकी मृत्यु भी जल्द हो जाती है।अपने से बड़े ज्ञानी लोगों का अनदार करने से ऐसे लोग श्राप के आदि बन जाते हैं और इसलिए उनकी मृत्यु जल्द हो जाती है। कभी इन कामों को ना करें अन्यथा अनहोनी हो सकती है।

जीवन में कभी इन 3 लोगों से धोखा न करें वर्ना हर राह पर मिलेगी बर्बादी