कुछ ही दिनों में चैत्र नवरात्रि का आरंभ होने वाला है। मान्यता है कि नवरात्रि के दिनों में नवदुर्गा पृथ्वी पर विचरण करती है। जिस भी घर में भक्त मां दुर्गा को प्रेम से बुलाते हैं वह वहां पर अवश्य जाती हैं। वैसे तो मां दुर्गा के नवरात्रि धन के विशेष उपायों के लिए भी शुभ माना जाता है। यदि आप भी बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो इस चेत्र नवरात्रि पर आप भी बताए गए ये 9 उपाय कर लें।

इस बार नवरात्रि 6 अप्रैल से शुरू होंगे और 13 अप्रैल को महाष्टमी और 14 को रामनवमी मनाई जाएगी। ऐसा बोला जाता है कि मां दुर्गा ही मां लक्ष्मी का रूप है। यदि आप इस नवरात्रि पर इन उपायों से माता लक्ष्मी का खुश कर देते हैं तो आपके घर में पैसा ही पैसा भर जाएगा।

नवरात्रि पर करें ये उपाय…

1.नवरात्रि के दिनों में पूरे 9 दिन हनुमान जी को पान का बीड़ा जरूर अर्पित करें।

2.यदि आप इन नौ दिन अखंड दीपक नहीं जला पा रहे हैं तो सुबह शाम घी या तेल का दीप अवश्य जलाए। दीपक के चारों और लौंग डाल दें।

3.पांच प्रकार के सूखे मेवे लाल चुनरी में रखकर माता रानी को चढ़ाए।

4.देवी मंदिर में जाकर लाल रंग की ध्वजा किसी भी एक दिन जाकर चढ़ाएं।

5.देवी मां को ताजे पान के पत्ते पर सुपारी और सिक्के रखकर समर्पित करें।

6.देवी मां को 7 इलायची और मिश्री का भोग जरूर लगाएं।

7.मखाने के साथ सिक्के मिलाकर देवी मां को अर्पित करें और फिर इसे गरीबों में बांट दें।

8.छोटी कन्याओं को छोटे से पर्स में दक्षिणा रखकर लाल रंग के किसी भी गिफ्ट के साथ भेंट कर दें।

9.नवरात्रों के दौरान अपने घर में सोना या चांदी की कोई भी शुभ सामग्री जैसे स्वास्तिक,श्री हाथी,कलश,दीपक पात्र,कमल श्रीयंत्र,आचमनी,मुकुट,त्रिशुल आदि खरीदें और देवी दुर्गा मां के चरणों में रखकर इसकी पूजा करें।  फिर नवरात्र के आखिरी दिन में इन सारी सामग्री को गुलाबी रेशमी कपड़े में बांधकर तिजोरी व रुपए रखने की जगह पर रखें। इससे आपके घर में खूब धन बरसेगा।