BREAKING NEWS

किसान आंदोलन को बदनाम करने की साजिश हुई कामयाब : हन्नान मोल्लाह◾किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान भड़की हिंसा में 300 पुलिसकर्मी हुए घायल, क्राइम ब्रांच करेगी जांच◾ट्रैक्टर परेड हिंसा : संयुक्त किसान मोर्चा ने बुलाई बैठक, सभी पहलुओं पर होगी चर्चा ◾DND फ्लाईओवर पर लगा भारी जाम, लाल किला मेट्रो स्टेशन की एंट्री व एग्जिट बंद ◾Today's Corona Update : देश में पिछले 24 घंटे में 12 हजार नए केस, 137 मरीजों की हुई मौत ◾वीडियो वायरल होने के बाद बोले राकेश टिकैत-लाठी कोई हथियार नहीं◾विश्व में कोरोना का प्रकोप जारी, मरीजों का आंकड़ा 10 करोड़ से पार ◾किसानों की ट्रैक्टर परेड में बवाल, दिल्ली पुलिस ने हिंसा के मामले में 22 FIR दर्ज की ◾TOP 5 NEWS 27 DECEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾राकांपा अध्यक्ष शरद पवार बोले- दिल्ली में जो कुछ हुआ, उसका समर्थन नहीं किया जा सकता ◾संयुक्त किसान मोर्चा ने की दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान भड़की हिंसा की निंदा ◾आज का राशिफल (27 जनवरी 2021)◾ट्रैक्टर मार्च के दौरान हिंसा के बाद इंटरनेट सेवाएं बंद◾दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर परेड में हुई हिंसा, लालकिले में भी प्रदर्शनकारियों ने मचाया उत्पात ◾प्रदर्शनकारी किसानों की ‘ट्रैक्टर परेड’ के दौरान हिंसा में 86 पुलिसकर्मी घायल हुए◾ट्रैक्टर परेड के बाद किसानों ने दिल्ली की सीमाओं पर अपने प्रदर्शन शिविरों में लौटना शुरू किया◾बवाल : गाजीपुर, सिंघू, टिकरी बॉर्डर से बैरिकेड तोड़ दिल्ली में घुसे किसान, पुलिस ने दागे आंसूगैस के गोले ◾राजपथ पर अत्याधुनिक हथियार, मिसाइल, लड़ाकू विमानों, भारतीय सैनिकों ने दिखाई भारत की ताकत ◾72वां गणतंत्र दिवस : राजपथ पर दिखी ऐतिहासिक विरासत, सांस्कृतिक धरोहर और शौर्य की झलक◾पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की दी शुभकामनाएं ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

Chaitra Navratri 2020: मां दुर्गा की पूजा चैत्र नवरात्रि में इन पूजन सामग्री से होती है, इनसे करें श्रृंगार

इस बार चैत्र नवरात्रि 25 मार्च यानि बुधवार से शुरू हो रही हैं। नवरात्रि में नौं दिनों तक माता के नौं रूपों की विशेष तौर पर पूजा होती है। इस दौरान कई चीज़ें देवी मां की पूजा में चाहिए होती हैं। शृंगार से लेकर देवी के वस्र,भोग,कलश स्थापना, हवन और कन्या पूजा की सामग्री तैयारी पहले से कर लें। इससे आप आखिरी समय पर भूल-चूक करने से बच जायेंगे। 

इस बार 25 मार्च से 2 अप्रैल तक नवरात्रि हैं। कई तरह की पूजा सामग्री देवी मां के नौं रूपों के लिए नवरात्रि के इन नौं दिनों में चाहिए होती है। अलग रंग के वस्र और परिधान हर देवी को अर्पित किये जाते हैं। इसके अलावा विशेष फूल और पत्तियां भी उनकी पूजा में चाहिए होती हैं। चलिए देवी मां की पूजा में जिन चीज़ों की जरूरत होती है उनके बारे में आज हम आपका बताते हैं।

जरुरी सामग्री कलश स्थापना के लिए  


इन सामग्री की जरूरत आपको कलश स्थापना के लिए आवश्यक होती है। मिट्टी का कलश, दिया ढकने के लिए, जौ, मिट्टी, मौली, आम के पत्ते, नारियल, लौंग इलायची,रोली, कपूर,पान का पत्ता, सुपारी,अक्षत,फूल,फल, चावल या गेंहू ये चीज़ें चाहिए होती हैं।

श्रृंगार देवी मां के लिए 


सोलह श्रृंगार की सामग्री नवरात्रि में देवी मां की पूजा में चाहिए होते हैं। लाल चुनरी, लाल चूड़ियां, सिंदूर, कुमकुम, मेहंदी, आलता और बिंदी, शीशा, कंघी, नेलपॉलिश यह चीज़ें सोलह श्रृंगार के अलावा चढ़ाई जाती हैं।

भोग व नवरात्रि पूजा के लिए 


देवी मां के लिए जो भोग नवरात्रि पूजा के लिए बनाते हैं उसके अलावा फूल मखाना, मिठाई, मेवा, फल, इलायची, लौंग, मिश्री ये आवशयक होते हैं।

सामग्री अखंड ज्योति की 



नवरात्रि के दौरान कई लोग अखंड ज्योति जलाते हैं तो इसके आप मिट्टी का बड़ा दिया लें, गाय का शुद्ध घी लें, रुई की बत्ती और चावल थोड़े से लें।

ये सामग्री हवन के लिए 


नवरात्रि के नौवें दिन अधिकतर लोग हवन कराते हैं इसके लिए हवन कुंड, 9 जोड़े लौंग के लिए, कपूर, सुपारी, गुग्गुल, लोहबान, घी, पंचमेवा, चावल, आम की लकड़ी।

कन्या पूजा की सामग्री


चना, सूजी हलवे के लिए, शुद्ध आटे की पूड़ियां कन्या की पूजा के लिए सामग्री के रूप में चाहिए होती है। चुनरी या पोषक, दक्षिणा कन्या के लिए चाहिए होती है। आलता, कुमकुम पूजा के लिए और उपहार कन्याओं को देने के लिए चाहिए होते हैं।