BREAKING NEWS

आज का राशिफल (06 मार्च 2021)◾देश में अब तक कोविड टीकों की 1.90 करोड़ खुराकें दी गयीं : सरकार ◾PM मोदी रविवार को जन औषधि दिवस समारोहों को करेंगे संबोधित◾अंबानी के घर के निकट मिली कार के मालिक का शव मिला, एटीएस करेगा मामले की जांच ◾भारत-स्वीडन ने संबंधों को गहरा करने का संकल्प जताया, लोफवेन ने 'लोकतांत्रिक महाशक्ति' करार दिया ◾जलवायु को लेकर PM मोदी बोले- जलवायु परिवर्तन और आपदा दुनिया के समक्ष बड़ी चुनौतियां हैं◾मुकेश अंबानी के बाहर मिली विस्फोटक से लदी कार के मालिक का शव मिला, फड़णवीस ने कहा- NIA करे जांच ◾असम चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की 70 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, माजुली से लड़ेंगे CM सर्बानंद ◾अखिलेश यादव ने केंद्र पर बोला हमला, कहा- अहंकार ने दिल्‍ली के शासकों को 'अंधा और बहरा' बना दिया ◾चुनाव आयोग ने कहा- बंगाल के प्रभारी चुनाव उपायुक्त पर पूरा भरोसा, सुदीप जैन पर TMC पर लगाए थे गंभीर आरोप ◾पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर कांग्रेस का केंद्र पर तंज, कहा- सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को बेच रही है◾पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर बोलीं वित्त मंत्री- केंद्र और राज्य सरकार दोनों को साथ चर्चा करनी चाहिए◾Ind vs Eng : ऋषभ पंत के शतक से भारत को पहली पारी में बढ़त, दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक स्कोर 294/7 ◾SC ने कहा- डिजिटल प्लेटफॉर्म के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए केंद्र सरकार के पास कोई प्रावधान नहीं◾देश में 1.8 करोड़ से अधिक लोगों का हुआ कोविड-19 टीकाकरण, देश में अभी भी 1,76,319 लोग उपचाराधीन ◾बंगाल चुनाव : TMC ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी ममता◾विधानसभा चुनाव : अन्नाद्रमुक ने जारी की पहली उम्मीदवारों की सूची, CM पलानीस्वामी लड़ेंगे इडाप्पडी से चुनाव◾चीन ने अपना रक्षा बजट बढ़ाकर किया 209 अरब डालर, भारत के मुकाबले तीन गुना से अधिक ◾PM मोदी बोले-सरकार का दखल समाधान के बजाय पैदा करता है समस्या◾सुशांत ड्रग्‍स केस में NCB ने दाखिल की 30 हज़ार पेज की चार्जशीट, रिया समेत 33 लोगों के नाम शामिल ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

सावधान! शहद के साथ इन 4 चीजों का सेवन करना शरीर के लिए है बेहद हानिकारक

वैसे तो शहद खाने के शरीर में एक नहीं बल्कि कई अनेक फायदे होते हैं। विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, आयरन और आयोडीन से लेकर पोषक तत्वों से भरपूर शहद का सेवन करने से बॉडी को ऊर्जा प्रदान होती है। इतना ही नहीं शहद कई तरह के रोगों से लड़ने के लिए हमें शक्ति देता है। मगर कुछ ऐसी चीज़ें जिनके साथ शहद मिलाकर खाने से शरीर को फायदा नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए आफत बन जाता है। तो चलिए आज हम आपको उन सभी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनके साथ शहद का उपयोग भूल से भी नहीं करना चाहिए।  

1.चाय के साथ

कई लोगों का कहना है सर्दी जुकाम होने पर शहद का सेवन चायके साथ करना चाहिए। यदि आप भी उनमें से हैं तो आज ही इस आदत को बदल दें। क्योंकि ऐसा करने से आपकी बॉडी का टेम्प्रेचर और बढ़ जाता है जिस वजह से आप घबराहट और तनाव का शिकार हो सकते हैं। 

2.तेज गर्म पानी 

अक्सर लोग वजन कम करने के चक्कर में सुबह के समय गुनगुने पानी में शहद डालकर सेवन करते हैं। यदि आप भी ऐसा ही कुछ करते हैं तो इस बात का ध्यान आपको जरूर रखना चाहिए कि यह  पानी बहुत तेज गर्म नहीं होना चाहिए। क्योंकि ज्यादा तेज गर्म पानी के साथ शहद लेने से शरीर में गर्मी उत्पन हो जाती है  और जिस वजह से पेट संबंधी रोग होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। 

3.मूली के साथ

मूली के साथ शहद का सेवन करना जानलेवा हो सकता है। दरअसल शहद के साथ मूली खाने से बॉडी में टॉक्सिन्स बनने लग जाते हैं, जिस कारण शरीर के कुछ हिस्से डेमेज होने का डर रहता है। वहीं अगर आप मूली और शहद का सेवन अलग-अलग भी करतेहैं तो इनमें भी करीब-करीब 1 घंटे का फर्क तो अवश्य होना ही चाहिए।

4.कभी नहीं खाएं गर्म चीजों के साथ 

बता दें कि शहद की तासीर गर्म होती है। इस वजह से शहद को कभी गर्म चीजों के साथ नहीं खाना  चाहिए। इसके अलावा गर्म खाने के साथ शहद के सेवन करने से पेट खराब होने और कई तरह सेहत संबंधी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।