BREAKING NEWS

कोविड-19 से प्रभावित देशों की सूची में स्पेन को पीछे छोड़ भारत बना पांचवां सबसे प्रभावित देश ◾राज्यसभा चुनाव से पहले अपने विधायकों को बचाने में जुटी कांग्रेस, 65 MLA को अलग-अलग रिसॉर्ट में भेजा◾बीते 24 घंटों में महाराष्ट्र में कोविड-19 के 2,739 नये मामले ,संक्रमितों की कुल संख्या 83 हजार के करीब ◾बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के 1320 नए मामले, कुल संक्रमितों का आंकड़ा 27 हजार के पार◾केजरीवाल सरकार ने सर गंगा राम अस्पताल के खिलाफ दर्ज कराई FIR, नियमों के उल्लंघन का लगाया आरोप◾पूर्वी लद्दाख गतिरोध - मोल्डो में खत्म हुई भारत और चीन सेना के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत◾UP : एक साथ 25 जिलों में पढ़ाने वाली फर्जी टीचर हुई गिरफ्तार , साल भर में लगाया 1 करोड़ का चूना◾केजरीवाल सरकार ने दिए निर्देश, कहा- बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों को 24 घंटे के अंदर अस्पताल से दें छुट्टी◾एकता कपूर की मुश्किलें बढ़ी, अश्लीलता फैलाने और राष्ट्रीय प्रतीकों के अपमान के आरोप में FIR दर्ज◾बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अमित शाह कल करेंगे ऑनलाइन वर्चुअल रैली, सभी तैयारियां पूरी हुई ◾केजरीवाल ने दी निजी अस्पतालों को चेतावनी, कहा- राजनितिक पार्टियों के दम पर मरीजों के इलाज से न करें आनाकानी◾ED ऑफिस तक पहुंचा कोरोना, 5 अधिकारी कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद 48 घंटो के लिए मुख्यालय सील ◾लद्दाख LAC विवाद : भारत-चीन सैन्य अधिकारियों के बीच बैठक जारी◾राहुल गांधी का केंद्र पर वार- लोगों को नकद सहयोग नहीं देकर अर्थव्यवस्था बर्बाद कर रही है सरकार◾वंदे भारत मिशन -3 के तहत अब तक 22000 टिकटों की हो चुकी है बुकिंग◾अमरनाथ यात्रा 21 जुलाई से होगी शुरू,15 दिनों तक जारी रहेगी यात्रा, भक्तों के लिए होगा आरती का लाइव टेलिकास्ट◾World Corona : वैश्विक महामारी से दुनियाभर में हाहाकार, संक्रमितों की संख्या 67 लाख के पार◾CM अमरिंदर सिंह ने केंद्र पर साधा निशाना,कहा- कोरोना संकट के बीच राज्यों को मदद देने में विफल रही है सरकार◾UP में कोरोना संक्रमितों की संख्या में सबसे बड़ा उछाल, पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा दस हजार के करीब ◾कोरोना वायरस : देश में महामारी से संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 36 हजार के पार, अब तक 6642 लोगों की मौत ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

मेट्रो या बस में सफर करने वाले लोग कोरोना से बचने के लिए रखें इन ख़ास बातों का ख्याल

दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते कहर ने लोगों को चिचिंत कर दिया है। क्योंकि  इस समय देश में कोरोना संक्रमित का आंकड़ा 285 जा पहुंचा है,जिसके बाद से अब लोग काफी ज्यादा सहम गए हैं। इतना ही नहीं कोरोना संक्रमण के खौफ की वजह से लोग घर से बाहर निकलने से अपना बचाव कर रहे हैं। 

हालांकि लोगों को नौकरी पर जानें और कुछ खरीदारी करने के लिए बाजार तो जाना ही पड़ रहा है। ऐसे में जनता बस,टेंपो और मेट्रो से सफर करना लोगों की मजबूरी है। क्योंकि ऐसी जगहों पर भीड़ से बचना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है,यदि आप भी उन्हीं लोगों की लिस्ट में शामिल हैं जिन्हें बस या मेट्रो से सफर करना पड़ रहा है तो आपको कुछ बताई गई इन सावधानियां बरतने की सख्त जरूरत हैं। 

दरअसल कोरोना का संक्रमण पीडि़त मरीज से या मरीज के संपर्क में आई जगहों या चीजों से आपके पास तक आ सकता है। हर दिन मेट्रो और बस में लाखों लोग सफर करते हैं,जिनमें से कोई भी एक कोरोना का मरीज हो सकता है और ऐसे में यह पहचान पाना काफी मुश्किल है कि कोरोना के अलावा लोग सीजनल फ्लू से भी पीडि़त हो सकते हैं,मगर दोनों की स्थितियों में आपको खुद को सेफ करना सबसे ज्यादा जरूरी है। तो बस आज हम भी आपको कुछ सावधानियों के बारे में बता रहे हैं जो कि आपको बस या मेट्रो में सफर के वक्त करनी होगी। 

1.दूरी बनाकर रहें 

विशेषज्ञ और डॉक्टर शुरू से ही बता रहे हैं कि कोरोना वायरस के शुरूआती लक्षण सर्दी-जुकाम से कुछ मिलते-जुलते हैं। बस और मेट्रो में आप और हम सभी को कई सारे लोग ऐसे मिल जाते हैं जो वायरल से पीडि़त होंगे। ऐसे में यदि आपके पास कोई भी ऐसा व्यक्ति खड़ा हो तो बेहतर यही होगा कि आप उनसे थोड़ी दूरी बना कर रखें। ऐसा करने से आप कोरोना वायरस की चपेट में आने से काफी हद तक अपना बचाव कर सकते हैं। 

2.छींकने-खांसने वालों से बच कर रहें

अभी तक हुए शोधों में मालूम हुआ है कि खांसने एंव छींकने से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा है। क्योंकि संक्रमित इंसान की छींक के जरिए कोरोना वायरस संपर्क में आने वाले व्यक्ति को भी संक्रमित कर देता है। खांसने और छींकते समय कई लोग मुंह पर रूमाल,टिश्यू पेपर या फिर अपना हाथ मुंह पर रख लेते हैं,लेकिन इनमें बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो बिना ऐसे किए और बिना इधर-उधर देखें छींक मार देते हैं। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी हैं कि आप ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रहे। इसके अलावा किसी संक्रमित व्यक्ति के पास बैठने या खड़े होने से भी बचें। 

3.हैंगर को नहीं पकड़ें

बस या मेट्रो में सफर के दौरान हैंगर पकडऩा आपकी जान को अफात में डाल सकता है। स्वचालित सीढिय़ों पर भी आपको काली पट्टी पर हाथ नहीं रखना है। क्योंकि ये सभी सतहें भी कोरोना पीडि़त मरीज के संपर्क में आई हो तो संक्रमित हो सकती है। संक्रमित व्यक्तियों के हाथों के माध्यम वायरस बस या मेट्रो के हैंगर पर लग सकता है। ऐसे में जिनता हो सके बस या मेट्रो के हैंगर पकडऩा अवॉयड करें। 

4.सैनेटाइजर रखें साथ

बस या मेट्रो में सफर करते वक्त अपने आप को किसी भी चीज को छूने से बचाकर रखना बहुत मुश्किल है। क्योंकि ये तो शायद ही संभव हो पाए कि बिना हैंडरोल ,हैंगर या अन्य जगहों को छुए बिना आप अपना सफर पूरा कर लें। इसलिए आपको ध्यान रखना होगा कि इन सतहों को छूने के बाद आप अपने फेस को भूलकर भी नहीं छुएं। खासकर आंख,कान,नाक और मुंह। क्योंकि ऐसा करने से आप कोरोना वायरस के शिकार हो सकते हैं। इसलिए ध्यान रखें बार-बार हाथों को सैनीटाइज करना ना भूलें। 

5.करें मास्क का प्रयोग

टेंपो,मेट्रो,बस और भीड़भाड़ वाली जगहों पर कहीं पर भी लापरवाही न बरतें। ऐसी जगहों पर जानें पर सबसे पहले माउथ मास्क पहन लें। इसकी वजह यह है कि भीड़भाड वाली जगहों पर कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो सकता है और इसी वजह से डॉक्टर भी ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगहों पर जानें से मना कर रहे हैं,इसलिए आप माउथ मास्क का प्रयोग जरूर करें। इसके बाद घर जानें के बाद भी मास्क को सैनेटाइज से साफ करें।