करी पत्ते का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। इसका इस्तेमाल खाने के स्वाद और उसकी खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जाता है। दक्षिण भारत के पकवानों में इसका मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है। खाने में तड़के के तौर पर इसका इस्तेमाल करना या फिर गार्निश के तौर पर इसे इस्तेमाल करना। करी पत्ते का इस्तेमाल इसलिए भी करा जाता है क्योंकि इसमें कई सारे औषधीय तत्व होते हैं।

जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एक अध्ययन के अनुसार यह पता चला है कि शुगर को कंट्रोल करने बहुत मदद करता है और यह वजन घटाने में भी मदद करता है। साथ ही त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद भी होता है। करी पत्ते में कुछ ऐसे फायदे भी हैं जो बहुत सी बीमारियों से बचाते हैं।

1. शुगर को नियंत्रित करने में सहायक

शुगर के मरीजों को करी पत्ते का सेवन करने को कहा जाता है। करी पत्ते में फाइबर होता है जो इन्सुलिन को बढ़ाने में सहायक होता है और साथ ही पाचन में भी मदद करता है। जिससे मोटापा हाने का खतरा कम होता है।

2. एनीमिया में भी मददकार होता है

करी पत्ते में अच्छी मात्रा में फॉलिक एसिड और आयरन पाया जाता है जो हमारे शरीर को मुख्य तत्व देता है। इसमें विटामिन सी और ए होता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

3.लीवर के लिए  भी गुणकारी होता है

आजकल की दुनिया में लोग बहुत ज्यादा अल्कोहॉल का सेवन करते हैं जिसकी वजह से उनका लीवर कमजोर हो जाता है। इसमें करी पत्ता बहुत लाभदायक होता है।

4.त्वचा में भी फायदेमंद होता है

करी पत्ते में ऐंटी-ऑक्सिडेंट, ऐंटी-बैक्टीरियल आक्र ऐंटी-फंगल गुण होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। अगर त्वचा पर कोई भी इंफेक्शन हो जाए तो करी पत्ते का सेवन करना बहुत अच्छा होता है।

5.बालों में भी फायदेमंद

करी पत्ता बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपके बालों की ग्रोथ नहीं होती तो आपको करी पत्ते का सेवन करना चाहिए और यह बालों को झडऩे से भी रोकता है। डैंड्रफ को भी कम करता है।

6.कॉलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है

शरीर का कॉलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित करता है। ब्लड में भी कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित करता है जिससे की दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचाता है।

7. पाचन में भी मददकार होता है

करी पत्ते में कार्मिनटिव तत्व होता है जो कब्ज की परेशानी से बचाता है यह पेट की बाकी कई परेशानियों से भी निजात कराता है।