जिस तरह ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र दुनियाभर में प्रसिद्ध है उसे तरह चीन का फेंगशुई शास्त्र भी बेहद लोकप्रिय है। जीवन में चल रही समस्याओं को जिस तरह ज्योतिष और वास्तु उपायों से ठीक किया जाता है उसे तरह फेंगशुई के उपाय में जीवन को मुश्किलों से मुक्त करने के काम आते है।

फेंगशुई कछुआ

फेंगशुई में मूर्तियों का बड़ा महत्व होता है जिसमे ड्रैगन, विंड च्वाइम, लाॅफिंग बुध्दा और कछुआ बहुत पसंद किये जाते है। इन्हे लोग घरों में रखते है ताकि ढेर सारी खुशियां उनके यहाँ बरसती रहे। लेकिन शर्त बस यही है कि इन सभी की दिशा सही होना चाहिए तब ही आपको इनका फायदा होगा।

फेंगशुई कछुआ

कछुए को सही दिशा में रखने से परिवार में शांति बनी रहती है एवं नकारात्मक ऊर्जा का विनाश होता है। इसके अलावा परिवार के सदस्य स्वास्थ व समृध्द होते हैं। अब आप सोचते होगें कि कछुए की सही दिशा क्या होनी चाहिए? तो चलिए आगे जानते हैं कछुए की सही दिशा के बारे में

फेंगशुई कछुआ

कछुए कई तरह के आते हैं और हर कछुए की अपनी अलग दिशा होती है। काले रंग वाले कछुए को हमेशा उत्तर दिशा की ओर रखना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके बिजनेस में तरक्की मिलेगी। अगर आप इसे पश्चिम की दिशा में रखते हैं तो इससे घर से नेगेटिव ऊर्जा का विनाश होता है, और सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है।

फेंगशुई कछुआ

जैसा की हमने आपको बता चुका है कि कछुआ कई प्रकार का आता है जिसमें हर कछुआ का अपना अलग महत्व होता है लेकिन इसके लिए जरूरी यह है कि आप उस कछुए को सही दिशा में रखें।

फेंगशुई कछुआ

अगर आपके पास क्रिस्टल का कछुआ है तो आप उसे हमेशा दक्षिण-पश्चिम या फिर उत्तर-पश्चिम दिशा में रखें। वहीं अगर आपके पास लकड़ी का कछुआ है तो उस कछुए को आप पूर्व या फिर दक्षिण दिशा में रख सकते हैं।

फेंगशुई कछुआ

अगर आपके घर में लगातार कलह होती रहती है तो इसके समाधान के लिए आप अपने घर कछुआ लेकर आ सकते हैं। फेंगशुई के अनुसार घर में कछुआ रखने से परिवार के लोगों में प्यार बढ़ता है। इसके साथ ही घर में रखा क्रिस्टल कछुआ लाने से आर्थिक स्थिती भी मजबूत बनती है। साथ ही इससे परिवार के सदस्यों की उम्र भी लंबी होती है।

फेंगशुई कछुआ

नौकरी और परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए घर में कछुए की मूर्ति लगाएं। मगर ध्यान रहें कछुअा वहां पर रखें जहां बच्चा पढ़ाई करता हो। कछुए की तरह उसका मन धीरे-धीरे पढ़ाई में लगने लगेगा और उसको सफलता मिलेगी।

ऑफिस में तरक्की और कामयाबी के लिए लगायें ये लकी प्लांट, बदल जाएगी किस्मत