BREAKING NEWS

PM मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच फोन पर हुई बात, ट्रंप ने मोदी को G-7 सम्मेलन में शामिल होने का दिया न्योता◾चक्रवात निसर्ग : राहुल गांधी बोले- महाराष्ट्र और गुजरात के लोगों के साथ पूरा देश खड़ा है ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, आज सामने आए 2,287 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 72 हजार के पार ◾वित्त मंत्रालय में कोरोना वायरस ने दी दस्तक, मंत्रालय के 4 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव ◾कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच, सरकार ने कहा- भारत महामारी से लड़ाई के मामले में अन्य देशों से बेहतर स्थिति में ◾जेसिका लाल हत्याकांड : उपराज्यपाल की अनुमति पर समय से पहले रिहा हुआ आरोपी मनु शर्मा ◾बाढ़ से घिरे असम के 3 जिलों में भूस्खलन, 20 लोगों की मौत, कई अन्य हुए घायल◾दिल्ली BJP अध्यक्ष पद से मनोज तिवारी का हुआ पत्ता साफ, आदेश गुप्ता को सौंपा गया कार्यभार◾दिल्ली हिंसा मामले में ताहिर हुसैन समेत 15 के खिलाफ दायर हुई चार्जशीट◾Covid-19 : अब घर बैठे मिलेगी अस्पतालों में खाली बेड की जानकारी, CM केजरीवाल ने लॉन्च किया ऐप◾कारोबारियों से बोले PM मोदी-देश को आत्मनिर्भर बनाने का लें संकल्प, सरकार आपके साथ खड़ी है◾ ‘बीएए3’ रेटिंग को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा-अभी तो स्थिति ज्यादा खराब होगी ◾कपिल सिब्बल का केंद्र पर तंज, कहा- 6 साल का बदलाव, मूडीज का डाउनग्रेड अब कहां गए मोदी जी?◾महाराष्ट्र और गुजरात में 'निसर्ग' चक्रवात का खतरा, राज्यों में जारी किया गया अलर्ट, NDRF की टीमें तैनात◾कोरोना वायरस : देश में महामारी से 5598 लोगों ने गंवाई जान, पॉजिटिव मामलों की संख्या 2 लाख के करीब ◾Covid-19 : दुनियाभर में वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी, मरीजों की संख्या 62 लाख के पार पहुंची ◾डॉक्टर ने की जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या की पुष्टि, कहा- गर्दन पर दबाव बनाने के कारण रुकी दिल की गति◾अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी जारी, मरीजों की आंकड़ा 18 लाख के पार हुआ ◾भारत में कोविड-19 से ठीक होने की दर पहुंची 48.19 प्रतिशत,अब तक 91,818 लोग हुए स्वस्थ : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,361 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 70 हजार के पार, अकेले मुंबई में 40 हजार से ज्यादा केस◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

एयर कंडीशनर के 5 नुकसान जिनको समय पर जान लेना होगा आपके लिए बेहतर

वैसे तो गर्मियों की शुरूआत हो गई है और कुछ समय पहले सर्दियों को बाए-बाए कह दिया है। ऐसे में अब ठंडे ड्रिंक्स ,जूस और आम का मौसम आ गया है। वैसे खाने-पीने के मामले से देखा जाए तो गर्मियां काफी ज्यादा अच्छी होती हैं। लेकिन गर्मियों में होने वाली खुजली और टिप-टिप वाले पसीने से लगभग हर कोई परेशान हैं। यही वजह है कि लोग चिलचिलाती धूप और गर्मी से बचने के लिए कूलर,एयर कंडीशनर का इस्तेमाल अपने घरों में करते हैं।

\"\"

आज के वक्त में लोगों के लिए गर्मी से बचने के लिए सबसे पहला विकल्प तो एसी बन गया है। यह गर्मियों के दिनों में भी गर्मी होने का एहसास नहीं होने देता और कमरे में हमे ठंड जैसा सुकून प्रदान करता है।

\"\"

लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस एसी को आप गर्मियों में अपना सबसे अच्छा साथी समझते हैं वही आपके लिए जानलेवा सिद्घ हो सकता है। जी हां आज हम आपको बताने वाले हैं एयर कंडीशनर किस तरह हमारे जीवन में कई सारी बिमारियों को न्योता देता है। क्योंकि कई सारी बीमारियां तो ऐसी हैं जो एसी कमरे में रहने की वजह से ही होती है। तो आइए जानते हैं एयर कंडीशनर रूम में रहने से होने वाली बिमारियों के बारे में।

\"\"

1.जोड़ों का दर्द

जो लोग गर्मी से बचने के लिए एसी का इस्तेमाल करते हैं उन सभी लोगों को घुटनों की परेशानी होना बेहद आम बात है। दरअसल एसी जोड़ो में दर्द के साथ-साथ अकडऩ पैदा करता है और शरीर की कार्य क्षमता को धीरे-धीरे कम कर देता है। ऐसे में हम सभी लोग समय से पहले ही खुद को बूढ़ा और कमजोर महसूस करने लगते हैं।

\"\"

2.खराब होता है इम्यून सिस्टम

एसी वाले कमरे में रहने की वजह से इंसान का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और इसमें रोटी के कमजोर होने के कारण हमारे अंदर बीमारियों से लडऩे की क्षमता खत्म हो जाती है। ऐसे में एसी का उपयोग करना अपने आप में मौत को बुलावा देता है।

\"\"

3.मोटापा बढ़ाता है

आपको शायद ये बात पहले मालूम ना हो कि अपने कमरे में एसी के इस्तेमाल से ना केवल आप बीमारियों को बुलावा देते हैं बल्कि आपका वजन भी बढऩे लगता है। दरअसल ठंडी जगह पर रहने की वजह से हमारी बॉडी में एनर्जी कम मात्रा खर्च होती है जिसकी वजह से पेट की चर्बी बढऩे लगती है। इसी बढ़े हुए वेट की वजह से आपका वजन कई गुना और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

\"\"

4.इंफेक्शन का डर

एसी वाले कमरे में रहने से कई सारे नुकसान हैं। इन्हीं नुकसानों में से एक नुकसान इन्फेक्शन का भी है। कुछ रिसर्च करने के बाद भी अगर कोई इंसान 4 या उससे अधिक घंटे तक एसी वाले कमरे में रहता है तो उसमें साइनस इन्फेक्शन होने की उम्मीद दुगनी हो जाती है। एयर कंडशीनर रूम में ज्यादा देर रहने से हमारे शरीर की मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं जो हमें दिन पे दि कमजोर बना देती हैं।

\"\"

5.शरीर में थकान महसूस करना

अगर कमरे में लगातार एसी का उपयोग किया जाए तो आपको पूरे दिन भर थकावट बने रहने की परेशानी हो सकती है। क्योंकि काफी देर तक एयर कंडशीनर रूम में बैठने से फ्रेशेर सर्कुलेट नहीं हो पाती और कभी-कभी एसी का तापतान ज्यादा कम करने की वजह से भी हमारे सिर दर्द होने की परेशानी होती है। बता दें कि ज्यादा एसी इस्तेमाल करने से भी हमारे दिमाग पर गहरा असर पड़ता है।

\"\"