BREAKING NEWS

LIVE : श्रीहरिकोटा से लॉन्‍च हुआ चंद्रयान- 2 , ISRO ने फिर रच दिया इतिहास◾कर्नाटक संकट : विधानसभा में बोले शिवकुमार- BJP क्यों स्वीकार नहीं कर रही कि वह कुर्सी चाहती है◾कर्नाटक : सुप्रीम कोर्ट का फ्लोर टेस्ट पर तत्काल सुनवाई से इंकार ◾विवादित बयान पर राज्यपाल मलिक ने दी सफाई, बोले-मुझे ऐसा नहीं कहना चाहिए था◾शंकर सिंह वाघेला ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- कश्मीर में धर्म के आधार पर लोगों को बांट रही है◾ISRO फिर रचने जा रहा इतिहास, चंद्रयान-2 का काउंटडाउन शुरू, आज दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर लॉन्चिंग◾केरल में NDA सहयोगी का दावा, कई कांग्रेस सांसद, विधायक BJP के संपर्क में ◾अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण अगले साल हर हाल में हो जाएगा शुरू : वेदांती◾मैं नाली, शौचालय साफ करने के लिए नहीं बनी हूं सांसद : प्रज्ञा सिंह ठाकुर ◾'कालेधन' को लेकर भाजपा के खिलाफ प्रदर्शन करें कार्यकर्ता : ममता ◾जम्मू-कश्मीर राज्यपाल का विवादित बयान- पुलिसवालों की नहीं, भ्रष्ट नेताओं की हत्या करें आतंकी◾तृणमूल नेताओं को धमकाने वाले सीबीआई अधिकारियों का नाम बताए ममता : भाजपा ◾हिमा की 400 मीटर में वापसी, जुलाई में जीता पांचवां स्वर्ण पदक , PM मोदी ने दी बधाई !◾Top 20 News 21 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾इजराइल प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 9 सितंबर को करेंगे भारत की यात्रा, PM मोदी से मिलेंगे◾सिद्धू ने चंडीगढ़ में आवंटित सरकारी बंगला खाली किया ◾सोनभद्र की घटना के लिए कांग्रेस और सपा नेता जिम्मेदार : CM योगी ◾मोदी सरकार ने देश को बदला, अच्छे दिन लाई : जेपी नड्डा ◾पंचतत्व में विलीन हुई शीला दीक्षित, राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार◾मुंबई : ताज होटल के पास की इमारत में लगी आग, एक की मौत ◾

दिलचस्प खबरें

एयर कंडीशनर के 5 नुकसान जिनको समय पर जान लेना होगा आपके लिए बेहतर

वैसे तो गर्मियों की शुरूआत हो गई है और कुछ समय पहले सर्दियों को बाए-बाए कह दिया है। ऐसे में अब ठंडे ड्रिंक्स ,जूस और आम का मौसम आ गया है। वैसे खाने-पीने के मामले से देखा जाए तो गर्मियां काफी ज्यादा अच्छी होती हैं। लेकिन गर्मियों में होने वाली खुजली और टिप-टिप वाले पसीने से लगभग हर कोई परेशान हैं। यही वजह है कि लोग चिलचिलाती धूप और गर्मी से बचने के लिए कूलर,एयर कंडीशनर का इस्तेमाल अपने घरों में करते हैं।

\"\"

आज के वक्त में लोगों के लिए गर्मी से बचने के लिए सबसे पहला विकल्प तो एसी बन गया है। यह गर्मियों के दिनों में भी गर्मी होने का एहसास नहीं होने देता और कमरे में हमे ठंड जैसा सुकून प्रदान करता है।

\"\"

लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस एसी को आप गर्मियों में अपना सबसे अच्छा साथी समझते हैं वही आपके लिए जानलेवा सिद्घ हो सकता है। जी हां आज हम आपको बताने वाले हैं एयर कंडीशनर किस तरह हमारे जीवन में कई सारी बिमारियों को न्योता देता है। क्योंकि कई सारी बीमारियां तो ऐसी हैं जो एसी कमरे में रहने की वजह से ही होती है। तो आइए जानते हैं एयर कंडीशनर रूम में रहने से होने वाली बिमारियों के बारे में।

\"\"

1.जोड़ों का दर्द

जो लोग गर्मी से बचने के लिए एसी का इस्तेमाल करते हैं उन सभी लोगों को घुटनों की परेशानी होना बेहद आम बात है। दरअसल एसी जोड़ो में दर्द के साथ-साथ अकडऩ पैदा करता है और शरीर की कार्य क्षमता को धीरे-धीरे कम कर देता है। ऐसे में हम सभी लोग समय से पहले ही खुद को बूढ़ा और कमजोर महसूस करने लगते हैं।

\"\"

2.खराब होता है इम्यून सिस्टम

एसी वाले कमरे में रहने की वजह से इंसान का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और इसमें रोटी के कमजोर होने के कारण हमारे अंदर बीमारियों से लडऩे की क्षमता खत्म हो जाती है। ऐसे में एसी का उपयोग करना अपने आप में मौत को बुलावा देता है।

\"\"

3.मोटापा बढ़ाता है

आपको शायद ये बात पहले मालूम ना हो कि अपने कमरे में एसी के इस्तेमाल से ना केवल आप बीमारियों को बुलावा देते हैं बल्कि आपका वजन भी बढऩे लगता है। दरअसल ठंडी जगह पर रहने की वजह से हमारी बॉडी में एनर्जी कम मात्रा खर्च होती है जिसकी वजह से पेट की चर्बी बढऩे लगती है। इसी बढ़े हुए वेट की वजह से आपका वजन कई गुना और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

\"\"

4.इंफेक्शन का डर

एसी वाले कमरे में रहने से कई सारे नुकसान हैं। इन्हीं नुकसानों में से एक नुकसान इन्फेक्शन का भी है। कुछ रिसर्च करने के बाद भी अगर कोई इंसान 4 या उससे अधिक घंटे तक एसी वाले कमरे में रहता है तो उसमें साइनस इन्फेक्शन होने की उम्मीद दुगनी हो जाती है। एयर कंडशीनर रूम में ज्यादा देर रहने से हमारे शरीर की मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं जो हमें दिन पे दि कमजोर बना देती हैं।

\"\"

5.शरीर में थकान महसूस करना

अगर कमरे में लगातार एसी का उपयोग किया जाए तो आपको पूरे दिन भर थकावट बने रहने की परेशानी हो सकती है। क्योंकि काफी देर तक एयर कंडशीनर रूम में बैठने से फ्रेशेर सर्कुलेट नहीं हो पाती और कभी-कभी एसी का तापतान ज्यादा कम करने की वजह से भी हमारे सिर दर्द होने की परेशानी होती है। बता दें कि ज्यादा एसी इस्तेमाल करने से भी हमारे दिमाग पर गहरा असर पड़ता है।

\"\"