गर्मियों का मौसम चल रहा है और गर्मी के मौसम की एक बहुत अच्छी खासियत है कि इस मौसम में सबसे स्वादिष्ट फल आम आता है। आम ज्यादातर लोगों का सबसे पसंदीदा फल होता है और यही वजह है कि आम को फलों का राजा कहा जाता है।

आम खाने के बाद यह चीजें नहीं खानी चाहिए

लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे आम के साथ या आम के बाद नहीं खाना चाहिए। अगर आप खाते हैं तो आप बहुत बड़ी मुसीबत में फस सकते हैं। यह ऐसी चीजें होती हैं जिसे खाने के बाद वह शरीर में जहर का काम करता है। इससे हमें कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने ला रहें।

1. कोल्ड्रिंक

आम के साथ या आम के खाने के बाद कोल्ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए वर्ना यह हमारे शरीर के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। इसका पहले असर पेट में पता चलता है।

2.  करेला

करेला खाना हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। करेला खाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं। करेले खाने से कर्ई बीमारियां दूर हो जाती हैं, लेकिन करेला को आम के साथ या आम के बाद नहीं खाना चाहिए। इन दोनों को साथ या आगे-पीछे खाने से आपको उलटी,जी मचलना और सांस ना ले पाना जैसी समस्या हो जाती है।

3. हरी मिर्च

हरी मिर्च हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है इससे हमारी आँखों की नजर तेज़ हो जाती और बहुत से लोग हरी मिर्च को भोजन के साथ खाना भी पसंद करते हैं लेकिन हरी मिर्च का सेवन आम खाने के बाद या पहले करना हमारी आंतो के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं होता।

4. रायता

ऐसा कई बार देखा गया है कि आम खाने के बाद या पहले अगर आप रायता का सेवन करते हैं तो आपको इसका बड़ा नुकसान भी हो सकता है,इसलिए भूल से भी रायता के बाद या पहले आम का सेवन ना करें।