BREAKING NEWS

देश में कोरोना वायरस के एक दिन में 23 हजार से अधिक मामले आये सामने,मृतकों की संख्या 18,655 हुई ◾चीनी घुसपैठ पर लद्दाखवासियों की बात को नजरअंदाज न करे सरकार, देश को चुकानी पड़ेगी कीमत : राहुल गांधी◾धर्म चक्र दिवस पर बोले PM मोदी- भगवान बुद्ध के उपदेश ‘विचार और कार्य’ दोनों में देते हैं सरलता की सीख ◾World Corona : दुनियाभर में वैश्विक महामारी का हाहाकार, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 10 लाख के पार ◾पूर्वी लद्दाख गतिरोध : चीन के साथ तनातनी के बीच भारत को मिला जापान का समर्थन◾ट्रेनों के निजीकरण पर रेलवे का बयान : नौकरियां नहीं जाएंगी, लेकिन काम बदल सकता है ◾तमिलनाडु में कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के पार ,बीते 24 घंटों में 4329 नये मामले और 64 लोगों की मौत◾पीएम के लेह दौरे पर बोले अधीर रंजन - सैनिकों का मनोबल बढ़ा लेकिन चीनी अतिक्रमण नकारे नहीं ◾दिल्ली में कोरोना का कहर जारी, बीते 24 घंटे में 2,520 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 94 हजार के पार◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड , 6364 नये मामले आये सामने और 198 लोगों की मौत ◾मोदी की लद्दाख यात्रा पर तिलमिलाए चीन ने कहा - हमें विस्तारवादी कहना आधारहीन◾दिल्ली-NCR में 4.7 रिक्टर स्केल तीव्रता भूकंप के झटके, राजस्थान के अलवर में था भूकंप का केंद्र◾सीएम योगी का ऐलान - शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार को सरकारी नौकरी और एक करोड़ रुपये का मुआवजा ◾चीन से सीमा विवाद पर भारत के समर्थन में आया जापान, कहा- LAC की यथास्थिति बदलने के एकतरफा प्रयास का करेंगे विरोध◾पीएम मोदी ने गलवान घाटी झड़प में घायल सैनिकों से कहा- ‘आपने करारा जवाब दिया’◾लद्दाख में अतिक्रमण को लेकर राहुल ने ट्वीट किया वीडियो, कहा-कोई तो बोल रहा है झूठ◾लेह से चीन को PM मोदी का सख्त सन्देश, बोले- इतिहास गवाह है कि विस्तारवादी ताकतों को हमेशा मिली हार◾PM मोदी के लेह दौरे से तिलमिलाया ड्रैगन, कहा-कोई पक्ष हालात न बिगाड़े ◾चीन और पाकिस्तान से बिजली उपकरणों का आयात नहीं करेगा भारत ◾PM मोदी के लेह दौरे पर सियासत शुरू, मनीष तिवारी बोले- जब इंदिरा गई थीं तो पाक के दो टुकड़े किए थे◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

भूलकर भी इन चार चीजों का न करें सुबह खाली पेट, वर्ना हो जाएंगे बीमार

अगर आप अपनी दिनचर्या सुधार लेंगे तो आपकी जिंदगी अच्छी और सेहतमेंद हो जाएगी। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में भी आप सेहतमंद रहकर आराम से जी सकते हैं। सेहतमंद जिंदगी के लिए आपको स्वस्‍थ शरीर के साथ-साथ अपना खानपान और भूरपूर नींद लेना बहुत जरूरी हाेता है। 

सुबह से आपके दिन की शुरुआत होती है और यही समय होता है जब आपको सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। ऐसी कई चीजें हैं जो सुबह उठकर खाली पेट कभी नहीं लेनी चाहिए। ऐसा करने से आप बीमार भी हो सकते हैं। चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में-

1. टमाटर


विटामिन सी और कई पोषक तत्व टमाटर में पाए जाते हैं। खाली पेट टमाटर को कभी नहीं खाना चाहिए। खाली पेट टमाटर का सेवन करने से पेट के अंदर टैनिक ऐसिड की मात्रा ज्यादा हो जाती है जिसके बाद मरोड़, गैस यह सभी परेशानियां हो जाती हैं। 

2. दही


खाली पेट कभी भी दही या अन्य फर्मेन्टिड मिल्क प्रॉडक्ट्स का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल हाइड्रोक्लोरिक ऐसिड पेट में बनता है। पेट में जो लैक्टिक ऐसिड मौजूद होते हैं उसे यह ऐसिड खत्म कर देता है। इससे ऐसिडिटी की परेशानी और पेट में जलन या दर्द की समस्या हो जाती है। 

3. नाशपाती


पोटैशियम, विटामिन के, फिनॉलिक कंपाउंड, फोलेट, फाइबर, कॉपर, मैगनीज यह सब तत्व नाशपाती में पाए जाते हैं। अगर आप खाली पेट इस फल का सेवन करते हैं तो अंदरुनी कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं। एक स्टडी में पता चला है कि खाली पेट नाशपाती का सेवन करने से शरीर के अंगों को बाहरी प्रदूषण सोखने से बचाने वाले म्यूकस मेम्ब्रेन को नुकसान हो जाता है। 

5. केले


कई लोगों की आदत होती है खाली पेट केला खाने की लेकिन आपको पता है खाली पेट केले का सेवन करने से यह आपको बीमार कर सकता है। केले में मैग्नीशियम और पोटैशियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। खून में पहले से मौजूद इन तत्वों की मात्रा इस फल को खाने से गड़बड़ा जाती है जिसकी वजह से बेचैनी होना, उल्टी जैसा लगता, दस्त लगने यह परेशानियां हो जाती हैं।