अगर आप प्रकृति से प्यार करने वाले और जंगलो में घूमने के शौकीन है तो आपको जर्मनी के ब्लैक फॉरेस्ट में जरूर जाना चाहिए। वैसे तो आपने बहुत तरह के जंगल देखे होंगे पर जर्मनी का ये फॉरेस्ट उन सब के मुकाबले बेहद ही अलग है। जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे है जर्मनी के ब्लैक फॉरेस्ट के बारे में जहां द‍िन में भी अंधेरा ही रहता है। तो आइए जानते है..

कहा है ब्लैक फॉरेस्ट ? 

black forest

जर्मनी का काला वन/ काला जंगल यानि ब्लैक फॉरेस्ट बादेन-वुर्टेमबर्ग में स्‍थ‍ित है। यह इलाका जगलों और पहाड़ों से घि‍रा है। यही नहीं, इसके करीब ही एक खूबसूरत सी राइन घाटी भी है।

दिन में भी रहता था अंधेरा..

black forest

इस जंगल को ब्‍लैक फॉरेस्‍ट नाम रोमनो ने द‍िया था। एक वक्त था जब यह जंगल इतना ज्‍यादा घना था क‍ि यहां पर सूर्य का प्रकाश नहीं जा पाता था, जिसके कारण जंगल में द‍िन में भी अंधेरा ही रहता था।

कई छोटी-छोटी पहाड़ी झीलें यहां है..

black forest

ब्लैक फॉरेस्ट में कई छोटी-छोटी पहाड़ी झीलें भी हैं। ये झीलें ब्‍लैक फॉरेस्‍ट की खूबसूरती को बढ़ाती हैं। इन झीलों की खास बात ये है की इसके क‍िनारे बैठने पर पानी की छींटे और पेड़ों की ठंडी हवा बड़ी अच्‍छी लगती है।

कितनी है इस जंगल की ऊंचाई-चौड़ाई? 

black forest

आयताकार में बने इस ब्‍लैक फॉरेस्‍ट की ऊंचाई करीब 4898 फीट है। इसकी लंबाई 200 क‍िमी और चौड़ाई करीब 60 कि‍लोमीटर है। इसके अलावा पहाड़ और पेड़ों से घि‍रे होने से इसे एक पर्वत श्रृंखला के रूप में भी देखा जाता है।

चार चांद लगाती है किन्जिग.. 

black forest

पहाड़ों और पेड़ों की छांव से बहती किन्जिग नदी जंगल की खूबसूरती में चार चांद लगाती प्रतीत होती है। यह ब्लैक फॉरेस्ट के अंदर से ही गुजरती है। इस फॉरेस्‍ट का मध्‍य का भाग देखने में बेहद खूबसूरत है।

बाइकिंग-स्कीइंग के रास्‍ते

black forest

वैसे तो ब्‍लैक फॉरेस्‍ट के न‍िचले इलाकों में जाने के ल‍िए पैदल रास्‍ते बने हैं, लेकिन इसके अलावा माउंटेन बाइकिंग और स्कीइंग के ल‍िए रास्ते भी बने हैं। यहां सबसे ज्‍यादा चीड़ और देवदार के वृक्ष होते हैं।

दुर्लभ जीव 

black forest

ब्लैक फॉरेस्ट में आपको एक से बढ़कर एक दुर्लभ जीव आसानी से देखने को म‍िल जाएंगे। यहां पर व‍िशालकाय केचुआ, लोमड़ी, चील और उल्लू जैसे जीव द‍िखाई देते हैं।

किस लिए है फेमस ?

black forest

ब्‍लैक फॉरेस्‍ट को लकड़ी और आभूषणों पर नक्काशी के ल‍िए भी जाना जाता है।

खाने की चीजों में ये है मशहूर.. 

black forest

यहां खाने की चीजों में ब्लैक फॉरेस्ट हैम तथा ब्लैक फॉरेस्ट केक फेमस हैं। इसके अलावा यहां चेरी केक भी बहुत स्‍वाद‍िष्‍ट होता है।