वैसे तो आज की दौड़ भाग की जिंदगी में हम जल्द बजी में कुछ न कुछ ऐसी गलतियां कर देते है जो आगे जाकर हमें नुकसान पहुँचती है। आपको बता दे की हम अक्सर रात को सोने से पहले कुछ ऐसी गलतियां करते है जो हमारे बढ़ते वजन के लिए जिम्मेदार होती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बता रहे है जिन्हें अवॉइड करके वेट को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

अगर आप रात को डिनर नहीं करते है तो जिसके कारण मेटाबॉलिज़म स्लो हो जाता है। और सुबह भूख ज्यादा लगती है और आप ज्यादा खाते हैं। ऐसी मैं आप क्या करें। जानिए – आप आपको रात भूख नहीं लगती है तो ऎसे में आप सलाद, फ्रूट या दही का सेवन कर सकते है।

girl_food

अगर आप रात को फ़ास्ट फ़ूड खाते है तो हो जाये सावधान ! जी हाँ , क्योकि अगर आप रात फ़ास्ट फ़ूड का खाते है जैसे – पिज़्ज़ा, पास्ता । आपको बता दे कि इन फ़ूड में ज्यादा कैलोरी ज्यादा मात्रा होती है। जिसके कारण आपका फैट बढ़ाता है। ऐसे मैं आप क्या करें। जानिए – हो सकें तो आप फ़ास्ट फ़ूड न करें जो इसकी जगह प्रोटीन वाले फ़ूड खाये।

जो लोग डिनर में ओवरईटिंग करते है जिसके कारण डाइजेशन स्लो हो जाता है और कैलोरी बर्न नहीं होती है साथ ही बॉडी में फैट जमा होने लगता है। ऐसे मैं आप क्या करें। जानिए – सबसे पहले तो आप जो टीवी देखते हुए डिनर करते है वो ऐसा न करें और हो सकें तो प्रोटीन और वेजिटेबल्स ज्यादा से ज्यादा वाली चीजें ज्यादा खाएं।

आजकल ज्यादातर लोग खाने खाते ही सो जाते है जिससे उनके शरीर में कैलोरी बर्न करने लगती है। और ऐसे में आप जहां तक तो सकें तो आप सोने से 3-4 घंटे पहले डिनर करें। साथ ही डिनर के बाद थोड़ी देर वॉक जरूर करें।