BREAKING NEWS

झारखंड में रविवार को राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी की चुनाव सभाएं◾सोनिया ने रविवार को बुलाई संसदीय रणनीति समूह की बैठक, नागरिकता विधेयक पर होगी चर्चा ◾PM मोदी ने वैज्ञानिकों का कम लागत वाली प्रौद्योगिकियों के विकास का किया आह्वान ◾NIA ने आईएसआईएस 2 संदिग्धों के खिलाफ आरोप पत्र किया दायर◾उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता ने मरने से पहले कहा-'मुझे बचाओ, मैं मरना नहीं चाहतीं' ◾उन्नाव बलात्कार पीड़िता युवती का शव उसके गांव लाया गया ◾राम मंदिर के ट्रस्ट में संघ प्रमुख भागवत को नहीं होना चाहिए : विहिप◾मेरी मानसिक ताकत तोड़ना चाहती है केंद्र सरकार : चिदंबरम ◾भारत की पहचान 'दुष्कर्म राजधानी' के रूप में बन गई है : राहुल◾TOP 20 NEWS 7 DEC : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा का नारा 'अबकी बार, तीन पार' होगा : केजरीवाल◾एनआरसी के खिलाफ कल जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेगी पार्टी : संजय सिंह◾राकांपा नेता उमाशंकर यादव बोले- नैतिकता के आधार पर तत्काल इस्तीफा दें CM योगी◾बलात्कारी के लिए मृत्युदंड से सख्त सजा कुछ नहीं हो सकती, पालक भी जिम्मेदारी समझें : स्मृति ईरानी◾CM केजरीवाल ने उन्नाव बलात्कार पीड़िता की मौत को बताया शर्मनाक, ट्वीट कर कही ये बात ◾बलात्कार की घटनाओं पर स्वत: संज्ञान लें सुप्रीम कोर्ट : मायावती◾PM मोदी, अमित शाह और अजीत डोभाल पुणे में शीर्ष पुलिस अधिकारियों के सम्मेलन में हुए शामिल ◾केरल में बोले राहुल गांधी- महिलाओं के खिलाफ हिंसा और ज्यादतियों में हुई बढ़ोतरी◾सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर PM मोदी ने लोगों से किया अनुरोध, बोले- सशस्त्र बल के कल्याण के लिए योगदान दें◾उन्नाव रेप पीड़िता की मौत के विरोध में BJP मुख्यालय पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज◾

दिलचस्प खबरें

Dussehra 2019: दशहरा के इन कामों को करने से जिंदगी पर पड़ता है बुरा असर

 123

8 अक्टूबर को देशभर में वियजदशमी यानी दशहरा मनाया जाएगा। इस खास दिन पर बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव मनाते हुए रावण के पुतले जलाए जाते हैं। मां भगवती की आराधना यानी की नवरात्रि के नौ दिन पूरे होने के बाद दशमी तिथि को अयोध्या नरेश भगवान राम ने लंकाधिपति दशानन का वध किया था। 

भारतीय संस्कृति में राम सिर्फ आराध्य ही नहीं बल्कि वो एक संस्कृति पुरुष भी है। दशहरा के त्योहार को असत्य पर सत्य की जीत के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का हिंदू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है। बता दें कि दशहरा के दिन कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें दशहरा के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। तो आइए जानते हैं इन कामों के बारे में....

नहीं काटे पेड़

हमारे अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पेड़-पौधे हमारे जीवन में बहुत जरूरी होते हैं। ऐसे में दशहरा के दिन पेड़ काटना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन पेड़ काटने से इंसान का स्वास्थ्य खराब होता है।

हत्या 


दशहरा के दिन अपने शॉक पूरे करने के लिए किसी भी जीव-जंतु की हत्या न करें। क्योंकि कहा जाता है कि ऐसा करने से आपका सौभाग्य दुर्भाग्य में बदल जाता है।