वास्तु शास्त्र में एनर्जी का बहुत बड़ा महत्व है। हर व्यक्ति की अपनी एनर्जी होती है। जो हमारे आस-पास रहने वाली और हमारे द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली चीजो को प्रभावित करती हैं। ऐसे में यदि हम दूसरों की चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो यह हमारे लिए दुर्भाग्य और आर्थिक परेशानी की बड़ी वजह बन सकती है।

रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं। जिसके बारे में कभी सोचा भी नहीं जा सकता है। लेकिन यह आगे चलकर हमें बहुत से नुकसान पहुंचा जाती है जो हमारे लिए ही बेकर सिद्व होते हैं। कभी- कभी हम किसी से ऐसी चीजे मांग लेते है जो ले तो आसनी से लेते है लेकिन परेशानी बाद में होती हैं। और तब से ही हमारा बुरा समय शुरू हो जाता है । आज हम आपको वह 4 चीजों के बारे में बताएंगे जो किसी दूसरे से कभी नहीं मांगनी चाहिए। नहीं कभी इस्तेमाल करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से हमे खुद को नुकसान हो सकता है।

1.पेन

जब भी हम बैंक या रेलवे काउंटर पर जाते है तो हमेशा फॉर्म भरने के लिए दूसरों से ही पेन माँग कर काम चलाते है और काम हो जाने के बाद भी हम वह पेन गलती से फिर से अपने पास ही रख लेते हैं। लेकिन पेन मांग कर लौटा देना कोर्ई बुरी बात  नहीं है। किसी दूसरे का पेन लेकर रख लेने से सामाजिक अपमान और धनहानि का सामना करना पड़ सकता है।

2.रूमाल

किसी को भी गिफ्ट में न ही रूमाल देना चाहिए और ना ही किसी से रूमाल लेना चाहिए । किसी दूसरे को रूमाल इस्तेमाल करने से या रख लेने से आपस में सम्बंध में दूरी बनती है या लड़ाई होना शूरू हो जाती है । स्वास्थ्य भी खराब होने का डर रहता है।

3.घड़ी

किसी दूसरे की पहनी हुई घड़ी को भूल कर भी उससे ने मांगे। किसी दूसरे की घड़ी पहनने से व्यक्ति की सामाजिक और आर्थिक तरक्की रूक जाती है।

4.उधार का पैसा

आपको इस बात को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए जब भी आप किसी सी उधार लें तो उसे समय पर चुका दें।

क्या आप जानते है? भारतीय संस्कृति में चूडिय़ों का असली महत्व