जब से भारत में इन्टरनेट एक्सेस आसान और सस्ता हुआ हैं तब से हर रोज करोड़ो यूजर्स इसका लाभ उठा रहे हैं।जहाँ एक तरफ इन्टरनेट के कई फायदे हैं तो वहीँ दूसरी तरफ यदि इसकी लत लग जाए तो ये काफी नुकसान भी पहुंचा सकता हैं।

कई लोगो की आदत होती हैं कि जब वे एक बार इन्टरनेट का इस्तेमाल करने बैठते हैं तो घंटो उसी काम में बीता देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा कर के आप बहुत बड़ी बिमारी को न्योता दे रहे हैं।

हाल ही में हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई हैं कि जो व्यक्ति अधिक समय तक इन्टरनेट का उपयोग करता हैं उसे आगे चलकर ब्लड प्रेशर बढ़ने (उच्च रक्तचाप) की शिकायत हो जाती हैं. ये बिमारी सिर्फ बड़ो में ही नहीं बल्कि किशोरों में भी हो सकती हैं।

ब्लड प्रेशर के अलावा इन्टरनेट के अधिक उपयोग से किशोरों में वजन बढ़ने की समस्यां भी सामने आई हैं। ये अधिक वजन ब्लड प्रेशर के साथ और भी कई बिमारियों को न्यौता देता हैं। रिसर्च में शौधकर्ताओं ने पाया कि जो किशोर हफ्ते में कम से कम 14 घंटे इन्टरनेट का इस्तेमाल करता हैं उनका ब्लड प्रेशर अधिक था।

इस रिसर्च में 134 किशोरों को शामिल किया गया था जिन पर शौधकर्ताओं ने लगभग 3 महीने तक लगातार अध्ययन किया। रिसर्च में पाया गया कि हफ्ते में 14 घंटे से ज्यादा इन्टरनेट का उपयोग करने वाले 134 किशोर में से सिर्फ सिर्फ 26 ऐसे थे जिनका ब्लड प्रेशर सामान्य था लेकिन बाकी सभी किशोरों का ब्लड प्रेशर असामान्य पाया गया।

रिसर्च से मिले आकड़ों में पाया गया कि इन्टरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करने से किशोरों में टेंशन, अवसाद, मोटापा और सामाजिक अलगाव जैसी स्थितियां पैदा होती हैं।

ये सभी चीजें किशोरों के स्वास्थ पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं. रिसर्च में यह भी बात सामने आई थी किशोर हर सप्ताह औसतन 25 घंटे इन्टरनेट का उपयोग करते हैं जो कि उनकी सेहत के लिए हानिकारक हैं। इन्टरनेट का उपयोग कभी भी लगातार लम्बे समय तक ना करे।

यदि जरूरी हो तो बीच में थोड़ा ब्रेक ले कर काम करे। किशोर व्यक्ति को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि वो हफ्ते में 14 घंटे से ज्यादा इन्टरनेट का इस्तेमाल ना करे। इन्टरनेट को एक टूल की तरह उपयोग करे इसकी लत का शिकार ना बने. खासकर कि सोशल मीडिया के कीड़े बनकर दिन भर मोबाइल में ना घुसे रहे। इन्टरनेट इस्तेमाल के समय अपना माइंड क्लियर रखे और बेमतलब का टेंशन ना ले।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहाँ क्लिक  करें।