ज्यादातर लोगों को सुबह उठाते ही सबसे पहले चाय पीना पसंद होता है जिससे कि उनको एनर्जी व उनकी थकान दूर हो सके। एक चाय ही ऐसी चीज है जो हमारी जिंदगी में काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हो चुकी है। लेकिन हम चाय बनाने के बाद हम उबली हुई चायपत्ती को फेंक देते हैं। क्योंकि हम सबको यही लगता है कि इसका अब कोई इस्तेमाल नहीं है और यह कूड़ा ही तो है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उबली हुई चायपत्ती के अनेको फायदे हैं। तो आइए जानते हैं इन फायदो के बारे में।

1.जख्मों को भरने के लिए

चायपत्ती में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। बची हुई चायपत्ती को चोट या किसी भी जख्म पर लगाने से खून बहना बंद हो जाता है। इस्तेमाल की गई चायपत्ती को अच्छी तरह से धो लें और इसे पीसकर चोट पर लगाने से काफी जल्दी आपको घाव भर जाएगा।

2.मक्खिया नही आएगी

गर्मियों के दिनों में ऐसा अक्सर होता है कि मक्खियां बार-बार आती है। ऐसे में आप उबली चाय पत्ती को धो ले उसे किसी कपड़े में बांध कर उस जगह पर रगड़ दें तो उस जगह मक्खियां नहीं आएंगी।

3.पौधे की खाद

आजकल तो हर घर में कोई न कोई पौधा तो जरूर होता ही है। और उन पौधों के लिए खाद भी बहुत जरूरी है। ऐसे में यदि आप उबली हुई चायपत्ती को खाद की जगह उपयोग करेंगे तो यह भी बेस्ट रहेगा। उबली हुई चायपत्ती से पौधे स्वस्थ रहते हैं।

4.फर्नीचर को करें साफ

यदि आप उबली हुई चायपत्ती का इस्तेमाल घर के फर्नीचर को साफ करने के लिए करेंगे तो यह एकदम चमक जाएंगे। इस्तेमाल की हुई चायपत्ती को यदि आप दोबारा गरम पानी में उबाल के ठंडा कर लेते हैं और इसे स्प्रे बॉटल में भरकर फर्नीचर की सफाई करें।