आधार कार्ड की अहमियत और जरूरत के बारे में देश का हर एक नागरिक बेहतर तरीके से जानता है,लेकिन कई बार इससे बड़ी-बड़ी परेशनियां भी हो जाती हैं। उदहारण के तौर पर अगर आपका आधार कार्ड खो गया है और आपका मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड नहीं है तो ऐसे में आपको परेशानी हो सकती है। तो ऐसी ही स्थिति से निपटने के लिए आज हम आपको बताते हैं नया आधार कार्ड निकालने के कुछ आसान तरीको के बारे में।

 

सबसे पहला काम यह है कि आप अपने फोन या लैपटॉप के ब्राउजर के जरिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की वेबसाइट https://uidai.gov.in/hi/ पर जाएं। इसके बाद आपके सामने आधार की वेबसाइट हिन्दी में खुलेगी। यदि आप अग्रेजी वाली वेबसाइट पर जाना चाहते हैं तो https://uidai.gov.in पर जाएं।

इसके बाद आपको बायीं तरफ आधार कार्ड मिल जाए सेक्शन में आधार का पुनर्मुद्रण का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करें और अपना और अपना आधार नंबर,सिक्योरिटी कोड डालें और रिक्वेस्ट ओटीपी पर बॉक्स पर चयन करें। इसके बाद आप अपना मौजूदा मोबाइल नंबर डालें।

कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख रहे आधार डिटेल को चेक करें। अगर इसमें गलतियां दिख रही हैं, तो उसके संशोधन के लिए आपको नजदीकी आधार सेवा केंद्र जाना पड़ेगा।

इसके बाद आपको अपके नंबर पर वन टाइम पासवर्ड मिलेगा जो आप ओटीपी में डालकर आगे बढें। इसके बाद आपको ऑनलाइन 50 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा।

 

 

आप ये 50 रुपए का भुगतान अपने क्रेडिट कार्ड,डेबिट कार्ड,इंटरनेट बैंकिंग या फिर यूपीआई पेमेंट की मदद से भुगतान कर सकते हैं। इसके बाद आपके आधार कार्ड पर मैनशन एड्रेस पर आधार कार्ड डाक के जरिए भेज दिया जाएगा।

जानिए होली में भांग पीने की क्यों होती है परंपरा