उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में दीपावली के अवसर पर पूजा पाठ के साथ ही यहां लगने वाला गधा मेला लोगों के लिए कौतूहल का विषय होता है। गधा मेले में जहां पांच करोड़ रूपयों से अधिक का कारोबार हुआ वहीं गधे एक एक लाख रूपये तक के बिके।

गधा मेला

चित्रकूट में मन्दाकिनी नदी के किनारे लगने वाले गधा मेले में इस बार विभिन्न प्रदेशों से कई हजार गधे आये हैं। विभिन्न कद काठी के इन गधों की कीमत सात हजार से लेकर एक लाख रूपए तक रही।

गधा मेला

गधा व्यापारियों ने इस गधा मेला में जांच परख कर इन जानवरों की खरीददारी की। इस मेले में तीन दिनों के दौरान ही करीब 12 हजार गधे बिक गए जिससे लगभग पांच करोड़ रुपयों का कारोबार हुआ।

गधा मेला

मंदाकिनी नदी के किनारे लगने वाले गधा मेला में गधों के नाम फिल्मी दुनिया के कलाकारों और नेताओं के नाम पर भी रखे गए थे जिसमें एक फिल्म अभिनेत्री के नाम का गधा सबसे अधिक एक लाख रुपये का बिका। गधा व्यापारियों ने जांच परख कर इन जानवरों की खरीददारी की।

गधा मेला

गधा व्यापारी रामफेर ने बताया कि करोड़ रुपयों के लेनदेन के बावजूद इस मेले में सुरक्षा के कोई इंतजाम न होने से व्यापारी काफी चिंतित और परेशान दिखे 7 दूर दूर से आने वाले गधे व्यापारियों के लिए प्रशासन की ओर से कोई सुविधा भी उपलब्ध नहीं कराई गई।

गधा मेला

चित्रकूट में लगने वाला यह गधा मेला जहां गधे का व्यापार करने वालों के लिए मुनाफा कमाने का अवसर लेकर आता है वहीं विभिन्न क्षेत्रों से आये गधों को भी एक दूसरे से मिलने मिलाने का मौका देता है 7 यंहा गधे भी आपस में अपनी बिरादरी का दु:ख दर्द अपनी भाषा में बांटते नजर आते हैं।

गधा मेला

ये है दुनिया के सबसे महंगा फुटवियर, कीमत और खासियत जानकर उड़ जायेंगे होश