BREAKING NEWS

सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद पवार बोले- किसी के साथ सरकार बनाने पर चर्चा नहीं◾INX मीडिया धनशोधन मामला : चिदंबरम ने जमानत याचिका खारिज करने के आदेश को न्यायालय में दी चुनौती ◾मनमोहन सिंह ने कहा- राज्य की सीमाओं के पुनर्निधार्रण में राज्यसभा की अधिक भूमिका होनी चाहिए◾'खराब पानी' को लेकर पासवान का केजरीवाल पर पटलवार, कहा- सरकार इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करना चाहती◾संसद का शीतकालीन सत्र : राज्यसभा के 250वें सत्र पर PM मोदी का संबोधन, कहा-इसमें शामिल होना मेरा सौभाग्य◾बीजेपी बताए कि उसे चुनावी बॉन्ड के जरिए कितने हजार करोड़ रुपये का चंदा मिला : कांग्रेस ◾CM केजरीवाल बोले- प्रदूषण का स्तर कम हुआ, अब Odd-Even योजना की कोई आवश्यकता नहीं है ◾महाराष्ट्र: शिवसेना संग गठबंधन पर शरद पवार का यू-टर्न, दिया ये बयान◾ JNU स्टूडेंट्स का संसद तक मार्च शुरू, छात्रों ने तोड़ा बैरिकेड, पुलिस की 10 कंपनियां तैनात◾शीतकालीन सत्र: NDA से अलग होते ही शिवसेना ने दिखाए तेवर, संसद में किसानों के मुद्दे पर किया प्रदर्शन◾शीतकालीन सत्र: चिदंबरम ने कांग्रेस से कहा- मोदी सरकार को अर्थव्यवस्था पर करें बेनकाब◾ PM मोदी ने शीतकालीन सत्र शुरू होने से पहले सभी दलों से सहयोग की उम्मीद जताई ◾संजय राउत ने ट्वीट कर BJP पर साधा निशाना, कहा- '...उसको अपने खुदा होने पर इतना यकीं था'◾देश के 47वें CJI बने जस्टिस बोबडे, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिलाई शपथ◾राजस्थान के श्री डूंगरगढ़ के पास बस और ट्रक की भीषण टक्कर, 10 लोगों की मौत◾मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ का जन्मदिन आज, PM मोदी ने दी बधाई◾संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू, नागरिकता विधेयक से लेकर आर्थिक सुस्ती पर घमासान के आसार◾भाजपा के नकारेपन के चलते जीतेंगे झारखंड : कांग्रेस◾UP में मुआवजे के लिए किसानों का प्रदर्शन हुआ उग्र ◾भाजपा के नकारेपन के चलते जीतेंगे झारखंड : कांग्रेस◾

दिलचस्प खबरें

अगर आप भी खाना खाने के तुरंत बाद करते हैं ये गलतियां तो हो जाइए सावधान

खाना खाने के बाद हर एक व्यक्ति की अपनी अलग एक्टिविटी होती है। किसी-किसी को खाना खाने के तुरंत आद आराम करने की आदत होती है तो वहीं बहुत सारे ऐसे लोग जो कुछ और काम करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि खाना खाने के तुरंत बाद कई सारी ऐसी चीजें हैं जिन्हें हमें करने से हमेशा बचना चाहिए। क्योंकि इससे हमारी बॉडी पर काफी बुरा असर पड़ता है। तो आइए आप भी जान लीजिए इन महत्वपूर्ण बातों के बारे में और आप भी इनको करने से बचें। 

1.स्मोकिंग करने से बचें

 कई सारे लोगों की आदात होती है कि वह खाना खाते ही स्मोकिंग करना शुरू कर देते हैं। ऐसा करने से उन्हें लगता है कि वो रिलैक्स फील करेंगे। लेकिन स्मोकिंग करना उनके शरीर के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होता है। वैसे तो सिगरेट सेवन करना ही शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। लेकिन ध्यान रहे खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीने से बचें इससे आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

 2.थोड़ा रुक कर पीए पानी

खाना खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए। बल्कि आपको कम से कम एक घंटे बाद पानी पीना चाहिए। क्योंकि जब आप खाने के तुंरत बाद पानी पीते हैं तो सलाइवा जो आपके खाने को पचाने में आपकी सहायता करता है वो पानी के साथ मिल जाता है और वह अपना ठीक ढंग से काम नहीं कर पता। जिससे खाना सही तरह से पचता नहीं है और आपको कब्ज की परेशानी होनी शुरू हो जाती है।

3.खाने के बाद चाय

 कई सारे लोगों की आदत होती है कि वह खाना खाने के तुरंत बाद चाय पी लेते हैं। लेकिन ध्यान रहें आप भी ऐसी गलती कर रहे हैं तो आज ही इसे छोड़ दें। क्योंकि चाय की पत्तियों में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है। ये हमारे खाने के प्रोटीन के साथ मिलकर हमारे पाचन तंत्र में रूकावट पैदा करता है। 

4.खाने के बाद फल का सेवन नहीं करें

ध्यान रहें खाने के तुरंत बाद किसी भी फल का सेवन न करें। क्योंकि अगर आप भी ऐसा करते हैं तो फल पेट में ही चिपक जाता है और ठीक ढंग से आंतों तक नहीं पहुंच पाते है। ऐसे में फलों से मिलने वाला पोषण अधूरा ही रह जाता है। ऐसे में आपकी पाचन क्रिया पर भी असर पड़ता है। फलों को कम से कम आधे घंटे बाद खाएं। 

5.खाना खाने के बाद न टहले

क्या आप भी खाना खाने के तुंरत बाद सैर के लिए निकल जाते हैं तो आज से ही आप अपनी इन आदतों को बदल लीजिए। क्योंकि टहलने से आपकी एनर्जी खत्म होती है। 

इधर खाना पाचन क्रिया के लिए भी एनर्जी की आवश्यकता होती है। ऐसे में फिर एनर्जी की कमी की वजह से खाना अच्छी तरह पच नहीं पता। तो इसलिए खाना खाने के आधे घंटे बाद ही टहलें।