BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा में शामिल 106 लोग गिरफ्तार सहित 18 एफआईआर दर्ज, दिल्ली पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर◾मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया हिंसाग्रस्त उत्तर-पूर्वी दिल्ली का दौरा ◾अपने दौरे के बाद एनएसए डोभाल ने गृह मंत्री अमित शाह को उत्तर पूर्वी दिल्ली में मौजूदा हालात की जानकारी दी◾एनएसए डोभाल ने किया दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, बोले- उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात नियंत्रण में ◾TOP 20 NEWS 26 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾शहीद हेड कांस्टेबल रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ और एक सदस्य नौकरी देंगे - अरविंद केजरीवाल ◾दिल्ली HC ने पुलिस को भड़काऊ बयान देने वाले BJP नेताओं पर FIR करने की दी सलाह◾दिल्ली हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर हुआ 22, संवेदनशील इलाकों में भारी सुरक्षा बल तैनात◾दिल्ली हिंसा : IB अफसर अंकित शर्मा का मिला शव, हिंसा ग्रस्त इलाको में जारी है तनाव ◾हिंसा पर दिल्ली हाई कोर्ट सख्त, कहा-देश में एक और 1984 नहीं होने देंगे◾दिल्ली हिंसा पर PM मोदी की लोगों से अपील, ट्वीट कर लिखा-जल्द से जल्द बहाल हो सामान्य स्थिति◾दिल्ली हिंसा : हाई कोर्ट ने कपिल मिश्रा का वीडियो क्लिप देख कर पुलिस को लगाई कड़ी फटकार ◾सीएए हिंसा पर प्रियंका गांधी ने लोगों से की अपील, बोली- हिंसा न करें, सावधानी बरतें ◾सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा को बताया सुनियोजित, गृहमंत्री से की इस्तीफे की मांग◾दिल्ली हिंसा : हेड कांस्टेबल रतनलाल को दिया गया शहीद का दर्जा, पत्नी को नौकरी के साथ मिलेंगे 1 करोड़ ◾सुप्रीम कोर्ट ने सीएए हिंसा को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, याचिकाओं पर सुनवाई से किया इनकार ◾दिल्ली में हुई हिंसा के बाद यूपी में हाई अलर्ट, संवेदनशील जिलों में पुलिस बलों के साथ पीएसी तैनात ◾राजस्थान के बूंदी में नदी में बस गिरने से 24 लोगों की मौत, मृतकों में 3 बच्चे शामिल◾दिल्ली के तनावपूर्ण इलाके छावनी में तब्दील, सुरक्षा बलों के फ्लैगमार्च के साथ स्पेशल सीपी ने किया दौरा◾शाहीन बाग मुद्दे को लेकर 23 अप्रैल को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾

अगर आप भी खाना खाने के तुरंत बाद करते हैं ये गलतियां तो हो जाइए सावधान

खाना खाने के बाद हर एक व्यक्ति की अपनी अलग एक्टिविटी होती है। किसी-किसी को खाना खाने के तुरंत आद आराम करने की आदत होती है तो वहीं बहुत सारे ऐसे लोग जो कुछ और काम करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि खाना खाने के तुरंत बाद कई सारी ऐसी चीजें हैं जिन्हें हमें करने से हमेशा बचना चाहिए। क्योंकि इससे हमारी बॉडी पर काफी बुरा असर पड़ता है। तो आइए आप भी जान लीजिए इन महत्वपूर्ण बातों के बारे में और आप भी इनको करने से बचें। 

1.स्मोकिंग करने से बचें

 कई सारे लोगों की आदात होती है कि वह खाना खाते ही स्मोकिंग करना शुरू कर देते हैं। ऐसा करने से उन्हें लगता है कि वो रिलैक्स फील करेंगे। लेकिन स्मोकिंग करना उनके शरीर के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होता है। वैसे तो सिगरेट सेवन करना ही शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। लेकिन ध्यान रहे खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीने से बचें इससे आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

 2.थोड़ा रुक कर पीए पानी

खाना खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए। बल्कि आपको कम से कम एक घंटे बाद पानी पीना चाहिए। क्योंकि जब आप खाने के तुंरत बाद पानी पीते हैं तो सलाइवा जो आपके खाने को पचाने में आपकी सहायता करता है वो पानी के साथ मिल जाता है और वह अपना ठीक ढंग से काम नहीं कर पता। जिससे खाना सही तरह से पचता नहीं है और आपको कब्ज की परेशानी होनी शुरू हो जाती है।

3.खाने के बाद चाय

 कई सारे लोगों की आदत होती है कि वह खाना खाने के तुरंत बाद चाय पी लेते हैं। लेकिन ध्यान रहें आप भी ऐसी गलती कर रहे हैं तो आज ही इसे छोड़ दें। क्योंकि चाय की पत्तियों में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है। ये हमारे खाने के प्रोटीन के साथ मिलकर हमारे पाचन तंत्र में रूकावट पैदा करता है। 

4.खाने के बाद फल का सेवन नहीं करें

ध्यान रहें खाने के तुरंत बाद किसी भी फल का सेवन न करें। क्योंकि अगर आप भी ऐसा करते हैं तो फल पेट में ही चिपक जाता है और ठीक ढंग से आंतों तक नहीं पहुंच पाते है। ऐसे में फलों से मिलने वाला पोषण अधूरा ही रह जाता है। ऐसे में आपकी पाचन क्रिया पर भी असर पड़ता है। फलों को कम से कम आधे घंटे बाद खाएं। 

5.खाना खाने के बाद न टहले

क्या आप भी खाना खाने के तुंरत बाद सैर के लिए निकल जाते हैं तो आज से ही आप अपनी इन आदतों को बदल लीजिए। क्योंकि टहलने से आपकी एनर्जी खत्म होती है। 

इधर खाना पाचन क्रिया के लिए भी एनर्जी की आवश्यकता होती है। ऐसे में फिर एनर्जी की कमी की वजह से खाना अच्छी तरह पच नहीं पता। तो इसलिए खाना खाने के आधे घंटे बाद ही टहलें।