यदि आप अपने मन में यह सोच कर बैठे हुए है कि खाना खा लेने के बाद आपके शरीर को पोषण मिल गया है तो आपको बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है। भोजन नियमित रूप से करना एक मात्र स्टेप है। जब तक आपका खाया हुआ खाना अच्छी तरह पच न जाए और उसके पोषक तत्व शरीर में ऑब्जर्व न हो जाएं तब तक पोषण की प्रक्रिया पूरी नहीं होती है। ऐसे में खाना खाने के बाद कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिससे की पोषण मिलने की बजाय उसका उल्टा हो जाए। आज हम आपको ऐसी ही बात बताने वाले हैं जिन्हें खाना खाने के बाद करना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

1.सिगरेट पीना

खाना खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीना बेहद खतरनाक होता है। यह पूरे शरीर को नुकसान पहुंचाने के साथ -साथ आंतो को भी प्रभावित करता है। ये पूरे पाचन तंत्र को भी खराब कर देता है। वैज्ञानिकों की मानें तो यदि खाना खाने के बाद कोई भी सिगरेट पीता है तो आंत का कैंसर और फेफडों के कैंसर का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। हमेशा याद रखें कभी भी खाना खाने के बाद सिगरेट ना पीएं।

2.चाय का सेवन

चाय की पत्तियों में उच्च अम्लीयता होती है। इससे प्रोटीन के पाचन पर असर पड़ता है और वो आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पता है। ऐसे में अक्सर ये कोशिश करें की खाना खाने के एक दो घंटे बाद ही चाय पिएं।

3.फल का सेवन

वैसे तो कई मायनों में फल हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है लेकिन वहीं फल को भोजन के तुरंत बाद खाना हानिकारक माना जाता है। यदि आपको अपच,गैस और अन्य पाचन की परेशानी है तो आपको निश्चित रूप से ये फलों की वजह से है।

4.खाने के तुरंत बाद सोना

खाने को पचने में थोड़ा समय लगता है। ऐसे में कोशिश करें कि खाने के तुरंत बाद नहीं सोएं इससे पेट में गैस और आंतो में संक्रमण होने की आशंका ज्यादा बढ़ जाती है।

5.खाना खाने के बाद नहाना

भोजन करने के तुरंत बाद इसलिए नहीं नहाना चाहिए क्योंकि जो पेट के आस-पास रक्त होता है वह खाए हुए भोजन को जल्दी से पचा देता है। लेकिन जैसे ही हम नहाते हैं तो वह रक्त हमारे शरीर के अन्य हिस्सों में चला जाता है और वहां पर जाकर देर तक रहता है जिससे भोजन ठीक से नहीं अराम-अराम से पचता है।