आपने सुना होगा की खाना खाने के बाद अगर टहल लिया जाये तो हमारा खाना आराम से पाचन हो जाता है। लेकिन आपको बता दें ये बात सही है है आज हम आपको ऐसे ही कुछ तथ्यों से अवगत कराने वाले है जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है। ये दरअसल वो काम है जो हम खाने के बाद तुरंत करते है और इन्हे सेहत के लिए अच्छा मानते है पर ये हमारी काफी बड़ी गलती है। तो जानिये खाना खाने के तुरंत बाद क्या काम हमे बिलकुल नहीं करने चाहिए।

खाना खाने के तुरंत बाद भूलकर न करें ये 9 काम

9. सो जाना :

खाना खाने के बाद न करें ये 9 काम 

खाना खाने के ठीक बाद सो जाने से सीने में जलन और गैस की समस्या होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करने से खाना ठीक तरीके से पच नहीं पाता है। बेहतर है कि खाने के दो घंटे बाद ही सोएं।

8. चाय पीना:

खाना खाने के बाद न करें ये 9 काम 

खाना खाने के बाद चाय पीने की गलती कभी न करें। ऐसा करने से प्रोटीन का डाइजेशन नहीं होता और अपच की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए अगर नींद भी आ रही है तो खाने के दो घंटे बाद ही चाय पिएं।

7. ब्रश करना:

खाना खाने के बाद न करें ये 9 काम 

कई लोगों को खाना खाने के बाद ब्रश करने की आदत होती है। लेकिन ये सही नहीं है। ऐसा इसलिए कि कुछ मीठा या खट्टा खाने से दांतो की ऊपरी परत कमजोर हो जाती है। ऐसे में तुरंत ब्रश करने से यह परत निकल सकती है और दांतों को नुकसान पहुंचता है। इसलिए ब्रश करना ही है तो खाने के आधे घंटे बाद ही करें।

6. फल खाना:

खाना खाने के बाद न करें ये 9 काम 

यदि हम खाने के तुरंत बाद फल का सेवन कर लें तो वो अच्छी तरह पचते नही हैं। साथ ही उनके पोषक तत्व भी हमें पूरी तरह नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में अपच और एसिडिटी की समस्या हो जाती है। फल खाने के लिए एक घंटे का इंतजार कर लें।

5. धूम्रपान करना:

खाना खाने के बाद न करें ये 9 काम 

धूम्रपान करना तो यूँ भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ही होता है। यदि खाने के तुरंत बाद स्मोकिंग कर ली जाए तो यह 10 गुना अधिक हानिकारक हो जाती है। इससे कैंसर, हार्ट डिसीज़ और सांस लेने में समस्या जैसी बीमारियों की आशंका बढ़ जाती है। भोजन और स्मोकिंग के बीच दो घंटों का अंतर रखें।

4. नहाना:

खाना खाने के बाद न करें ये 9 काम 

खाना खाने के आधे घंटे के भीतर नहाने से बचें। जब हम नहाते हैं तो शरीर ठंडा हो जाता है और ब्लड सर्क्युलेशन धीमा हो जाता है। इसका असर खाने के डाइजेशन पर पड़ता है। जिससे एसिडिटी, गैस और कब्ज की समस्या होती है।

3. टहलना:

खाना खाने के बाद न करें ये 9 काम 

खाना खाने के बाद टहलना तो बहुत से लोगों की आदत में शुमार होता है और लोग इसे अच्छा भी मानते हैं। मगर असल में ऐसा करने से ब्लड सर्क्युलेशन पर असर पड़ता है और यह डाइजेशन को भी प्रभावित करता है। इसलिए खाने के आधे घंटे के बाद घूमें।

2. व्यायाम करना :

खाना खाने के बाद न करें ये 9 काम 

खाने के तुरंत पहले या बाद में व्यायाम करने से बड़ी दिक्कत हो सकती है। ऐसा करने से खाना ठीक तरीके से पचता नहीं और साथ ही कई अन्य समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। खाने के बाद व्यायाम करने के लिए एक से डेढ़ घंटे का इंतजार कर लेना चाहिए।

1. डांस को भी कहें ना : खाना खाने के बाद न करें ये 9 काम 

खाना खाने के बाद डांस करना या ज्यादा हिलना-डुलना भी भारी पड़ जाता है इसलिए कोशिश करें की खाना खाने के बाद ऐसी कोई एक्टिविटी ना करें जो शरीर से ज्यादा मेहनत कराएँ ।