मोबाइल आज की तारीख में इंसान की ऐसी जरुरत बन गया है जिसके बिना दिन की कल्पना करना मुश्किल है। ये अब सिर्फ कम्युनिकेशन डिवाइस नहीं रह गया है बल्कि बहुत सी दैनिक जरूरतों को पूरा करने का साधन भी बन गया है। हम अपनी बहुत सी काम की चीजें मोबाइल में रखते है जिसमे हमारी पर्सनल डिटेल्स भी होती है। लेकिन कहा जाता है की हर तकनीक के अगर फायदे है तो नुक्सान भी है।

मोबाइल में सेव न करें ये चीजें

आज हम आपको बता रहे है की आपको कौन सी चीजें मोबाइल में सेव कर के नहीं रखनी चाहिए वर्ना आपको भारी नुक्सान उठाना पड़ सकता है।

1.बैंक अकाउंट की जानकारी

मोबाइल में सेव न करें ये चीजें

मोबाइल हर वक्त साथ रहता है तो हम इसे पर्सनल डेरी के तौर पर भी इस्तेमाल करते है और हम इस बात से आशवस्त होते है की हमारी जानकारियां इसमें सुरक्षित है। लेकिन आपको बता दें की मोबाइल में अपनी बैंक डिटेल्स रखना बेहद जोखिम भरा काम है तो अगर आपने भी अपने बैंक से समबंशित जानकारियां मोबाइल में सेव की है तो उन्हें हटाने में ही भलाई है।

2.एटीएम पिन

मोबाइल में सेव न करें ये चीजें

कई लोगों को पासवर्ड सँभालने में काफी समस्या आती है इसलिए वो अपने फ़ोन में डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के पिन सेव कर लेते है जिन्हे कोई भी आसानी से आपके फ़ोन से चोरी कर सकता है।

3.अकाउंट या पासबुक की फोटो

मोबाइल में सेव न करें ये चीजें

ये गलती हर कोई करता है जो ये है की अपने पासबुक और अकाउंट की जानकारी की तस्वीर खींच के फ़ोन में सेव कर लेना। अगर ये जानकारी आपने भी सेव कर रखी है तो आप खुद लुटने का मौका दे रहे है।

4.मोबाइल से ऑनलाइन बैंकिंग की डिटेल हटाते रहे

मोबाइल में सेव न करें ये चीजें

आजकल कई मोबाइल एप्लीकेशन आपको बैंक डिटेल्स या कार्ड डिटेल्स सेव करने के ऑप्शन देते है जिससे आपका समय बच सकता है पर ये गलती आपका बैंक अकाउंट खाली करा सकती है तो कभी की किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन में अपनी बैंक डिटेल्स सेव न करें।

5.व्हाट्सएप 

मोबाइल में सेव न करें ये चीजें

व्हाट्सएप का इस्तेमाल इन दिनों हर मोबाइल उपभोक्ता करता है पर इसपर अपनी निजी जानकारियां शेयर करना भी भारी पड़ सकता है क्योंकि यहाँ से जानकारियां लीक करना बहुत आसान है।

6.पैन कार्ड और आधार कार्ड की डिटेल

मोबाइल में सेव न करें ये चीजें

आप अपने पैन कार्ड या आधार कार्ड की जानकारी या फोटो सेव मत कीजिए अगर आप इन चीजों की फोटो लेते हैं तो इसका उपयोग गलत स्थान पर किया जा सकता है।

एटीएम कार्ड मिलते ही कार्ड मालिक का हो जाता है 10 लाख का बीमा, पर लोग नहीं जानते !