BREAKING NEWS

नागरिकता विधेयक का समर्थन करना भारत की बुनियाद को नष्ट करने का प्रयास होगा : राहुल गांधी◾दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आपराधिक मानहानि मामले की सुनवाई पर लगाई रोक◾लोकसभा में बोले शाह- J&K में हिरासत में लिए गए नेताओं को छोड़ने का निर्णय स्थानीय प्रशासन लेगा◾पीएमओ में सत्ता का केंद्रीकरण अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं : शिवसेना◾दिल्ली : किराड़ी इलाके के गोदाम में लगी आग, मौके पर पहुंची 8 दमकल की गाड़ियां◾'असंवैधानिक' नागरिकता विधेयक पर लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में होगी : चिदंबरम◾हरियाणा : होमवर्क पूरा न करने पर दलित लड़की का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया गया ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को JDU के समर्थन से प्रशांत किशोर निराश◾अनुच्छेद 370 को खत्म किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज से करेगा सुनवाई ◾PM मोदी ने की शाह की तारीफ, बोले- नागरिकता विधेयक समावेश करने की भारत की सदियों पुरानी प्रकृति के अनुरूप◾नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में आज छात्र संगठनों की तरफ से पूर्वात्तर भारत में बंद ◾लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80◾जब तक मोदी प्रधानमंत्री हैं, किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं : शाह ◾महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, चिंताजनक और शर्मनाक : नायडू ◾ओवैसी ने लोकसभा में नागरिकता विधेयक की प्रति फाड़ी भाजपा सदस्यों ने संसद का अपमान बताया ◾पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों के दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया ◾अनुच्छेद 370 को रद्द किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर संविधान पीठ कल से करेगी सुनवाई ◾दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

दिलचस्प खबरें

दुनिया के सबसे लम्बे-चौड़े रावण का यहां होगा दहन, जानें इससे जुड़ी कुछ खास बातें

 untitled 1

नवरात्रि के त्यौहार के बाद 10 वें दिन बुराई पर अच्छाई की जीत का त्योहरा दशहरा मनाया जाता है। दशहरा लोग खूब हर्षो उल्लास के साथ मनाते हैं। इस दिन देश के कोने-कोने में रावण दहन किया जाता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि  इस बार दुनिया का सबसे ऊंचा रावण कहां बन रहा है। नहीं ना...तो आइए आपको बतातें हैं जगह और इस ऊंचे रावण की खासियतों के बारे में...

इस बार भी चुडीगढ़ के धनास में दुनिया का सबसे बड़ा रावण का पुतला लोगों को काफी ज्यादा आकर्षित कर रहा है। ये पुतला करीब 221 फुट का बना है। इस रावण के पुतले को बनाने वाले अंबाला के बराड़ा निवासी राणा तेजिंदर सिंह चौहान ने बताया कि बहुत बार तो ऐसा होता है जब लोग सुबह-सुबह ही इस पुतले की लंम्बाई देखने के लिए पहुंच जाते हैं। जब कारीगर सो रहे होते हैं। 

यहां पहुंचकर लोग इस रावण के पुतले के ढाल,छत्र,जूते आदि चीजों की जानकारी लेते हैं। बता दें कि इस रावण के पुतले के लिए 2 लाख 50 हजार वर्ग फीअर जगह को पहले से ही रिजर्व कर लिया गया है। सबसे खास बात इस रावण के पुतले का दहन रिमोट कंट्रोल से किया जाएगा।

वहीं ब्लास्ट के लिए 20 प्वाइंट बनाए गए हैं। सबसे पहले छत्र में इसके बाद ताज और राजहंस फिर रावण के बाईं-दाईं ओर उसके बाद चेहरे पर फिर तलवार नाभि और जूते। आखिर में जूते में ऊपर की ओर ब्लास्ट होगा।

रावण का पुतला बनाने वाले कारीगारों का कहना है कि ये रावण सबसे ऊंचा होने के साथ हैंडसम भी होगा। इस रावण को खड़ा करने के लिए करीब 300 लोगों मौजूद थे। इस रावण को बनाने में 3 हजार मीटर कपड़ा लगा है। इसके साथ ही इस पुतले का वजन 70 क्विंटल होगा। 

केवल रावण के चेहरे का वजन ही साढ़े तीन क्विंटल है। इस पुतले में एक क्विटर पटाखे भी रखे गए हैं। जिन्हें तमिलनाडु से मंगाया गया है। इसके साथ ही रावण का चेहरा फाइवर ग्लास का बनाया गया है। 

इस पुतले में 2500 मीटर जूट के  मैट का इस्तेमाल किया गया है साथ ही 24 फुट के 500 बांस का प्रयोग हुआ है। इस रावण पर करीब 35 लाख से ज्यादा का खर्चा आया है। वहीं इस लंबे-चौड़े रावण को देखने के लिए काफी दूर-दूर से लोग आएंगे।