BREAKING NEWS

पूर्वी लद्दाख में सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया जटिल, चीन की हर गतिविधि पर रहेगी नजर : थल सेना◾17 जुलाई से अमेरिका और 18 जुलाई से फ्रांस के बीच भारत शुरू करेगा उड़ान सेवा : हरदीप सिंह पुरी◾पाकिस्तान ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को दिया दूसरा कॉन्सुलर ऐक्सेस◾पायलट दल ने याचिका में बदलाव के लिए HC से मांगा समय, कल होगी अगली सुनवाई◾बिहार : गंडक नदी पर 264 करोड़ की लागत से बना पुल 29 दिन में टूटा,CM नीतीश ने किया था उद्घाटन ◾पानी में बह गया 264 करोड़ की लागत से बना पुल, तेजस्वी बोले-भ्रष्टाचार के भीष्म पितामह CM नीतीश ◾MP में पुलिस द्वारा दलित परिवार की पिटाई को लेकर बोले राहुल- हमारी लड़ाई अन्याय के खिलाफ हैं ◾कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने सचिन पायलट से पूछा- 'घर वापसी' को लेकर क्या ख्याल हैं? ◾देश में 24 घंटे में कोरोना के 32 हजार से अधिक नये मामले सामने के बाद मरीजों की संख्या 9 लाख 69 हजार के पार ◾मायावती ने CM शिवराज पर साधा निशाना, बोलीं-दलितों का बसाने का ढिंढोरा पिटती है सरकार ◾US के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा,बिल गेट्स समेत दुनिया के कई बड़े कारोबारियों और नेताओं के ट्विटर अकाउंट हुए हैक ◾असम में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 90 के पार, 26 जिलों के 36 लाख लोग प्रभावित ◾दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी, मरीजों की संख्या 1 करोड़ 33 लाख के पार ◾गजेंद्र शेखावत का CM गहलोत पर तीखा हमला, कहा- जनता गिन रही सरकार की विदाई के दिन◾अगले 18 घंटे में मुंबई, ठाणे और कोंकण में बहुत तेज बारिश होने की संभावना, रेड अलर्ट जारी◾देश में बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 20572 रोगी कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए, रिकवरी दर 63 % से ज्यादा : स्वास्थ्य मंत्रालय◾दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 1674 नए मामले, अब तक 3487 लोगों की मौत◾कोविड - 19 : महाराष्ट्र में संक्रमण के 7,975 नए मामले और 11 हजार के करीब पहुंचा मौत का आंकड़ा ◾डीएसी बैठक में सशस्त्र बलों को हथियार खरीदने के लिए 300 करोड़ रुपये का इमरजेंसी फंड मंजूर◾कोरोना इफ़ेक्ट : एअर इंडिया कर्मचारियों को पांच साल तक के लिए बिना वेतन छुट्टी पर भेज सकता है ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए आहार में जरूर शामिल करें मछली

मछली खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मछली में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इतना ही नहीं आप लोगों ने कई बार दूसरे लोगों के मुंह से यह कहते हुए भी जरूर सुना होगा कि स्वस्थ रहने के लिए मछली को अपनी डाइट में जरूर शमिल करें। बता दें कि मछली में प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर के लिए लाभदायक होता है। मछली का सेवन करने की एक खास बात यह भी है कि इसको खाने से हार्ट अटैक का जोखिम न के बराबर रहता है।

मछली का सेवन करना डायबिटीज पेशेंट्स के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। मछली खाने वालों को शुगर की परेशानी से नहीं जूझना पड़ता। क्योंकि मछली में डीएचए और ईपीए ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आपकी रक्त धमनियों में मौजूद कोशिकाओं की देखभाल करते हैं। 

वैसे शोधों में भी इस बात का पता चला है कि रोजाना भोजना में मछली का सेवन करने वाले व्यक्तियों को भी हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है। दरअसल मछली में काफी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिस वजह से मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ता है।

मछली का सेवन करने से बॉडी फीट रहने के साथ-साथ मसल्स भी मजबूत होते हैं। मछली व्यक्ति के दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी होती है। वहीं मछली आंखों के लिए भी फायदेमंद है। क्योंकि मछली में ओमेगा 3 एसिड पाया जाता है जो हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ता है। 

मछली खाने से नींद की परेशानी नहीं दूर होती है और आपको अच्छी नींद आती है। ऐसा इस वजह से क्योंकि मछली में विटामिन डी पाया जाता है जो नींद के लिए लाभकारी है। वैसे मछली स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है।