BREAKING NEWS

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले-देश में नहीं हुआ कोरोना वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन◾ इंडिया ग्लोबल वीक में बोले PM मोदी-वैश्विक पुनरुत्थान की कहानी में भारत की होगी अग्रणी भूमिका◾कुख्यात अपराधी विकास दुबे की गिरफ्तारी के बाद मां ने कहा- हर वर्ष जाते है महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए ◾मोस्ट वांटेड गैंगस्टर विकास दुबे के बारे में शुरुआत से लेकर गिफ्तारी तक का जानिए पूरा घटनाक्रम◾काशीवासियों से बोले PM मोदी- जो शहर दुनिया को गति देता हो, उसके आगे कोरोना क्या चीज है◾ कांग्रेस ने PM मोदी से किया सवाल, पूछा- क्या गलवान घाटी पर भारत का दावा कमजोर किया जा रहा?◾उज्जैन पुलिस की पीठ थपथपाते हुए बोले CM शिवराज-जल्दी UP पुलिस को सौंपा जाएगा विकास दुबे◾चित्रकूट की खदानों में बच्चियों के यौन शोषण पर बोले राहुल-क्या यही सपनों का भारत है◾देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमितों के 24,879 नए मामले और 487 लोगों ने गंवाई जान ◾कानपुर में 8 पुलिसर्मियों की हत्या का मुख्य आरोपी विकास दुबे उज्जैन में गिरफ्तार◾ दुनिया में कोरोना मरीजों के आंकड़ों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी, मरने वालों आंकड़ा 5 लाख 48 हजार के पार ◾कानपुर : हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के सहयोगी प्रभात और बउआ को पुलिस ने एनकाउंटर के दौरान मार गिराया ◾PM मोदी वाराणसी की संस्थाओं के प्रतिनिधियों से आज 11 बजे वीडियो कांफ्रेंस पर संवाद करेंगे◾चीन की अत्यंत आक्रामक कार्रवाई का जवाब भारत ने सर्वश्रेष्ठ तरीके से दिया है :अमेरिका ◾जम्मू कश्मीर के बांदीपुरा में आतंकवादियों ने BJP नेता, उनके पिता और भाई की गोली मारकर हत्या की◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 6,603 नये मामले, 198 और लोगों की गई जान ◾अमेरिका के दबाव के आगे झुका चीन , कोरोना की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए WHO टीम को दी अनुमति ◾मोदी सरकार 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' को तेजी से बढ़ा रही आगे , पर कांग्रेस गैरजिम्मेदार विपक्ष: भाजपा◾राहुल ने PM मोदी पर साधा निशाना, कहा- 'सच के लिए लड़ने वालों को धमकाया नहीं जा सकता◾कानपुर : मुखबिरी के आरोप में चौबेपुर थाने के पूर्व SO विनय तिवारी और बीट प्रभारी केके शर्मा गिरफ्तार◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए खाने में जरूर शामिल करें ये 7 चीज़ें

आज कल के समय में पूरे विश्व में डायबिटीज के मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ती दिखाई दे रही है और इस मामले में भारत दूसरे नंबर पर है। भले ही लोग डायबिटीज को गंभीरता से नहीं लेते हो,मगर यह इतनी ज्यादा खतरनाक बीमारी है कि अगर इस पर समय रहते कंट्रोल नहीं किया जाए तो डायबिटीज इंसान को अंदर से बिल्कुल खोखला कर देती है। डायबिटीज होने का मुख्य करण कमजोर मेटाबॉलिज्म का होना होता है जिस वजह से बॉडी में सही मात्रा में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है। 

कितने प्रकार की होती है डायबिटीज

बता दें कि डायबिटीज 3 टाइप की होती है।  डायबिटीज टाइप -1, डायबिटीज टाइप -2, डायबिटीज टाइप 3-सी वैसे डायबिटीज होने पर व्यक्ति को शरीर में कमजोरी महसूस होना शुरू हो जाती है इसके साथ ही वह नींद भी सही तरीके से नहीं ले पाता है। 

 डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को ब्लड शुगर लेवल पर भी नियंत्रण रखना बेहद जरूरी होता है। इसके साथ ही उन्हें अपने खान-पान पर भी जरूर ध्यान देना चाहिए जिससे की वह अपना शुगर कंट्रोल कर सके। तो आइए जानते हैं क्या खाने से आपको डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिल सकेगी। 

1.चुकंदर 

पोषण से भरपूर चुकंदर कई तरह के मिनरल और विटामिन से परिपूर्ण होता है। यदि आप भी डायबिटीज से ग्रसित हैं तो ऐसे में आपको अपने खाने में चुकंदर जरूर शामिल कर लेना चाहिए। आप इसे उबाल कर या कच्चे सलाद के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।

2.अमरूद

फाइबर से भरपूर अमरूद डायबिटीज में होने वाली कब्ज की बीमारी से छुटकारा दिलाता है। साथ ही यह डायबिटीज टाइप 2 के खतरे को कम करता है। इतना ही नहीं अमरूम में विटामिन-ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

3.दही

बिना मलाई वाले दूध से बनी दही डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक होती है। इसका रोजाना सेवन करने से कॉलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसेराइड लेवल कंट्रोल रहता है। अच्छी मात्रा में इस दही का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

 

4.आंवला

क्रोमियम युक्त आंवला जो पेनक्रियाज के लिए बहुत लाभकारी होता है। आंवला में एंटी डायबिटिक तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज से लडऩे में आपकी मदद करता है।

5.पपीता

पपीता डायबिटीज में किसी अच्छी खासी दवाई से कम नहीं है। क्योंकि पपीते में नेचुरल एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जो सबसे ज्यादा फायदा शुगर में पहुंचाते हैं। पपीता शरीर में मौजूद कोशिकाओं को डैमेज होने से भी बचाव करता है।

6.अनार 

अनार में काफी अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं अनार शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करके  शुगर को नियंत्रण करने में फायदा करता है 

7.सेब

सेब में सबसे ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है और डायबिटीज रोगियों के लिए फाइबर युक्त चीजों का सेवन करना सबसे कारगार साबित होता है। इसमें केमिकल पेक्टिन भी पाए जाते हैं। जो बॉडी में ग्लूकोज के लेवल को 50 फीसदी तक कम कर देते हैं।