BREAKING NEWS

J&K : अनंतनाग इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़, दो दहशतगर्द हुए ढेर ◾ Asia Cup 2022: रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन, जापान को 2-1 से दी मात ◾ नैनो यूरिया संयंत्र का उद्घाटन कर पीएम मोदी, बोले- आत्मनिर्भरता में भारत की अनेक मुश्किलों का हल ◾ Gujarat News: देश में गुजरात का सहकारी आंदोलन एक सफल मॉडल, गांधीनगर में बोले अमित शाह ◾ पंजाब में AAP ने राज्यसभा की सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए इन 2 नामों पर लगाई मुहर◾ हिजाब पहनकर कॉलेज आई छात्राओं को भेजा गया वापस, CM बोम्मई बोले- हर कोई करें कोर्ट के निर्देश का पालन ◾DGCA ने इंडिगो पर लगाया पांच लाख का जुर्माना, दिव्यांग बच्चे को नहीं दी थी विमान में सवार होने की अनुमति ◾J&K : सुरक्षाबलों ने आतंकवादी मॉड्यूल का किया भंडाफोड़, एक महिला सहित 3 गिरफ्तार, IED बरामद ◾ नवनीत राणा और रवि राणा का आज नागपुर में हनुमान चालीसा पाठ, क्या राज्य में फिर हो सकता है बवाल◾एलन मस्क ने दिया बयान- भारत में मिले बिक्री की मंजूरी, फिर टेस्ला का संयत्र लगाने का लेंगे फैसला◾ कथावाचक देवकी नंदन ने प्लेसेस ऑफ वर्शिप एक्ट के खिलाफ SC में दायर की याचिका, अब तक कुल 7 अर्जी दाखिल◾ WEATHER UPDATE: दिल्ली समेत देश के इन इलाकों में बारिश के आसार, यहां जानें मौसम का मिजाज◾ जमीयत की बैठक में भावुक हुए मुस्लिम धर्मगुरू मदनी, बोले- जुल्म सह लेंगे लेकिन वतन पर आंच नहीं आने देंगे...◾श्रीलंका में 50वें दिन भी जारी है प्रदर्शन, राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग को लेकर सड़कों पर बैठे हैं लोग ◾ऐसा काम नहीं किया जिससे लोगों का सिर शर्म से झुक जाए, देश सेवा में नहीं छोड़ी कोई कसर : PM मोदी ◾म्यांमार की मौजूदा स्थिति को लेकर हुई बैठक, रूस और चीन ने जारी नहीं होने दिया UN का बयान ◾BSF ने पाकिस्तानी तस्करों की साजिश को किया नाकाम, ड्रोन पर की गोलीबारी, भागने पर हुआ मजबूर ◾पंजाब : CM मान ने वापस ली 424 वीआईपी लोगों की सुरक्षा, जानिए क्यों लिया यह फैसला ◾कर्नाटक : शिक्षा मंत्री बी.सी. नागेश ने हिजाब विवाद पर दिया बयान, केवल यूनिफॉर्म की है अनुमति◾उत्तराखंड : CM धामी के लिए आज चुनाव प्रचार करेंगे मुख्यमंत्री योगी, टनकपुर में जनता से मांगेगे वोट ◾

इस तरह अंडे का सेवन करना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक

अंडे का सेवन हमारी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं यह हमारी डायट का मेन पार्ट होता है। ज्यादातर लोग अंडा या इससे बनी हुई चीजें खाना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि अंडे के कई सारे लाभ शरीर को होते हैं। कई सारे ऐसे लोग भी हैं जो अंडा खाने के फायदों के बारे में बखूबी जानते हैं। मगर क्या आपको मालूम है कि जो ज्यादा अंडों का सेवन कर लेना भी हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।  

 

जी हां ज्यादा अंडे के सेवन से सेहत बिगड़ सकती है। अगर बात करें उन लोगों की जो लोग रोज अंडे खाते हैं। यदि आप भी इन्ही लोगों में से हैं जो रोज अंडे का सेवन करते हैं तो इन्हें खाना आप जारी रखें क्योंकि अंडे खाने से आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है साथ ही यह बड़ी मात्रा में हमारी बॉडी सेल्स प्रोटीन से ही बनती है। मगर इस बीच ध्यान रखनें योग्य बात यह भी है कि रोजाना दो अंडे खाना भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता हैै। 

-वैसे तो अंडा शरीर को पोषण और एनर्जी दोनों देता है। लेकिन हाई प्रोटीन और रिच न्यूट्रिशंस से भरी डायट को पाचने के लिए हमारे इम्यून सिस्टम का ठीक होना सबसे ज्यादा जरूरी है। यदि आप रोजाना वर्कआउट नहीं करते हैं या आपका वॉक और रनिंग का भी कोई रूटीन नहीं है तो ऐसे में आपको रोज सिर्फ एक ही अंडा खाना चाहिए।

 क्योंकि अगर आप बिना वर्कआउट किए एक से ज्यादा अंडे खाते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है जिससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है। 

-जो भी लोग डेली फास्ट फूड,डिब्बा बंद प्रॉडक्ट और अंडे का सेवन करते हैं उन्हें पेट में जलन,गैस और बेचैनी जैसी परेशानी हो सकती है। क्योंकि ये सभी चीजें तासीर से बहुत ज्यादा गर्म होती है और हम यदि दूध,दही,पनीर,शहद जैसी चीजों का सेवन नहीं करते तो यह हमारे लिए काफी ज्यादा दिक्कत खड़ी कर देती है। 

-यदि आप रोज अंडा खाते हैं,मगर अपनी लाइफस्टाइल का रूटीन ठीन नहीं रखते तो ऐसे में आपको बार-बार मुंह में छाले होने की पेरशानी से जूझना पड़ सकता है। इससे आपको पेट दर्द और लूज मोशन की शिकायत हो सकती है।

-अंडा खाने के बाद यदि आपको बॉडी पर खुजली,लाल चकत्ते जैसे निशान,पेट में क्रैम्प्स या ऐंठन और आंखों में पानी आने की परेशानी होने लगे तो आपको तुरंत ही अंडों से दूरी बना लेनी चाहिए। क्योंकि ये लक्षण इस बात की ओर इशारा करता है कि अंडे से आपको एलर्जी है। 

-ध्यान रहे अंडा या ऑमलेट वही लोग खाएं जो अच्छी तरह से पका हुआ हो। अधपका हुआ अंडा या ऑमलेट खाने से फायदे की जगह आपको नुकसान हो सकता है। क्योंकि अंडे में पाए जानें वाला सॉल्मोनेला बैक्टीरिया आपको फूड पॉइजनिंग दे का मरीज बना सकता है।

 

-ऐसे लोग जो हार्ट संबंधी परेशानियों या हाई बीपी की समस्या से ग्रस्त है उन्हें अंडे का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। यदि अंडा खाना भी है तो ऐसे लोगों के लिए बेहतर यही होगा कि वह अंडे का येलो पार्ट निकालकर ही खाएं। 

क्योंकि अंडे का येलो भाग कॉलेस्ट्रॉल से भरपूर होता है। हालांकि यह कोई बेकार नहीं बल्कि गुड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ानेवाला होता है,मगर फिर भी इसे खाने का रिस्क नहीं लेना चाहिए। क्योंकि हर एक की हेल्थ पर हर चीज का अगल रिएक्शन होता है।