BREAKING NEWS

Covid-19 : महाराष्ट्र में कोरोना से अबतक 19 की मौत, कुल पॉजिटिव मामले 416◾राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 170 से अधिक FIR दर्ज - DP◾सोनिया ने लॉकडाउन पर उठाए सवाल तो भड़की BJP, शाह- नड्डा ने किया पलटवार◾मजनू का टीला गुरुद्वारे में रूके थे 225 लोग, गुरुद्वारे के प्रबंधकों पर पुलिस ने किया मामला दर्ज ◾कोरोना संकट : पीएम मोदी कल सुबह 9 बजे वीडियो जारी कर देशवासियों को देंगे संदेश◾24 घंटे में कोरोना के 328 नए मामले आए सामने, तबलीगी जमात से जुड़े 9000 लोगों को किया गया क्वारंटाइन : स्वास्थ्य मंत्रालय◾FIR दर्ज होते ही बदले मौलाना साद के तेवर, समर्थकों से की सरकार का सहयोग करने की अपील◾PM मोदी के साथ मीटिंग के बाद अरुणाचल प्रदेश CM बोले- लॉकडाउन समाप्त होने के बाद भी बरतें सावधानी◾सभी मुख्यमंत्रियों को PM मोदी का आश्वासन - कोरोना संकट को लेकर हर राज्य के साथ खड़ी है केंद्र सरकार◾इंदौर में स्वास्थ्य कर्मियों पर हमला करने के मामले में 4 लोग गिरफ्तार, कई अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज◾देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या हुई 50, संक्रमित लोगों की संख्या में हुआ इजाफा ◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के तीन और मामले सामने आए, कुल संख्या 338 पर पहुंची ◾कोरोना वायरस : दुनिया भर में 925,132 लोगों में संक्रमण की पुष्टि, 46,291 लोगों की अब तक मौत◾पद्म श्री से सम्मानित स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ की कोरोना वायरस के कारण मौत ◾मध्य प्रदेश में कोरोना के 12 नए पॉजिटिव केस आए सामने, संक्रमितों की संख्या हुई 98 ◾कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए PM मोदी आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे चर्चा ◾Coronavirus : अमेरिका में कोविड -19 से छह सप्ताह के शिशु की हुई मौत◾कोविड-19 : संक्रमण मामलों में एक दिन में दर्ज की गई सर्वाधिक बढ़ोतरी, संक्रमितों की संख्या 1,834 और मृतकों की संख्या 41 हुई◾ट्रंप ने दी ईरान को चेतावनी, कहा- अमेरिकी सैनिकों पर हमला किया तो चुकानी पड़ेगी भारी कीमत ◾NIA करेगी काबुल गुरुद्वारे हमले की जांच, एजेंसी ने किया पहली बार विदेश में मामला दर्ज ◾

सर्दियों में मटर खाने से हेल्थ को होते हैं ढेर सारे फायदे,जानें आप भी

मटर एक ऐसी सब्जी से जो सर्दियों में आती है और इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल सर्दियों के दिनों में ही किया जाता है। मटर का प्रयोग लोग कच्ची सब्जी बनाने के लिए करते हैं। मगर क्या आपको मालूम है कि मटर खाने से सेहत को एक नई बल्कि कई तरह के फायदे होते हैं। 

1.डाइजेशन सिस्टम होता है बेहतर 

कई सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें सर्दियों के दिनों में खाना ठीक से नहीं पचने की शिकायत होती है। इस परेशानी को ठीक करने में आपकी मदद करती है मटर। जी हां मटर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे खाने को डाइजेस्ट करने में सहायता मिलती है साथ ही कॉन्स्टिपेशन की समस्या पैदा नहीं होती। 

2.आयरन की समस्या में राहत

आयरन के अच्छे सोर्स में मटर भी है। मटर खाने से आयरन की पेरशानी नहीं होती। आयरन बॉडी में एनर्जी लेवल को बनाए रखती है साथ ही आपको अनीमिया की परेशानी से दूर रखता है। 

3.वेट लॉस में सहायक

मटर में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है और मटर पेट को ज्यादा देर तक भारी भी रखती है। इससे भूख कम लगती है जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है। 

4.कंट्रोल करे शुगर लेवल

मटर में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है और यह क्वॉलिटी डायबीटीज पेशेंट्स के लिए काफी ज्यादा हेल्दी फूड ऑप्शन होती है। इसके साथ ही मटर में पाए जाने वाला फाइबर रिच क्वॉलिटी शुगर लेवल को तेजी से नहीं बढऩे देता जो शुगर के मरीजों के लिए काफी ज्याद जरूरी होता है। 

5.आंखों के लिए बेहतर

मटर में कैरोटेनोइड पिगमेंट ल्युटीन होता है जो आंखों के लिए अच्छा माना जाता है। मटर का सेवन करने से आई साइट में भी सुधार होता है।