BREAKING NEWS

MI vs RCB (IPL 2020) : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की मुंबई इंडियन्स पर सुपर ओवर में रोमांचक जीत◾सुशांत केस: AIIMS ने सीबीआई को सौंपी रिपोर्ट, जांच की रफ्तार होगी तेज◾पत्नी से मारपीट का वीडियो वायरल : पुलिस अधिकारी पदमुक्त, सरकार ने जारी किया 'कारण बताओ नोटिस'◾कोविड-19 को लेकर बोली दिल्ली सरकार - दिल्ली में शुरू हो चुका है कोरोना का डाउनट्रेंड◾शिरोमणि अकाली दल ने किया ऐलान - दिल्ली में बीजेपी गठबंधन के सभी पद छोड़ेगा अकाली दल◾अमित शाह ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विभिन्न मुद्दों पर स्थिति की समीक्षा की◾महाराष्ट्र में कोरोना का कोहराम बरकरार, बीते 24 घंटे में 11,921 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 13.51 लाख के पार ◾IPL-13: डिविलियर्स-फिंच का तूफानी अर्धशतक, बेंगलोर ने मुंबई को दिया 202 रनों का लक्ष्य ◾रक्षा मंत्रालय बड़ा फैसला - 2,290 करोड़ रुपये के सैन्य उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी ◾प. बंगाल के राज्यपाल की ममता सरकार को चेतावनी - संविधान की रक्षा नहीं हुई तो कार्रवाई होगी◾‘नमामि गंगे’ मिशन के तहत प्रधानमंत्री मोदी उत्तराखंड में छह बड़ी परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन◾सचिन पायलट का केन्द्र सरकार पर वार - चुनौतीपूर्ण समय में किसानों के साथ किया विश्वासघात◾कोरोना महामारी ने किसी एक स्रोत पर वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की निर्भरता के जोखिम को उजागर किया : मोदी ◾RCB vs MI: मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, आरसीबी को दिया बल्लेबाजी का न्योता◾रियल एस्टेट सेक्टर पर कोरोना की भारी मार, जुलाई-सितंबर के दौरान घरों की बिक्री 61 प्रतिशत घटी ◾3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी अटल सुरंग रोहतांग का करेंगे उद्घाटन, सामरिक रूप से है बेहद खास ◾रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नयी रक्षा खरीद प्रक्रिया को किया जारी, स्वदेशी उत्पादन को मिलेगा बढ़ावा ◾सुशांत केस को लेकर सीबीआई का बयान- हर पहलू से की जा रही है जांच◾भारत में 50 लाख से अधिक कोरोना मरीज हुए संक्रमण मुक्त, रिकवरी रेट पहुंचा 82.58 प्रतिशत◾शिवसेना का राजग पर निशाना : इस गठबंधन में अब राम नहीं बचे हैं, जिसने अपने दो शेर खो दिये हैं ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

धनतेरस के ये सरल उपाय बनाएंगे आपको धनवान,साथ ही होगी सुख-समृद्धि की प्राप्ति

धनतेरस का त्योहार कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी के दिन मनाया जाता है। इस बार यह पर्व 25 अक्टबूर को है। इस दिन भगवान धन्वंतरि समुद्र मंथान से अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। वही थे जिन्होंने देवताओं को अमृतपान करवाया था। धनतेरस के दिन उनकी पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्घि बनी होती है। 

1.धनतेरस के दिन प्रदोष काल में घाट,गौशाला,बावड़ी,कुआं,मंदिर आदि स्थानों पर तीन दिए जलाएं जाते हैं। धन की वृद्घि के लिए इस दिन शाम के समय 13 दीपक जलाएं। इसके साथ ही तिजोरी में कुबेर भगवान की पूजा करें। 

2.कुबेर भगवान को प्रसन्न करने के लिए 'यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धन-धान्य अधिपतये धन-धान्य समृद्धि मे देहि दापय स्वाहा।' मंत्र का 11 बार जाप करें।

3.धनतेरस के दिन यम को याद करना अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही शाम के वक्त यम के नाम का एक दीया जलाएं। इससे अकाल मृत्यु का डर नहीं होगा। 

4.पैसों की तंगी से छुटकारा पाने के लिए धनतेरस के दिन सूरज ढलने के बाद तेल का दिया जलाएं और उसमें 13 कौडिय़ां रखकर मां लक्ष्मी और धनकुबेर की पूजा करें। इसके अलग दिन यानी छोटी दिवाली के दिन उन कौडिय़ों को निकालकर घर के कोने में गाड़ दें।

5.धन की वृद्घि के लिए धनतेरस के दिन एक हल्दी की गांठ लें और इसे लाल कपड़े में बांधकर पूजा करने वाली जगह पर रख दें और जब दिवाली पर लक्ष्मी जी की पूजा करनें तब उसे खोलकर कलावे में बांध कर तिजोरी में रखें।

6.धनतेरस के खास दिन पर माता लक्ष्मी को कौडिय़ां चढ़ाने और कमल गट्टे की माला अर्पण करने से भी सभी काम बन जाते हैं। 

7.धनतेरस के दिन कुबेर यंत्र खरीदना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। दुकान या व्यापार क्षेत्र में इस यंत्र को रखने से तरक्की होती है।

8.ऐसे लोग जिनके पास चाह कर भी धन नहीं टिक पाता है। उन्हें ऊँ यक्षाय कुबेराय वैश्रववाय, धन-धान्यधिपतये धन-धान्य समृद्धि मम देहि दापय स्वाहा ‘मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए।

9.धनतेरस की शाम को चांदी के सिक्कों पर केसर और हल्दी का तिलक लगाएं। अब इन्हें धनवंतरी भगवान के आगे रख दें। पूजा के बाद इन सिक्कों को अपने घर की तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से घर में सुख समृद्घि का वास होता है।