BREAKING NEWS

केंद्र सरकार को कम से कम अब हमसे बात करनी चाहिए: शाहीन बाग प्रदर्शनकारी ◾केजरीवाल ने जल विभाग सत्येंन्द्र जैन को दिया, राय को मिला पर्यावरण विभाग ◾कश्मीर पर टिप्पणी करने वाली ब्रिटिश सांसद का भारत ने किया वीजा रद्द, दुबई लौटा दिया गया◾हर्षवर्धन ने वुहान से लाए गए भारतीयों से की मुलाकात, आईटीबीपी के शिविर से 200 लोगों को मिली छुट्टी ◾ जामिया प्रदर्शन: अदालत ने शरजील इमाम को एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजा ◾दिल्ली सरकार होली के बाद अपना बजट पेश करेगी : सिसोदिया ◾झारखंड विकास मोर्चा का भाजपा में विलय मरांडी का पुनः गृह प्रवेश : अमित शाह ◾दोषियों के खिलाफ नए डेथ वारंट पर निर्भया की मां ने कहा - उम्मीद है आदेश का पालन होगा ◾TOP 20 NEWS 17 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित : रविशंकर प्रसाद ◾शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा - प्रदर्शन करने का हक़ है पर दूसरों के लिए परेशानी पैदा करके नहीं ◾निर्भया मामले में कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट , 3 मार्च को दी जाएगी फांसी◾महिला सैन्य अधिकारियों पर कोर्ट का फैसला केंद्र सरकार को करारा जवाब : प्रियंका गांधी वाड्रा◾शाहीन बाग : प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए SC ने नियुक्त किए वार्ताकार◾सड़क पर उतरने वाले बयान पर कायम हैं सिंधिया, कही ये बात ◾गार्गी कॉलेज मामले में जांच की मांग वाली याचिका पर कोर्ट ने केन्द्र और CBI को जारी किया नोटिस◾SC ने दिल्ली HC के फैसले पर लगाई मोहर, सेना में महिला अधिकारियों को मिलेगा स्थाई कमीशन◾निर्भया मामले को लेकर आज कोर्ट में सुनवाई, जारी हो सकता है नया डेथ वारंट◾शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए निर्देशों की मांग करने वाली याचिकाओं पर SC में सुनवाई आज ◾केजरीवाल की तारीफ पर आपस में भिड़े कांग्रेस नेता देवरा - माकन, अलका लांबा ने भी कस दिया तंज ◾

धनतेरस के ये सरल उपाय बनाएंगे आपको धनवान,साथ ही होगी सुख-समृद्धि की प्राप्ति

धनतेरस का त्योहार कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी के दिन मनाया जाता है। इस बार यह पर्व 25 अक्टबूर को है। इस दिन भगवान धन्वंतरि समुद्र मंथान से अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। वही थे जिन्होंने देवताओं को अमृतपान करवाया था। धनतेरस के दिन उनकी पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्घि बनी होती है। 

1.धनतेरस के दिन प्रदोष काल में घाट,गौशाला,बावड़ी,कुआं,मंदिर आदि स्थानों पर तीन दिए जलाएं जाते हैं। धन की वृद्घि के लिए इस दिन शाम के समय 13 दीपक जलाएं। इसके साथ ही तिजोरी में कुबेर भगवान की पूजा करें। 

2.कुबेर भगवान को प्रसन्न करने के लिए 'यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धन-धान्य अधिपतये धन-धान्य समृद्धि मे देहि दापय स्वाहा।' मंत्र का 11 बार जाप करें।

3.धनतेरस के दिन यम को याद करना अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही शाम के वक्त यम के नाम का एक दीया जलाएं। इससे अकाल मृत्यु का डर नहीं होगा। 

4.पैसों की तंगी से छुटकारा पाने के लिए धनतेरस के दिन सूरज ढलने के बाद तेल का दिया जलाएं और उसमें 13 कौडिय़ां रखकर मां लक्ष्मी और धनकुबेर की पूजा करें। इसके अलग दिन यानी छोटी दिवाली के दिन उन कौडिय़ों को निकालकर घर के कोने में गाड़ दें।

5.धन की वृद्घि के लिए धनतेरस के दिन एक हल्दी की गांठ लें और इसे लाल कपड़े में बांधकर पूजा करने वाली जगह पर रख दें और जब दिवाली पर लक्ष्मी जी की पूजा करनें तब उसे खोलकर कलावे में बांध कर तिजोरी में रखें।

6.धनतेरस के खास दिन पर माता लक्ष्मी को कौडिय़ां चढ़ाने और कमल गट्टे की माला अर्पण करने से भी सभी काम बन जाते हैं। 

7.धनतेरस के दिन कुबेर यंत्र खरीदना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। दुकान या व्यापार क्षेत्र में इस यंत्र को रखने से तरक्की होती है।

8.ऐसे लोग जिनके पास चाह कर भी धन नहीं टिक पाता है। उन्हें ऊँ यक्षाय कुबेराय वैश्रववाय, धन-धान्यधिपतये धन-धान्य समृद्धि मम देहि दापय स्वाहा ‘मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए।

9.धनतेरस की शाम को चांदी के सिक्कों पर केसर और हल्दी का तिलक लगाएं। अब इन्हें धनवंतरी भगवान के आगे रख दें। पूजा के बाद इन सिक्कों को अपने घर की तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से घर में सुख समृद्घि का वास होता है।