BREAKING NEWS

बजट 1 फरवरी को हो सकता है पेश : सूत्र ◾BJP की महिला सांसदों ने चुनाव आयोग से की राहुल गांधी की शिकायत ◾दिल्ली में अभी चुनाव हुए तो भाजपा को मिलेंगी 42 सीटें◾अवसाद में निर्भया कांड के दोषी, खाना-पीना कम किया : तिहाड़ जेल के सूत्र◾योगी ने राम मंदिर के लिए हर परिवार से 11 रुपये, पत्थर मांगे ◾सर्जिकल स्ट्राइक की इजाजत देने से पहले पर्रिकर ने कहीं थीं दो बातें : दुआ◾‘रेप इन इंडिया’ टिप्पणी को लेकर भाजपा . कांग्रेस के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर ◾महिलाओं की सुरक्षा को लेकर केजरीवाल बोले - हरसंभव कार्य कर रहा हूँ◾उत्तराखंड में भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गये◾केवल भाजपा दे सकती है स्थिर और विकास उन्मुख सरकार : मनोज तिवारी◾अर्थव्यवस्था को गति देने के जब भी जरूरत होगी, कदम उठाये जाएंगे : वित्त मंत्री◾अमित शाह, निर्मला सीतारमण अगले सप्ताह भारत आर्थिक सम्मेलन में अपने विचार रखेंगे◾भाजपा की महिला सांसदों ने चुनाव आयोग से राहूल गांधी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की ◾CAB-NRC कभी नहीं लागू करूंगी : ममता◾‘रेप इन इंडिया’ टिप्पणी पर राहुल का माफी से इनकार, मोदी का वीडियो ट्वीट कर किया पलटवार◾पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी में की गोलीबारी, दो जवान घायल◾मालदीव की अवामी-मजलिस के स्पीकर मोहम्मद नशीद ने PM मोदी से की मुलाकात◾यूएई से आए विमान में बम रखे होने की कॉल, दिल्ली पुलिस ने मांगी फोन करने वाले की जानकारी ◾पूर्वोत्तर में हिंसक प्रदर्शन के कारण जापान के प्रधानमंत्री का भारत दौरा रद्द ◾TOP 20 NEWS 13 DEC : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

दिलचस्प खबरें

धनतेरस के ये सरल उपाय बनाएंगे आपको धनवान,साथ ही होगी सुख-समृद्धि की प्राप्ति

 dhamnters

धनतेरस का त्योहार कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी के दिन मनाया जाता है। इस बार यह पर्व 25 अक्टबूर को है। इस दिन भगवान धन्वंतरि समुद्र मंथान से अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। वही थे जिन्होंने देवताओं को अमृतपान करवाया था। धनतेरस के दिन उनकी पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्घि बनी होती है। 

1.धनतेरस के दिन प्रदोष काल में घाट,गौशाला,बावड़ी,कुआं,मंदिर आदि स्थानों पर तीन दिए जलाएं जाते हैं। धन की वृद्घि के लिए इस दिन शाम के समय 13 दीपक जलाएं। इसके साथ ही तिजोरी में कुबेर भगवान की पूजा करें। 

2.कुबेर भगवान को प्रसन्न करने के लिए 'यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धन-धान्य अधिपतये धन-धान्य समृद्धि मे देहि दापय स्वाहा।' मंत्र का 11 बार जाप करें।

3.धनतेरस के दिन यम को याद करना अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही शाम के वक्त यम के नाम का एक दीया जलाएं। इससे अकाल मृत्यु का डर नहीं होगा। 

4.पैसों की तंगी से छुटकारा पाने के लिए धनतेरस के दिन सूरज ढलने के बाद तेल का दिया जलाएं और उसमें 13 कौडिय़ां रखकर मां लक्ष्मी और धनकुबेर की पूजा करें। इसके अलग दिन यानी छोटी दिवाली के दिन उन कौडिय़ों को निकालकर घर के कोने में गाड़ दें।

5.धन की वृद्घि के लिए धनतेरस के दिन एक हल्दी की गांठ लें और इसे लाल कपड़े में बांधकर पूजा करने वाली जगह पर रख दें और जब दिवाली पर लक्ष्मी जी की पूजा करनें तब उसे खोलकर कलावे में बांध कर तिजोरी में रखें।

6.धनतेरस के खास दिन पर माता लक्ष्मी को कौडिय़ां चढ़ाने और कमल गट्टे की माला अर्पण करने से भी सभी काम बन जाते हैं। 

7.धनतेरस के दिन कुबेर यंत्र खरीदना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। दुकान या व्यापार क्षेत्र में इस यंत्र को रखने से तरक्की होती है।

8.ऐसे लोग जिनके पास चाह कर भी धन नहीं टिक पाता है। उन्हें ऊँ यक्षाय कुबेराय वैश्रववाय, धन-धान्यधिपतये धन-धान्य समृद्धि मम देहि दापय स्वाहा ‘मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए।

9.धनतेरस की शाम को चांदी के सिक्कों पर केसर और हल्दी का तिलक लगाएं। अब इन्हें धनवंतरी भगवान के आगे रख दें। पूजा के बाद इन सिक्कों को अपने घर की तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से घर में सुख समृद्घि का वास होता है।