BREAKING NEWS

सावरकर वाले बयान पर कांग्रेस पर हमलावर हुई मायावती, कहा- अब भी शिवसेना के साथ क्यों, यह आपका दोहरा चरित्र नहीं?◾नेपाल के सिंधुपलचौक में यात्रियों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त, 14 लोगों की दर्दनाक मौत◾भारतीय मुसलमान घुसपैठिए और शरणार्थी नहीं, डरना नहीं चाहिए : रिजवी◾निर्भया के दोषियों को फांसी देना चाहती हैं इंटरनेशनल शूटर वर्तिका, अमित शाह को खून से लिखा खत ◾पश्चिम बंगाल में नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन, कई स्थानों पर सड़कें अवरुद्ध◾नागरिकता संशोधन बिल में बदलाव को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने दिए संकेत◾अनशन पर बैठीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल हुईं बेहोश, LNJP अस्पताल में भर्ती◾CAB के खिलाफ प्रदर्शनों के बाद आज गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू में ढील◾झारखंड विधानसभा चुनाव: देवघर में प्रत्याशियों की आस्था दांव पर◾ममता ने नागरिकता कानून को लेकर बंगाल में तोड़फोड़ करने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी ◾भाजपा ने आज तक जो भी वादे किए है वह पूरे भी किए गए हैं - राजनाथ◾असम में हालात काबू में, 85 लोगों को गिरफ्तार किया गया : असम DGP◾पीएम मोदी के सामने मंत्री देंगे प्रजेंटेशन, हो सकता है कैबिनेट विस्तार◾मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं हम : राष्ट्रपति ◾कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रैली में पकौड़े बेच सत्ताधारियों का मजाक उड़ाया ◾भाजपा ने किया कांग्रेस सरकार के खिलाफ प्रदर्शन : किसानों के प्रति असंवेदनशील होने का लगाया आरोप ◾कांग्रेस जवाब दे कि न्यायालय में उसने भगवान राम के अस्तित्व पर क्यों सवाल उठाए : ईरानी◾दिल्ली के रामलीला मैदान में 22 दिसंबर को रैली कर दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार शुरू करेंगे PM मोदी ◾जामिया के छात्रों ने आंदोलन फिलहाल वापस लिया◾सीएए के खिलाफ जनहित याचिका दायर की, एआईएमआईएम हरसंभव तरीके से कानून के खिलाफ लडे़गी : औवेसी◾

दिलचस्प खबरें

अब प्लास्टर से नहीं बल्कि अंड़ों के छिलकों से जुड़ेगी टूटी हड्डी, जानें इससे जुड़ी और भी खास बातें

 egg shel

शरीर को ताकतवार बनाए रखने के लिए लोग अक्सर अंडों का सेवन करते हैं। लेकिन अंडे के छिलकों को हम कचरे में फेंक देते हैं। क्योंकि यह हमारे किसी भी काम के नहीं होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही अंडे के छिलके टूई हुई हड्डी को जोडऩे का काम भी करते हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि इस सिलसिले में अमेरिका में एक शोध किया गया है जिसमें इस बात की पुष्टि की गई है। 

अंडे के छिलके कैल्शियम से बने होते हैं। यही वजह है कि यह हमारे बोन सेल्स को विकसित करने में सहायता करते हैं। रिसर्च के अनुसार बोन सेल्स से ही टिशू बनते हैं। जिस कारण टूटी हुई हड्डी जल्दी से जुड़ जाती है। इस बात को टेस्ट करने के लिए चूहों पर परीक्षण किया गया था।

शोधकर्ताओं के अनुसार इस तकनीक का प्रायोग बोन ग्राफ्टिंग सर्जरी को भी बढ़ावा देगा। इसकी सबसे खास बात ये है कि इससे टूटी हुई हड्डी को जोडऩे के लिए प्लास्टर नहीं करवाना पड़ेगा।

इतना ही नहीं रिसर्च में मुर्गी के अंडे के छिलकों का इस्तेमाल किया गया था जिसे अच्छी तरह से पहले पीस लिया गया था। 

इसके बाद छिलकों को एक हाइड्रोजेल मिक्सचर में डाल लिया गया ताकि इससे एक साथ एकत्रित कर लिया जाए। अब यही फ्रेम बोन सेल्स को विकसित कर हड्डियों को जोडऩे का काम करेगा।

अंडे के छिलकों के उपाए 

1.अंडे के छिलकों में कोलाइजन,ग्लूकोसैमाइन,कॉड्रोइटिन,हाइल्यूरोनिक एसिड और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके प्रयोग से सभी तरह की हड्डी रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है।

2.अंडों के छिलकों में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसलिए 5 मिली ग्राम की मात्रा में इसके सेवन से हड्डियों के खोखलेपन की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है। 

3.जिन लोगों को हड्डी बढ़ जाने की परेशानी हो जाती है उनके लिए भी अंडे के छिलकों का इस्तेमाल लाभकारी होता है। 

4.अंडों के छिलकों को पीसकर इसका सोया पाउडर के साथ मिलाकर इस्तेमाल करने से कमजोरी दूर होती है साथ ही हड्डियां मजबूत बनती हैं। 

5.अंडों के छिलकों को पीसकर इसे घाव पर लगा लेने से घाव जल्दी से भर जाते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा को चमकदार बनाने में सहायता करते हैं।