BREAKING NEWS

आरक्षण विरोधी मानसिकता त्यागे संघ : मायावती◾कश्मीर पर भारत की नीति से घबराया पाकिस्तान, अगले तीन साल पाकिस्तानी सेना प्रमुख बने रहेंगे बाजवा◾चिदंबरम ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- सब सामान्य तो महबूबा मुफ्ती की बेटी नजरबंद क्यों◾कांग्रेस ने बीजेपी और RSS को बताया दलित-पिछड़ा विरोधी◾गृहमंत्री अमित शाह से मिले अजीत डोभाल, जम्मू कश्मीर के हालात पर हुई चर्चा◾RSS अपनी आरक्षण-विरोधी मानसिकता त्याग दे तो बेहतर है : मायावती ◾गहलोत बोले- कांग्रेस ने देश में लोकतंत्र को मजबूत रखा जिसकी वजह से ही मोदी आज PM है ◾बैंकों के लिए कर्ज एवं जमा की ब्याज दरों को रेपो दर से जोड़ने का सही समय: शक्तिकांत दास◾राजीव गांधी की 75वीं जयंती: देश भर में कार्यक्रम आयोजित करेगी कांग्रेस◾दलितों-पिछड़ों को मिला आरक्षण खत्म करना BJP का असली एजेंडा : कांग्रेस ◾उन्नाव कांड: SC ने CBI को जांच पूरी करने के लिए 2 हफ्ते का समय और दिया, वकील को 5 लाख देने का आदेश◾अयोध्या भूमि विवाद मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में नहीं हुई सुनवाई ◾जम्मू-कश्मीर में पटरी पर लौटती जिंदगी, 14 दिन बाद खुले स्कूल-दफ्तर◾बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा का 82 साल की उम्र में निधन◾सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की पत्रकार तरुण तेजपाल की रेप आरोप रद्द करने की अपील◾उत्तरकाशी में बादल फटने से 17 की मौत, हिमाचल प्रदेश में बचाए गए 150 पर्यटक◾योगी सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार टला, ये है वजह◾प्रियंका बोली- मंदी पर सरकार की चुप्पी खतरनाक, इसका जिम्मेदार कौन है?◾राजस्थान से निर्विरोध चुने गए मनमोहन सिंह, कांग्रेस की राज्यसभा सीट में हुआ इजाफा◾महाराष्ट्र के धुले में ट्रक और बस में भीषण टक्कर, 15 लोगों की मौत◾

दिलचस्प खबरें

अब प्लास्टर से नहीं बल्कि अंड़ों के छिलकों से जुड़ेगी टूटी हड्डी, जानें इससे जुड़ी और भी खास बातें

शरीर को ताकतवार बनाए रखने के लिए लोग अक्सर अंडों का सेवन करते हैं। लेकिन अंडे के छिलकों को हम कचरे में फेंक देते हैं। क्योंकि यह हमारे किसी भी काम के नहीं होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही अंडे के छिलके टूई हुई हड्डी को जोडऩे का काम भी करते हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि इस सिलसिले में अमेरिका में एक शोध किया गया है जिसमें इस बात की पुष्टि की गई है। 

अंडे के छिलके कैल्शियम से बने होते हैं। यही वजह है कि यह हमारे बोन सेल्स को विकसित करने में सहायता करते हैं। रिसर्च के अनुसार बोन सेल्स से ही टिशू बनते हैं। जिस कारण टूटी हुई हड्डी जल्दी से जुड़ जाती है। इस बात को टेस्ट करने के लिए चूहों पर परीक्षण किया गया था।

शोधकर्ताओं के अनुसार इस तकनीक का प्रायोग बोन ग्राफ्टिंग सर्जरी को भी बढ़ावा देगा। इसकी सबसे खास बात ये है कि इससे टूटी हुई हड्डी को जोडऩे के लिए प्लास्टर नहीं करवाना पड़ेगा।

इतना ही नहीं रिसर्च में मुर्गी के अंडे के छिलकों का इस्तेमाल किया गया था जिसे अच्छी तरह से पहले पीस लिया गया था। 

इसके बाद छिलकों को एक हाइड्रोजेल मिक्सचर में डाल लिया गया ताकि इससे एक साथ एकत्रित कर लिया जाए। अब यही फ्रेम बोन सेल्स को विकसित कर हड्डियों को जोडऩे का काम करेगा।

अंडे के छिलकों के उपाए 

1.अंडे के छिलकों में कोलाइजन,ग्लूकोसैमाइन,कॉड्रोइटिन,हाइल्यूरोनिक एसिड और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके प्रयोग से सभी तरह की हड्डी रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है।

2.अंडों के छिलकों में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसलिए 5 मिली ग्राम की मात्रा में इसके सेवन से हड्डियों के खोखलेपन की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है। 

3.जिन लोगों को हड्डी बढ़ जाने की परेशानी हो जाती है उनके लिए भी अंडे के छिलकों का इस्तेमाल लाभकारी होता है। 

4.अंडों के छिलकों को पीसकर इसका सोया पाउडर के साथ मिलाकर इस्तेमाल करने से कमजोरी दूर होती है साथ ही हड्डियां मजबूत बनती हैं। 

5.अंडों के छिलकों को पीसकर इसे घाव पर लगा लेने से घाव जल्दी से भर जाते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा को चमकदार बनाने में सहायता करते हैं।