हर किसी को अपने वाहन से प्यार होता है और हर कोई अपनी गाडी का बेहद ख्याल भी रखना चाहता है। पर आपके साथ भी ऐसे हुआ होगा की जाने अनजाने में गाड़ी पर स्क्रेच आ ही गए होंगे। आप कितना भी बचाइए पर कई बार किसी और की गलती के निशान आपकी गाड़ी पर आ लगते है।

remove car scratches

ऐसे में आपको गुस्सा तो काफी आया होगा पर हर जगह गर्मी नहीं दिखा सकते। उधर आपकी गाड़ी पर स्‍क्रैच लगता है, और इधर आप के दिल पर। हम सभी कार को कितना भी ध्‍यान देकर चलाऐं लेकिन यह संभव नहीं है कि कोई स्‍क्रैच या दाग-धब्‍बा हमारी कार पर न लगे।

remove car scratches

लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि हम स्‍क्रैच लगने से बच नहीं सकते है लेकिन उन्‍हे आसानी से अपनी खुबसूरत गाड़ी से दूर कर सकते है। आज हम आपको अपने ऑटो टिप्‍स के इस कैटगरी में यही बताने जा रहे है कि, कैसे अपनी कारों को स्‍क्रैच से महफूज रखें।

remove car scratches

कार पर लगने वाला स्‍क्रैच जितनी जल्‍दी हो सकता है उसे उतनी ही जल्‍दी हटाने की कोशिश्‍ा करनी चाहिए। क्‍योंकि जितनी देर होती है मुश्किल उतनी ही बढ़ती जाती है। आज के समय में बाजारों में स्‍क्रैच हटाने के बहुत से साधन उपलब्‍ध है जिनका आप आसानी से इस्‍तेमाल कर अपनी गाड़ी पर लगे स्‍क्रैच आदी को दूर कर सकते है।

remove car scratches

हम आपको यहां कुछ उपाय बताने जा रहें जिनका इस्‍तेमाल कर आप अपनी कार पर लगी स्‍क्रैच को दूर कर सकते है। कैसे दूर करें स्‍क्रैच: सबसे पहले आप स्‍क्रैच वाली जगह को आसानी से धूले ध्‍यान रहें धूलते समय जिस भी कपड़े का इस्‍तेमाल करें वो रूखा नहीं होना चाहिए।

remove car scratches

स्‍क्रैच वाली जगह को धूलने के बाद उसे कुछ देर तक सुखने दें फिर बेहतर क्‍वालिटी की कार वॉश का इस्‍तेमाल करें। इसके बाद कार के स्‍क्रैच पर शू पॉलिश लगाऐ ध्‍यान रहें जिस रंग की गाड़ी हो उसके विरोधी रंग का पॉलिश प्रयोग करें जैसे सफेद कार पर काला रंग।

remove car scratches

पॉलिश के प्रयोग से आपको स्‍क्रैच आसानी से दिखने लगेंगे। इसके बाद सैंड पेपर से स्‍क्रैच के आस-पास रगड़े जिससे स्‍क्रैच की जगह थोड़ी मुलायम हो जाये, और फिर ब्रश से स्‍क्रैच को साफ कर लें। अब आप बॉडी कम्‍पाउंड से स्‍क्रैच की जगहों को भर दें। फिर स्‍क्रैच की जगह पर प्राइमर का इस्‍तेमाल करें।

remove car scratches

प्राइमर के सुखने के बाद आपकी गाड़ी जिस रंग की है उस रंग के पेंट को स्‍क्रैच पर लगाऐं ध्‍यान रहें कि रंग में कोई अंतर न हो। पेंट के सुखने के बाद शाइनिंग पॉलिश का प्रयोग करें और अब आपकी कार पर स्‍क्रैच नहीं दिखेंगे।

यहाँ है भारत का सबसे बड़ा बाइक का बाजार, 70 हजार की बाइक सिर्फ 5 हजार में