सपने में इंसान कई तरह की चीजें देखता है जो उसके दैनिक जीवन से जुडी होती है तो कुछ काल्पनिक । इन सपने में कुछ चीजें बीते समय की दिखाई देती और इन्ही के बारे में हम आज आपको बता रहे है। कई लोगों ने ऐस बात को कबूला है की सपने में उन्हें अपने मरे हुए परिजन दिखाई देते है और ज्योतिष विज्ञान के अनुसार सपने में मृत परिजन या रिश्तेदारों का नजर आना शुभ संकेत नहीं है।

 सपने में मृत मृत परिजन को देखना

लेकिन क्या ये बात पूर्णतया ठीक है ? अगर आप ऐसा मानते है तो आपको बता दें की सपने में मृत परिजनों का दिखने के कई अलग अलग मतलब होते है। हिन्दू धर्म में इस चीज को मान्यता दी गयी है की हर सपने का कुछ न कुछ संकेत होता है बस जरुरत है इन संकेतों को समझने की।

 सपने में मृत मृत परिजन को देखना

हिन्दु धर्म और ज्योतिष के अनुसार अगर आपको सपने में मृत परिजन खुश और स्वस्थ नजर आते है तो इसका अर्थ है की वो जहाँ भी है खुश है। तो इस लिहाज से ये एक अच्छा संकेत माना जाएगा। साथ ही इस प्रकार सपने में मृत परिजन को हंसी ख़ुशी देखना इस बात का भी सन्देश है की उनकी आत्मा को शांति मिल चुकी है।

 सपने में मृत मृत परिजन को देखना

तो अगर आपको सपने में मृत परिजन दिखाई देते है तो डरने घबराने की जरुरत नहीं है। लेकिन आपको बता दें की मृत परिजन अगर आपको सपने में कुछ चीज दे तो ये अशुभ माना गया है। जब वो आपको कोई चीज दे या आप उनसे कोई चीज ले तो ये इस बात का संकेत है की आपके ऊपर मुसीबत आने वाली है।

 सपने में मृत मृत परिजन को देखना

यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे सपने में मृत परिजनों के दिखने का मतलब ये नहीं है कि आपके साथ कुछ बुरा होने वाला है। जी हां वास्तव में इसका मतलब ये है कि आपके परिजन आपको कुछ बताना चाहते है और आपको अपने सपने के द्वारा उनके संदेश को केवल समझना है।

 सपने में मृत मृत परिजन को देखना

ऐसे में अगर आप इस सपने को नजर अंदाज करने की गलती करेंगे, तो यक़ीनन भविष्य में आपको इसका परिणाम भुगतना पड़ सकता है।

 सपने में मृत मृत परिजन को देखना

बरहलाल हम तो यही कहेंगे कि अगर अब आपको कभी सपने में मृत परिजन दिखाई दे तो उनसे डरने की बजाय उनके संदेश को समझने की कोशिश करे।

ज्योतिष उपाय- सुबह उठकर सबसे पहले देखे अपनी हथेलियाँ, सभी कम होंगे सफल