तोता एक बहुत सुंदर और घरेलु पक्षी है। तोते का वैज्ञानिक नाम सिटाक्यूला क्रेमरी है। तोते के पंख हरे रंग के होते हैं। इसकी चोंच लाल रंग की होती है जो आकार में थोड़ी मुड़ी हुई होती है। तोते की गरदन पर काले रंग के वृत होते हैं। कुल मिलाकर यह एक बेहद आकर्षक पक्षी है।

इतना ही नहीं तोते जिसे हम सबसे करीबी पक्षी मानते हैं जो हम सभी के साथ अपने भी स्वर मिलाकर बोलता है और जब हम तोते से कुछ बात करते हैं तो वह उस बात का जवाब देता है। बता दें कि पूरी दुनिया में तोते की 393 तरह की प्रजाति होती हैं। जिनमें से हम कुछ ही प्रजातियों के बारे में जानते होंगे। तो चालिए आज हम आपको तोते से जुड़ी कुछ ऐसी ही रोचक बातों के बारे में बताएंगे जिनको सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

तोते के बारे में बेहद खास बातें….

1.इंसान की तरह तोता भी मोटापे का शिकार हो जाता है।
2.तोते की उडऩे की स्पीड काफी जबरदस्त होती है कुछ ही समय में ये लंबी दूरी को कम समय में खत्म कर देता है।

3.तोते के उडऩे की स्पीड और टाइगर के दौडऩे की स्पीड एक बराबर होती है।
4.सबसे अच्छी बोली बोलने वाला तोता अफ्रीका में पाया जाता है जिसका रंग सिलेटी होता है। ये तोता 4-5 साल के बच्चे के बराबर बोल सकता है।

5.तोता ही सिर्फ एक ऐसा पक्षी है जो अपने खाने को अपने पैरों के बीच दबा कर रखता है।
6.सबसे रहस्मयी तोता जो की ऑस्टे्रलिया में नाइट पैरेट से मशहूर है। क्योंकि अब तक सिर्फ तीन लोगों ने इसको देखने का दावा किया है।

7.दुनिया का सबसे पढ़ा लिखा तोता ‘पुक’ नाम का है. जिसके शब्दकोश में 1728 शब्द है।
8.दुनिया का सबसे ज्यादा उम्र का तोता ‘कुकी’ था। जिसकी 2016 में 82 साल की उम्र में मौत हो गयी। आपको बता दें कि इसका नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है।

9.इंसान की उम्र की तरह ही तोते की उम्र हो सकती है।
10.पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा भारी तोता बिल्ली के बराबर वजनदार होता है। ये तोता उड़ नहीं सकता है। ये ‘काकापो’ तोता होता है।

Swiggy डिलीवरी बॉय की तस्वीर हुई सोशल मीडिया पर वायरल ,कुछ इस कूल अंदाज में दिया कंपनी ने जवाब