बात सिर्फ हमारे देश की ही नहीं है बल्कि दुनिया के बहुत से देश ट्रैफिक जाम और पार्किंग की समस्या से इन दिनों जूझ रहे है। साथ अगर आपने गाड़ी या स्कूटर कहीं भी पार्क कर दिया तो ट्रैफिक पुलिस जहाँ आपका चालान काट सकती है वहीँ आपकी गाडी चोरी होनी के भी चांस है।

फोल्डिंग स्कूटर

ऐसे में समस्या का समाधान क्या होगा कोई नहीं जानता। सड़कों पर ट्रैफिक की समस्या को देखते हुए लोग गाडी/कार के बजाये दो पहिया वाहन का उपयोग करना ज्यादा बेहतर समझते है। लेकिन पार्किंग की समस्या तो दो पहिया वाहन के साथ भी है।

फोल्डिंग स्कूटर

इसी प्रॉब्लम को समझते हुए एक ऑटोमोबाइल कंपनी ने काफी अनोखा आईडिया निकाला है। लॉस वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES) 2018 में इस कंपनी ने एक ऐसा स्कूटर लॉन्‍च किया है जिसे मात्र 5 सेकेंड में फोल्ड किया जा सकता है।

फोल्डिंग स्कूटर

आप इसे स्‍ट्रॉली बैग की तरह पहियों पर सरका कर कहीं भी ले जा सकते हैं। पार्किंग नहीं मिल रही तो बाजार में साथ लेकर घूम सकते हैं। अपने घर के अंदर रख सकते हैं। विजिट पर जा रहे हैं तो कार में ले जा सकते हैं।

फोल्डिंग स्कूटर

साथ ही इसकी अन्य खूबियों पर नजर डालें तो आपको बता दें ये एक बैटरी से चलने वाला स्कूटर है और इसका वजन सिर्फ 32 किलोग्राम है। इसकी निर्माता कंपनी का दावा है कि यह स्‍कूटर एक बार चार्ज करने पर 125 किमी. की दूरी तय करता है।

फोल्डिंग स्कूटर

साथ ही इसमें मोबाइल एप्प से कण्ट्रोल करने वाले हाईटेक फीचर्स भी दिए गए है। साथ ही मोबाइल से ही इसे लॉक और अनलॉक करने जैसे आप्शन भी है। इस स्‍कूटर को अभी भारत में लॉन्‍च नहीं किया गया है और फिलहाल इसके लॉन्‍च होने की संभावना भी नहीं दिख रही है।

फोल्डिंग स्कूटर

इसकी कीमत करीब 8 लाख रुपए के लगभग रखी गई है। इस स्‍कूटर में ईको, नॉर्मल और स्‍पोर्ट मोड दिए गए हैं। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 5.44 बीएचपी की पावर, 90 एनएम का टॉर्क पैदा करती है।