दुनिया में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के भोजन पसंद करने वाले लोग है लेकिन एक बात गौर करने वाली ही की मांसाहार करने वाले लोग शाकाहारी भोजन कर लें तो कोई दिक्कत नहीं पर शाकाहारी अगर गलती से भी मांसाहार कर लें तो धर्म भ्रष्ट होने जैसे विवाद हो जाते है।

शाकाहारी और मांसाहारी

आज हम आपके लिए इसी विषय में बेहद महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये है जो शाकाहारी लोगों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। जी हाँ बाजार में हम बहुत सी चीजों को सिर्फ ग्रीन लेबल देखकर खरीद लेते है और मान लेते है की ये चीजे शुद्ध शाकाहारी है पर असल में इनके अंदर ऐसे पदार्थ और तथ्य मौजूद है जो इन्हे मांसाहारी बनाते है।

शाकाहारी और मांसाहारी

तो आईये जानते है पांच ऐसी चीजों के बारे में जो वैज्ञानिक तौर पर भी साबित की जा चुकी है की ये मांसाहार में आती है।

तेल :

शाकाहारी और मांसाहारी

तेल को खाने में इस्तेमाल करते हैं और उसे शाकाहारी मानते हैं लेकिन आपको बता दें, इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होता है जो मांसाहारी बना देता हो और जिन तेलों में विटामिन डी होता है, उसमें लेनोलिन पाया जाता है, जो कि भेड़ से बनता है।

जैम :

शाकाहारी और मांसाहारी

जैम खाने के बहुत से लोग शौक़ीन है। अगर आप भी हैं तो सम्भल जाएँ क्योंकि इसमें जिलेटिन होता है, जो जानवरों से पाया जाता है।

सूप :

शाकाहारी और मांसाहारी

सूप को फिट रहने के लिए लिया करते हैं तो आपको बता दें ये भी मांसाहारी श्रेणी में आता है। होटल में सूप बनाने के लिए सॉस का उपयोग किया जाता है जो मछली से बनता है।

बियर या वाइन :

शाकाहारी और मांसाहारी

ये तो मांसाहारी श्रेणी में ही आती है। शराब को साफ करने के लिए इजिनग्लास का इस्तेमाल किया जाता है, जो फिश ब्लेडर से बनता है।

वाइट शुगर :

शाकाहारी और मांसाहारी

शक्कर बनाने के लिए नेचुरल कार्बन का प्रयोग होता है। यह बोन चार होता है, जो जानवरों की हड्डियों से बनाया जाता है।

शुभ काम के लिए निकलने से पहले दही चीनी खाने के पीछे आखिर वजह क्या है ?