सोशल मीडिया आज के टाइम में ऐसा माध्यम बन गया है जहां पर आप बिना किसी को जाने पहचाने भी दोस्ती के बंधन में कब में बंध जाते हैं आपको खुद को भी नहीं पता चल पता है। ऐसा ही एक मामला हाल ही में सामने आया है जहां पर पहले दोस्ती की फिर शादी का प्रस्ताव और फिर विदेश जाने के लालच पर रायपुर की महिला से ढाई लाख रुपए की ठगी की गई है।

सिविल लाइन इलाके में रहने वाली महिला 6 महीने पहले खुद को अमरिका का बिजनेसमैन बताने वाले ठग के झांसे में आए थी। इस लड़की के शिकायत करने पर सिविल लाइन थाना पुलिस ने अब मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस के मुताबिक न्यू शांति नगर में रहने वाली 49 साल की दीपाली टंडन की फेसबुक के माध्यम से 21 अगस्त 2018 को खुद को यूएसए का बताने वाले स्टीफन वार्ड से दोस्ती हुई थी।

फेसबुक पर दोस्ती होने के बाद इन दोनों ने अपना मोबाइल नंबर एक-दूसरे के साथ शेयर किया और फिर ये दोनों व्हाट्सप्प के जरिए बात करना शुरू कर दी। इस विदेशी युवक ने खुद को बिजनेसमैन बताया और महिला को शादी के लिए प्रपोज कर दिया और फिर वह महिला राजी भी हो गई थी।

इसके बाद आरोपी ने ये भी कहा कि वह महिला को ले जाने के लिए एक प्राइवेट प्लेन से भारत आएगा और उस महिला को विदेशी नागरिकता दिलाएगा। इन सभी बतोां से महिला काफी ज्यादा खुश हो गई।

शादी का झांसा देकर लड़की से ठगे लाखों रुपए

इसके बाद उस लड़के ने महिला को उसका वीजा बनवाने का झांसा दिया। महिला को पूरी तरह से कनवेंस करने के बाद वह राजी हो गई। इस ठग युवक ने वीजा के लिए 5 हजार रुपए की मांग की। उस महिला ने ठग के बैंक खाते में पांच हजार रुपए जमा कर दिए।

आरोपी ने विदेशी नागरिकता के लिए दस्तावेज बनवाने के भी एक बार 20 हजार तो एक बार 25 हजार रुपए जमा करवाए। इस ठग ने पूरे 19 बार अलग-अलग बैंक खातों में महिला से कुल 2 लाख 50 हजार रुपए जमा करा लिए।

इसके बाद जब महिला ने वीजा और नागरिकता संबंधी दस्तावेजों की मांग की तो वह फिर आनाकानी करने लगा। बाद में जब दोबारा से आरोपी ने महिला को और पैसे जमा करवाने के लिए जोर दिया तब पीडि़त महिला ने सिविल लाइन थाने में इसकी शिकायत दर्ज करावाई।

ये पूरा मामला नाइजीरियन ठगों के हाथ में होने की आशंका जताई जा रही हैं। नाइजीरियन ठग इसी तरह का फंडा अपनाते हैं। ये अपनी फेसबुक पर विदेशी युवक के नाम पर फर्जी आईडी बनाते हैं। ये ऐसे ही महिलाओं और लड़कियों को गिफ्ट देकर पहले दोस्ती करते हैं और फिर बाद में शादी करने के बहाने से ठगी करते हैं।