सर्दियों में गीज़र के पानी हर किसी को पसंद आता है और पानी को गर्म करने के लिए अधिकतर घरों में गीजर का इस्तेमाल आम बात है। पर आपको बता दें एलपीजी गैस गीजर जानलेवा साबित हो रहे हैं। हर साल ऐसी घटनाओं में इजाफा हो रहा है। फिर भी गैस गीजर लगवाने वालों का रुझान घट नहीं रहा है।

गैस गीजर

सर्दियों में गर्म पानी से नहाना जिंदगी के लिए घातक सिद्ध हो सकता है। बिजली की बढ़ती कीमतों के चलते लोग अब गैस गीजर को अपनी जीवन का हिस्सा बना रहे हैं। लेकिन यह गैस गीजर जिदंगी की गाड़ी की रफ़्तार थाम रहे हैं। यही नहीं, जरा से पैसों की बचत के चक्कर में लोग जानलेवा सामान अपने बाथरूमों में सजा रहे हैं।

गैस गीजर

इसमें घी का काम चाइनीज गैस गीजर कर रहे हैं, जोकि होते तो बेशक सस्ते हैं, लेकिन इनका प्रयोग करना कई बार जान पर बन आता है। गैस गीजर के इस्तेमाल में थोड़ी की लापरवाही जानलेवा साबित हो जाती है। डॉक्टरों का भी कहना है गैस गीजर लोगों के लिए खतरे की घंटी बनते जा रहे हैं।

गैस गीजर

बाथरूम में खिड़कियां और दरवाजा बंद होने व गैस गीजर बर्नर चलने से अंदर आक्सीजन की कमी हो जाती है और कार्बन मोनोआक्साइड व मिथेन गैस अधिक पैदा होने लगती है। ऐसे में गैस गीजर छोटे व बंद बाथरूम में नहाने वालों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Geyser

इसमें दिमाग की नसें कमजोर हो जाती है तथा ब्रेन हैमरेज होने से मौत भी हो सकती है। बंद बाथरूम में गैस गीजर चलने से आक्सीजन की कमी से घुटने, छाती में दर्द, चक्कर आने, आवाज कम हो जाना तथा हाथों-पैरों की मूवमेंट कम होने से नहाने वाला अपने आप को नहीं संभाल पाता है और बेहोश हो जाता है।

Geyser

ऐसे में कई बार मौत भी हो जाती है। चाइनीज गीजर मार्केट में सस्ते दामों पर बेचे जाते हैं। जिसके कारण लोग कम दाम होने के कारण इन चाइनीज गीजरों को खरीद लेते हैं। चाइनीज गीजर सस्ते व उच्च क्वालिटी के न होने के कारण अक्सर इन गीजरों से घटनाएं होती रहती हैं।

Geyser

जिसके कारण लोग गंभीर घायल होने के साथ-साथ मौत का भी शिकार भी हो जाते हैं। जबकि भारतीय व बढ़िया क्वालिटी वाले गीजर ऐसे नहीं होते। उनके दाम अधिक तो ज़रूर होते हैं, लेकिन यह उच्च क्वालिटी के साथ-साथ मजबूत होते हैं।

कोहरे में गाडी चलाते वक्त कभी न भूलें ये पांच बातें और दुर्घटना से रहें दूर !