BREAKING NEWS

कोविड19 : देश में पिछले 24 घंटो में कोरोना संक्रमण के 3,805 नए मामले दर्ज़, 26 मरीजों मौत ◾अजब प्रेम की गज़ब कहानी : पाकिस्तान की लड़की हुई नौकर से मोब्बत, कहा- प्यार अमीर-गरीब नहीं देखता ◾उत्तराखंड : केदारनाथ मंदिर के पास खिसका बर्फ का पहाड़, देखें Video◾LPG Price Update : 25.5 रुपए की कटौती के साथ सस्ता हुआ कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर◾मल्लिकार्जुन खड़गे के समर्थन में उतरे गहलोत, जानिए अध्यक्ष पद चुनाव को लेकर क्या कहा ◾आखिरकार क्यों अध्यक्ष पद चुनाव से कटा दिग्विजय सिंह का पत्ता? जानिए हाईकमान ने खड़गे के नाम पर कैसे लगाई मुहर◾आज का राशिफल (01 अक्टूबर 2022)◾RSS चीफ ने चीन , अमेरिका पर साधा निशाना , कहा - महाशक्तियां दूसरे देशों की स्वार्थी तरीके से मदद करती हैं◾T20 World Cup : 6 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगा भारत◾PM मोदी ने देरी से पहुंचने की वजह से जनसभा को नहीं किया संबोधित◾PM मोदी ने दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलने पर आशा पारेख को दी बधाई ◾तरंगा-आबू रोड रेल लाइन की योजना 1930 में बनाई गई थी लेकिन दशकों तक ठंडे बस्ते में पड़ी रही : PM मोदी◾पुतिन ने यूक्रेन के इलाकों को रूस का हिस्सा किया घोषित , कीव और पश्चिमी देशों ने किया खारिज , EU ने कहा -कभी मान्यता नहीं देंगे ◾आखिर ! क्या होगा सोनिया का फैसला ?, अब सब की निगाहें राजस्थान पर◾PM मोदी ने अंबाजी मंदिर में प्रार्थना की, गब्बर तीर्थ में ‘महा आरती’ में हुए शामिल◾Maharashtra: महाराष्ट्र में कोविड-19 के 459 नए मामले, 5 मरीजों की मौत◾शाह के दौरे से पहले कश्मीर को दहलाना चाहते थे आतंकी, सुरक्षाबलों ने बरामद किया जखीरा ◾भाजपा ने थरूर को घोषणापत्र में भारत का विकृत नक्शा दिखाने पर लिया आड़े हाथ, जानें क्या कहा ... ◾कार्यकर्ताओं से थरूर का वादा - बंद करूंगा एक लाइन की पंरपरा, क्षत्रपों को दूंगा बढ़ावा ◾कांग्रेस का अध्यक्ष मैं हूं? थरूर बोले- पार्टी को लेकर मेरा अपना दृष्टिकोण.... मैं हूं शशि पीछे नहीं हटूंगा ◾

आप भी घर में कॉकरोच के आतंक से हैं परेशान? इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं छुटकारा

कई घंटों तक किचन की सफाई करने के बाद भी अगर आपको अपनी रसोई में जगह-जगह कॉकरोच दौड़ते दिख जाते हैं तो आपको जरा भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है,क्‍याेंकि आज हम आपको बताने जा रहें हैं, कुछ ऐसे असरदार उपायों के बारे में जिनको अपनाकर आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं।

बेकिंग सोडा- कॉकरोच को किचन से बाहर का रास्‍ता दिखाने के लिए बेकिंग सोडा में थोड़ी सी चीनी मिलाकर उस जगह पर रख दें, जहां आपको लगे कि यहां कॉकरोच सबसे ज्‍यादा हैं। किचन को साफ करने के लिए यह एक लाजवाब नुस्‍खा है। 

तेजपत्ता- किचन से कॉकरोच का सफाया करने के लिए तेजपत्ता भी आपकी काफी हद तक मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप इन पत्‍तों का मसलकर चुरा बना लें। अब इस चुरे को किचन के उस कोनों में डालें जहां से कॉकरोज आाते हैं। तेजपत्ते की गंध से घर के कोनों में छिपे सभी कॉकरोच भाग जायेंगे।

नीम-कॉकरोच भगाने के लिए नीम का उपयोग एक प्राकृतिक उपचार है। नीम के तेल में और पाउडर दोनों में कुछ ऐसे तत्‍व पाए जाते हैं जो कॉकरोच का खात्‍मा करने में मदद करते हैं। ऐसे में नीम ऑयल कर इस्‍तेमाल करने पर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में डालकर उन जगहों पर छिड़कें जहां पर कॉकरोच छुपे रहते हैं।

पिपरमिंट ऑयल- इस ऑयल को कॉकरोच खत्म करने के लिए सबसे ज्‍यादा प्रभावी माना जाता है। इसके लिए आप पिपरमिंट ऑयल में नमक का पानी घोल कर एक सॉल्यूशन बना लें। अब इस मिश्रण का प्रयोग वहां करें जहां आपको कॉकरोज दिखाई देते हैं।