दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में ईद-उल-जुहा यानी बकरीद की तैयारियां पूरे जोरो शोर पर चल रही है। बकरीद की खरीदारी के लोगों की भीड़ बाजार में जुट रही है और बाजार में भी खूब रौनक अक दौर लगा हुआ है। दिल्ली, गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद के साथ नोएडा जैसी तमाम जगहों पर खरीदारियों का खुमार चढ़ा हुआ है।

बकरीद

देश पर चढ़ा बकरीद का खुमार

अन्य सामान के साथ साथ बकरों की खरीदारी भी इन समय खूब चर्चा में है। जैसा की आप जानते है बकरीद के दिन बकरे की कुर्बानी दी जाती है और इसलिए देश के अलग अलग हिस्सों में बकरों की मड़ियाँ भी लगी हुई है। हर साल बकरीद के मौके पर हजारों लाखों रूपए के बकरों की खरीदारी की जाती है।

बकरीद

इस बार भी जानकारी के मुताबिक, इन बाजारों में 10 हजार से सवा लाख रुपये कीमत के बकरे मिल रहे हैं। इस बार भी कई बकरें आकर्षण का केंद्र बने हुए है। इस बार भी बाजार में सलमान , सुलतान , टाइगर , शाहरुख़ नाम के बकरों ने धूम मचाई हुई है।

बकरीद

फिल्म अभिनेताओं के नाम वाले ये बकरें अपनी खासियतों के लिए लोगों को खूब पसंद आ रहे है। नोएडा सेक्टर- 8 जामा मस्जिद के पास एटा से आए शोएब के बकरे सुल्तान की कीमत 56 हजार रुपये है। शोएब की मानें तो सुल्तान को दालें खिलाते हैं और कभी-कभार काजू-बादाम और दूध भी देते हैं।

बकरीद

सलमान का वजन 85 किलो हुआ है। यहां पर आए नाजिम के बकरे सलमान की कीमत 85 हजार तो राजा की कीमत 75 हजार रुपये है। देश के अलग अलग हिस्सों के बाजारों की रौनक बता रही है की इस बार भी जबरदस्त खरीदारी की जा रही है।

बकरीद

आपको बता दें की बकरों की कीमत भी इस बार बहुत ऊँची है पर फिर भी खरीदारों की दिलचस्पी इनमे काम नहीं हो रही है। बकरों के मालिकों के मुताबिक बकरों की बाजार में अच्छी डिमांड है और उन्हें अपनी मेहनत का भरपूर फायदा मिल रहा है।

बकरीद

आपको बता दें की आज रात अगर चाँद दिख जाता है तो कल दिनांक 22 अगस्त की ईद पक्की है और अगर कल रात चाँद दिखाई देता है तो 23 अगस्त को बकरीद मनाई जाएगी।