BREAKING NEWS

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के तीन और मामले सामने आए, कुल संख्या 338 पर पहुंची ◾कोरोना वायरस : दुनिया भर में 925,132 लोगों में संक्रमण की पुष्टि, 46,291 लोगों की अब तक मौत◾पद्म श्री से सम्मानित स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ की कोरोना वायरस के कारण मौत ◾मध्य प्रदेश में कोरोना के 12 नए पॉजिटिव केस आए सामने, संक्रमितों की संख्या हुई 98 ◾कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए PM मोदी आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे चर्चा ◾Coronavirus : अमेरिका में कोविड -19 से छह सप्ताह के शिशु की हुई मौत◾कोविड-19 : संक्रमण मामलों में एक दिन में दर्ज की गई सर्वाधिक बढ़ोतरी, संक्रमितों की संख्या 1,834 और मृतकों की संख्या 41 हुई◾ट्रंप ने दी ईरान को चेतावनी, कहा- अमेरिकी सैनिकों पर हमला किया तो चुकानी पड़ेगी भारी कीमत ◾NIA करेगी काबुल गुरुद्वारे हमले की जांच, एजेंसी ने किया पहली बार विदेश में मामला दर्ज ◾आवश्यक सामानों की आपूर्ति में लगे वायुसेना के विमान के इंजन में लगी आग, पायलटों ने सुरक्षित उतारा◾राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति सहित कई नेताओं ने दी देशवासियों को रामनवमी की बधाई◾Covid 19 के खिलाफ लड़ाई को कमजोर करने वालों पर भाजपा अध्यक्ष ने साधा निशाना◾खुफिया रिपोर्ट : मरकज से गायब 7 देशों की 5 महिलाओं सहित 160 विदेशी राजधानी दिल्ली में मिले◾तब्लीगी जमात से लौटे लोगों की सूचना न देने वालों पर मुकदमा दर्ज हो - CM योगी◾PM मोदी ने कोविड-19 से बचने के लिए आयुष मंत्रालय के नुस्खों को किया साझा, बोले- मैं सिर्फ गर्म पानी पीता हूं ◾दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 32 नये मामले आने से संक्रमितों की संख्या 152 पहुँची◾स्पेन : कोविड-19 से पिछले 24 घंटों में हुई 864 लोगों की मौत, मरने वाले लोगों की संख्या 9,000 के पार पहुंची ◾भारत-चीन मिलकर करेंगे वैश्विक चुनौतियों का सामना ◾कोविड-19 : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कोरोना से निपटने के लिए रक्षा मंत्रालय के उपायों की समीक्षा की◾मेरठ में कोरोना से संक्रमित 70 वर्षीय बुजुर्ग की मौत, अब तक 2 लोगों की गई जान◾

चीन में अब ज़िंदा चूहे के खाने से तेजी से फ़ैल रहा है हंता वायरस,एक की मौत जबकि दो संदिग्ध

चीन में तेजी से फैला कोरोना वायरस के बाद अब हंता वायरस की चपेट में लोग आ रहे हैं। इतना ही नहीं हंता वायरस की वजह से एक मौत का मामला भी सामने आया है। अब लोग इस वायरस के बारे में खूब सर्च भी कर हैं। एक ओर जहां विश्वभर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देख पूरे देशभर में हड़कंप मचा हुआ है तो वहीं चीन के यूनाना प्रांत से एक बस के माध्यम शैनडांग प्रांत जा रहे शख्स की बीते सोमवार हंता वायरस की चपेट में आने की वजह से मौत हो गई है। 

दरअसल ये शख्स काम करने के लिए बस शाडोंग प्रांत जा रहा था और बस में उसके साथ बाकी के 32 बस यात्रियों की जांच करी गई। चीन एक अखबार के हवाले से दी गई रिपोर्ट में बताया गया है कि इस घटना की जानकारी देने के बाद सोशल मीडिया पर जमकर बवाल कटा हुआ है। 

अब इस नए वायरस के प्रकोप से बचने के लिए लोगों ने पहले से ही प्रयास करने शुरू कर दिए है। कई यूजर्स का तो कहना है कि अगर लोग चीन में जानवरों को खाना बंद नहीं करेंगे तब तक ऐसे तरह-तरह के वायरस हमेशा इंसानी जान के लिए खतरा बनते रहेंगे। 

वैसे तो यह हंता नया वायरस कोरोना की तरह बेहद घातक नहीं है। वहीं विशेषज्ञों की मानें तो यह कोरोना की तरह हवा यानी सांस के जरिए नहीं फैलता है। क्योंकि हंता वायरस चूहे या गिलहारी के संपर्क में आने से इंसान को अपना शिकार बना लेता है।

सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार चूहों की वजह से हंता वायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है। यदि कोई स्वस्थ्य इंसान भी हंता वायरस के संपर्क में आ जाता है तो उसके संक्रमित होने के पूरे-पूरे चांस होते हैं। 

हालांकि हंता वायरस में ऐसा कोई खतरा नहीं है कि ये वायरस एक शख्स से दूसरे में जाता हो,मगर बावजूद इसके अगर कोई व्यक्ति चूहों के मल,पेशाब आदि को छूने के बाद अपनी आंख,नाक और मुंह को छू लेता है तो वह शख्स इस वायरस की चपेट में अवश्य आ सकता है। 

इससे संक्रमित व्यक्ति को बुखार,सिरदर्द,बॉडी में दर्द,पेट दर्द,उल्टी,डायरिया आदि जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस तरह के लक्षण वाले संक्रमि शख्स को इलाज के लिए जरा भी देरी नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऐसे में फेफड़ों में पानी भर जाने का खतरा ज्यादा रहता है जिससे व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होती है।