हर साल वसंत ऋतु पर होली का त्यौहार मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के मुताबिक फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन होली का त्योहार मनाया जाता है। वैसे तो पारंपरिक रूप से होली का त्यौहार दो दिन मनाया जाता है। पहले दिन यानी छोटी होली के दिन होलिका जलायी जाती है जिसे होलिका दहन भी कहते हैं जबकि दूसरे दिन को धुलेंडी कहा जाता है।

इस दिन लोग एक-दूसरे को रंग लगाकर बधाईयां देते हैं। लेकिन होली के दिन यदि भांग की बात ना हो तो फिर कुछ मजा सा नहीं आता। वैसे तो होली के पर्व पर भांग पीने की भी परंपरा है। कई सारे लोगों को तो होली बिना भांग के अधूरी सी लगती है। यूं तो भांग पीने के कई सारे नुकसान हैं लेकिन इससे कुछ फायदे भी हैं जो आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए बताने वाले हैं।

1.भांग पीने से वजन कम होता है

भांग पीने की मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। जी हां मानो या मानो भांग पीने से वास्तव में वजन को नियांत्रित किया जा सकता है। अध्ययनों में पाया गया है कि भांग पीने से आप जल्दी ही अपना वजन घटा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि भांग इंसुलिन उत्पादन को विनियमित करने और कैलोरी सेवन स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है।

डिस्क्लेमर : इस तरह की कोशिश करने से पहले हमेशा एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

2.स्किन प्रॉब्लम्स का खात्मा

भांग की पत्तियां एक्जिमा,मुंहासे और कई कट्स और जलन जैसे त्वचा की विभिन्न परेशानियों और संक्रमणों के इलाज के रूप में काम करती हैं। आपको सिर्फ भांग के कुछ पत्तों को बारीक पीसकर घाव या प्रभावित हिस्से पर लगाना है। ये आपकी सभी स्किन प्राब्लम्स को जड़ से खत्म कर देगा।

3.पाचन सहायता में मदद

भांग में एक उत्कृष्ट एंटासिड भी होता है जब आप इसे ठीक ढंग से लेते हैं तो यह आपकी सभी पाचन समस्याओं से आपको दूर रखती हैं। यदि भांग का सेवन भोजन से पहले नियमित रूप से किया जाए तो यह आपके भोजन को बेहतर ढंग से पचाने में सहायता करती है।

4.तनाव से छुटकारा दिलाता है

बता दें कि आपको अजीब बेशक लगता हो लेकिन भांग में कुछ ऐसे रसायन होते हैं जो मस्तिष्क की गतिविधियों को भी बढ़ावा दे सकते हैं। कुछ अध्ययनों में ये बताया गया है कि भांग की पत्तियों का सेवन करने से आपका तनाव दूर होता है।

5.कैंसर से छुटकारा

भांग का प्रयोग करने से कुछ शोधों ने बताया है कि ये कैंसर से लडऩे का एक बेहतर विकल्प है। पौधो में मौजूद दवा में कैंसर से लडऩे वाले कई सारे गुण पाए जाते हैं जो घातक कोशिकाओं को नष्ट करते हैं।

6.परेशनियों को दूर करता है

ऐसा कहा जाता है कि भांग पीने से चिंता के स्तर को कम किया जा सकता है। आमतौर पर भांग का सेवन व्यक्ति के मूड को सुधार करने के लिए जाना जाता है।

7.दर्द निवारक

किसी भी दर्द से छुटकारा पाने के लिए भांग का उपयोग काफी लंबे समय से किया जाता रहा है। आयुर्वेदिक मान्यताओं के मुताबिक भांग का सेवन करने से तनाव और दर्द खत्म हो जाता है।

जानिए होली में भांग पीने की क्यों होती है परंपरा