घूमने फिरने का शौक अमूमन हर किसी को होता है और ऐसे में लोग नए नए टूरिस्ट पैलेस ढूंढते है जहाँ वो मौज मस्ती कर सकें। सबसे ज्यादा लोगों को इस बात की टेंशन रहती है की घूमने तो पहुँच जायेंगे पर ठहरने का इन्तेजाम सही हो जाए। अगर अच्छा होटल या लॉज मिल जाए तो बात ही क्या।

होटल

आप भी कई होटल्स में रुके होंगे पर क्या कभी आपने गौर किया है होटल्स में बेडशीट हमेशा या अधिकतर सफ़ेद ही क्यों इस्तेमाल की जाती है। अगर नहीं तो आज हम आपको ये जानकारी भी बता देते है।

white bedsheet in hotels

1. इसका सबसे पहला कारण, तो ये है कि सफ़ेद रंग देखने में काफ़ी साफ़ लगता है और इस रंग की चीज़ें देख कर मन को काफ़ी सुकून मिलता है। साथ ही अगर सफ़ेद रंग के कपड़ों पर हल्का सा भी दाग़ लग जाये, तो होटल कर्मचारी उसे आसानी से देख कर साफ़ कर सकते हैं। मनोवैज्ञानिकों का भी यही मानना है कि होटल का कमरा और बिस्तर जितने ज़्यादा साफ़-सुथरे होंगे, ग्राहक को उतना ही अच्छा महसूस होगा।

white bedsheet in hotels

2. दूसरी बड़ी वजह ये है कि सफ़ेद रंग की शीट और तौलिए को धोना काफ़ी आसाना होता है। हालांकि, घर पर ऐसा करना काफ़ी मुश्किल होता है, क्योंकि सफ़ेद रंग के कपड़े आप बाकी रंगीन कपड़ों के साथ नहीं धुल सकते। अगर आप रंगीन कपड़ों के साथ सफ़ेद कपड़े भिगो भी देते हैं, तो वो सभी रंगों के साथ मिलकर रंगीन हो जाते हैं, या फिर उनका कलर फ़ेड हो जाता है। वहीं अगर सभी कपड़े सफ़ेद होते हैं, तो ऐसी कोई दिक्कत नहीं होती।

white bedsheet in hotels

3. तीसरी बात ये है कि सफ़ेद रंग को बाकी रंगों में शांति का प्रतीक माना जाता है। वहीं जब हम हॉलीडे पर बाहर जाते हैं, तो उस जगह पर शांति और सुकून तलाशते हैं और सफ़ेद रंग देख मन को काफ़ी राहत सी महसूस होती है। इसी बात को ध्यान में रखकर होटल्स में सफ़ेद चादरों और तौलियों का इस्तेमाल किया जाता है।

white bedsheet in hotels

4. इसकी चौथी वजह ये है कि जब आप होटल के कमरे में प्रवेश करते हैं, तो चमकदार शीट्स देखकर दिल को एक राहत सी महसूस होती है। इसके अलावा होटल की गुणवत्ता देख कर मन को संतुष्टी मिलने के साथ-साथ आप इस पर गर्व महसूस करते हैं।

white bedsheet in hotels

5. इसकी आखिरी वजह ये है कि बेड शीट से लेकर बॉथ टॉवल तक एक रंग की चीज़ें खरीदनी होती हैं। इसके साथ ही इसके रख-रखाव में भी कोई दिक्कत नहीं होती और ये रूम सर्विस के लिए काफ़ी आसान होता है।

क्यों पूरी दुनिया 13 नंबर को मानती है मनहूस , जानिये क्या है इसके पीछे की वजह