आजकल की व्यस्त लाइफस्टाइल में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है जिसे हम आम तौर पर नजरअंदाज कर देते है। ऐसा करने पर हमे गंभीर बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है और फिर महंगे इलाज में पैसा बर्बाद करना पड़ता है।

linseedआज हम आपको बता रहे है एक ऐसे बीज के बारे में जो देखने में भले ही आपको बेहद छोटा लगता है पर इसके फायदे बड़े बड़े है और कई सेहत सम्बन्धी समस्याओं का इलाज इससे आसानी से किया जा सकता है। इस छोटे से बीज को अलसी के नाम से जाना जाता है और आईये जानते है क्या है सेहत सम्बन्धी फायदे।

obesity 1. मोटापा कम करता है अलसी का काढ़ा
अलसी का काढा शरीर में जमा हुई अतिरिक्त वसा हो कम करता है. इससे मोटे होने का खतरा नहीं रहता है. इसमें मौजूद फाइबर भूख को कम करता है और शरीर को ऊर्जा देता है.

linseed2. थाइरॉएड में असरदार
सुबह खाली पेट एक कप काढ़ा पीने से हाइपोथाइरॉएड और हाइपरथाइरॉएड की समस्या में बहुत फायदा मिलता है . इसका सेवन एक महीने लगातार करने से काफी फायदा मिलता है.

blood sugar 3. ब्लड शुगर रहेगी नियंत्रित
जिस किसी को डायबिटीज और ब्लड शुगर की समस्या है उसे रोजाना सुबह खाली पेट अलसी का काढ़ा पीना चाहिए. इससे डायबिटीज का स्तर नियंत्रित रहता है.

hair and skin care4. बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद
अगर आप आधा चम्मच अलसी के बीज रोज सुबह गर्म पानी के साथ लेते हैं तो इससे बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है. 3 से 4 महीने तक रोजाना इसका काढ़ा पीने से बाल सफेद होना रुक जाते हैं. अलसी के तेल की मालिश करने से बाल मजबूत और चमकदार होते हैं. इससे त्वचा के रूखेपन, कील-मुंहासे, एग्जिमा, एलर्जी जैसी समस्याओं में राहत मिलती है.

heart blockage 5. हार्ट ब्लॉकेज को करे दूर
इसके काढ़े को रोजाना 3 महीने तक पीने से आर्टरीज का ब्लॉकेज दूर होता है और आपको एंजियोप्लास्टी कराने की जरूरत नहीं पड़ती है. इसमें मौजूद ओमेगा-3 शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल एलडीएल के लेवल को कम कर देता है.

linseddअन्य हेल्थ सम्बंधित ख़बरों के लिए पढ़िए रहिये पंजाब केसरी