आर्गन का तेल आर्गन के पेड़ के फल और गूदा से बनाया जाता है। Argon oil किसी भी तरह की चोट के दर्द को कम करने के लिए फायदेमंद होता है। आर्गन ऑयल को सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है। स्वास्थ्य के लिए ऑर्गन ऑयल के फायदे काफी लाभकारी होते हैं। इसका सेवन कैप्सूल के रूप में भी किया जाता है। नहाने के शैंपू,साबुन और कंडीशनर में ऑर्गन ऑयल मुख्य तौर पर मौजूद होता है।

Argon oil त्वचा,बालों और नाखूनों के लिए काफी ज्यादा उपयोगी होता है इसमें कई सारे शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट,विटामिन्स,मिनरल्स आदि सब पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के स्वास्थ्य को अच्छा बनाता है। आर्गन ऑयल के खास गुणो की वजह से इसे लिक्विड गोल्ड के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि ऑर्गन ऑयल दुनिया के सबसे महंगे ऑयल में से एक है।

क्या है आर्गन ऑयल?

वैसे Argon oil को मोरक्को का तेल भी कहा जाता है। आर्गन ऑयल की सही कीमत और इस तेल का उपयोग वही लोग कर पातें हैं जो प्राकृतिक रूप से अपनी त्वचा और बलों की सही देखभाल करना चाहते हैं। यह तेल कुछ ही क्षेत्रों में पाया जाता है कम प्रोडक्शन होने की वजह से आर्गन तेल काफी महंगा होता है और काफी कम लोग इस तेल के बारे में जानते हैं।

आर्गन ऑयन के उत्पादन मोरक्को के पेड़ से किया जाता है। इस पेड़ को लाइफ ऑफ ट्री भी कहते हैं। जो आमतौर पर दक्षिणी पश्चिमी मोरक्को में ही पाया जाता है। ये पेड़ इतने ज्यादा दुर्लभ नहीं होते हैं लेकिन इसमें से निकलने वाले फल जरूर दुर्लभ होते हैं। जिनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं।

इस फल को दक्षिणी पश्चिमी की बकरियां ज्यादा खाती हैं। वहां की बकरियां इस फल के गूदे को खाकर गुठली ऐसे ही छोड़ देती है। फिर इन्हीं गुठलियों को वहां के स्थानीय लोग इकट्ठा कर लेते हैं। फिर बाद में इन गुठलियों को कोल्ड प्रेसिंग की मदद से ही आर्गन ऑयल निकाला जाता है।

इस प्रक्रिया के दौरान गुठली को तोड़कर उसके अंदर से आर्गन को बाहर लाया जाता है। फिर आर्गन को ठंडा करके उसमें से तेल निकाला जाता है पहले के समय में इस प्रक्रिया के दौरान पहले तेल को उबाला जाता था लेकिन ऐसा करने से उससे तेल में मौजूद सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते थे जिस वजह से इसे कुछ देर बाद ठंडा करने निकाला जाने लगा।

इस पूरी प्रक्रिया के दौरान करीब 100 किलो फलों का उपयोग किया जाता है। एक आदमी को ये तेल बनाने में करीब 58 घंटे का समय लगता है। इस दौरान उत्पादित तेल की मात्रा 2 लीटर तक होती है। वहीं आधुनिक मशीनें आने के बाद भी आर्गन ऑयल बनाने में करीब 13 घंटे का समय लग जाता है जिसके बाद 4 से 6 लीटर तक आर्गन ऑयल बन पता है। बता दें कि आर्गन ऑयल बनाने की प्रक्रिया कोई आसान नहीं है। कई घंटो की मेहनत के बाद इस तेल को तैयार किया जाता है।

आगर्न ऑयल में मौजूद पोषक तत्व

1.विटामिन E
2.टोकोफेरोल
3.फैटी एसिड
4.कैफिक एसिड

स्किन के लिए आर्गन ऑयल के फायदे

आर्गन ऑयल में एंटी ऑक्सिडेंट,विटामिन ई,ओमेगा-6 और ओमेगा-9 के भरपूर तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को हाइडे्रट कर उसकी नमी बनाए रखने में हमारी सहायता करते हैं। बता दें कि आर्गन ऑयल का इस्तेमाल ज्यादातर कई सारे ब्यूटीर प्रोडक्ट में किया जाता है। तो आइए जानते हैं स्किन के लिए आर्गन ऑयल के बेहद हैरान कर देने वाले फायदों के बारे में।

बाकी तेलों से हट कर है आर्गन ऑयल

जब भी हम किसी भी तेल की बात करते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहले तेल को लेकर दिमाग में प्रश्न आता है कि तेल से हमारे बाल चिपचिप हो जाएंगे। जो धूल,गंदगी और प्रदूषण को नियत्रित करता है। लेकिन सभी तेल एक जैसे नहीं होते है। बता दें कि आर्गन ऑयल स्किन पर ना तो ज्यादा हैवी होता है और ना ही लाइट।

यही वजह है कि आर्गन ऑयल हर तरह की स्किन पर सूट करता है। आर्गन ऑयल ड्राई स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ स्किन पर होने वाले मुंहासों से भी छुटकारा दिलाता है। वहीं मेकअप प्रोडक्ट्स की वजह से रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं लेकिन आर्गन ऑयल से ऐसा कुछ भी नहीं होता है।

त्वचा के लिए वरदान आर्गन ऑयल

आर्गन ऑयल का उपयोग करना बेहद आसान है। इसके अच्छे परिणाम पाने के लिए इस तेल को दिन में लगाने के बजाए रात को चेहरा साफ करके इस्तेमाल करें। ये आपकी त्वचा को सुबह तक नरम व मुलायम कर देता है।

आर्गन ऑयल के बालों के लिए फायदे

क्या आप जानते हैं? हेयर ट्रीटमेंट प्रोडक्ट्स में और कंडीशन में अक्सर आर्गन ऑयल का प्रयोग किया जाता है क्योंकि ये बालों और स्कैल्प दोनों के लिए बहुत अच्छा होता है। इस तेल में विटामिन ई और एंटी ऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं जो बालों की मजबूती और बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं।

आर्गन ऑयल स्कैल्प और डैंड्रफ से लडऩे में मदद करता है। ये ऑयल बालों को मजबूत बनाता है और दो मुंहे बालों से छुटकारा दिलाता है। आर्गन ऑयल केमिकल और मशीनों के प्रयोग के बाद होने वाले नुकसान का भी एक बेहतर उपचार है। ये कर्ली बालों के लिए भी फायदेमंद है। ये ऑयल बालों को नरम बनाकर उनमें नई जान लाता है।

कैसे करें आर्गन ऑयल का इस्तेमाल

आप Argon oil की मदद से अपनी त्वचा और बालों की कई सारी परेशनियों से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ बेसिक्स चीजो का पता होना चाहिए। जब भी आप अपनी स्किन पर आर्गन ऑयल का इस्तेमाल करें तो अपने हाथ की हथेली पर इसकी कुछ बूंदें लें और अपनी उंगालियों से रब करें। उसके बाद धीरे से अपनी स्किन पर मालिश करें।

आर्गन ऑयल के साइड इफेक्ट्स

वैसे तो Argon oil के साइड इफेक्ट्स ना के बराबर हैं लेकिन कुछ लोगों को इससे भी एलर्जी हो सकती है। इसलिए एक बार आर्गन ऑयल को इस्तेमाल करने से पता कर लें कि आप इस ऑयल को सहन कर सकते हैं या नहीं।

मुठ्ठीभर होली की राख से ये उपाय करने से जीवन से दूर हो जाती है सारी नकारात्मक शक्तियाँ