यूँ तो हींग का इस्तेमाल आम तौर पर मसाले के रूप में किया जाता है. मगर बहुत कम लोग जानते है कि हींग एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जा सकता है. जी हां आज हम आपको हींग के कुछ ऐसे फायदों से रूबरू करवाएंगे, जिसके बारे में जान कर आप भी हैरान रह जायेंगे.

benefits of asafoetidaहमें यकीन है कि हींग के इन फायदों के बारे में जानने के बाद आप भी इसका इस्तेमाल किए बिना नहीं रह पाएंगे. तो चलिए अब आपको इसके फायदों के बारे में विस्तार से बताते है.

benefits of asafoetida1. गर्भनिरोधक का उपाय.. गौरतलब है कि हींग को पानी में मिला कर पीने से गर्भनिरोधक की समस्या दूर हो जाती है. जी हां बता दे कि यह नुस्खा प्राचीन समय से लोगो द्वारा आजमाया जा रहा है. इसके इलावा इससे पेट से संबंधित कई रोगो का इलाज किया जाता है.

benefits of asafoetida2. पाचन शक्ति के लिए.. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सात दिन तक हींग का पानी पीने से शरीर की पाचन शक्ति बेहद मजबूत होती है. बता दे कि हींग के पानी से शरीर में बनने वाली एसिड खत्म हो जाती है और इससे शरीर की पाचन शक्ति को काफी फायदा होता है.

benefits of asafoetida3. माहवारी के दर्द में.. गौरतलब है कि जिन लड़कियों और महिलाओ को पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा दर्द होता है, उन्हें हींग के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. वो इसलिए क्यूकि हींग का पानी पीने से इस दर्द से काफी राहत मिलती है.

benefits of asafoetida4. गुर्दो के लिए.. बता दे कि जिन लोगो के गुर्दे कमजोर है, उन्हें तो हींग का पानी जरूर पीना चाहिए, क्यूकि यह गुर्दो के लिए एक रामबाण उपाय है. जी हां दरअसल यह धीरे धीरे गुर्दे को खराब करने वाले संक्रमण को काट देता है और मूत्र मार्ग के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है.

benefits of asafoetida5. मजबूत हड्डियों के लिए.. आपको जान कर ताज्जुब होगा, लेकिन हींग का पानी पीने से हड्डियां भी मजबूत होती है. जी हां यहाँ तक कि इससे साँस संबंधी बीमारियों का भी अंत होता है. गौरतलब है कि हर रोज हींग का पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं रहती.

benefits of asafoetidaअन्य हेल्थ सम्बन्धित जानकारियों के लिए पढ़िए अन्य ख़बरें